Move to Jagran APP

सीबीएसई बोर्ड के स्कूल के शिक्षकों को जापान के विश्वविद्यालय में मिलेगा प्रशिक्षण, पढ़ें कैसे करें आवेदन और क्या है चयन प्रक्रिया

School teachers of CBSE Board छात्रों को शिक्षक बेहतर तरीके से शिक्षा दे सकें इसके लिए उनको अब प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण जापान के विश्वविद्यालय में दिया जाएगा।सीबीएसई के शिक्षकों को जापान के विश्वविद्यालयों में चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर कई जानकारियों को पाने का अवसर मिलेगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 12:57 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 12:57 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड के स्कूल के शिक्षकों को जापान के विश्वविद्यालय में मिलेगा प्रशिक्षण, पढ़ें कैसे करें आवेदन और क्या है चयन प्रक्रिया
10 जनवरी तक शिक्षकों को करना होगा आवेदन, पात्र होने पर होगा चयन

बरेली, जेएनएन। School teachers of CBSE Board : छात्रों को शिक्षक बेहतर तरीके से शिक्षा दे सकें इसके लिए उनको अब प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण भी अपने देश में नहीं बल्कि जापान के विश्वविद्यालय में दिया जाएगा।सीबीएसई के शिक्षकों को जापान के विश्वविद्यालयों में चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर कई जानकारियों को पाने का अवसर मिलेगा। इसके लिए जापानी सरकार ने सीबीएसई के साथ टाइअप किया है। प्रशिक्षण के लिए लिखित परीक्षा, साक्षात्कार आदि प्रक्रिया को पार करने के बाद शिक्षकों का चयन होगा।

prime article banner

सीबीएसई के सिटी समन्वयक वीके मिश्रा ने बताया कि जापान की तकनीकी, फैशन, शिक्षा, कला के बारे में जानकारी लेकर शिक्षक उसे अपने देश में इन चीजों पर उपयोग कर प्रभावी कर सकें। इस उद्देश्य से यह पहल की जा रही है। इसके लिए शिक्षकों को 10 जनवरी तक https://www.studyinjapan.go.jp/en/smap stopi-applications Teacher.html पर आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए केंद्रीय विद्यालयों के अलावा किसी भी स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक ही इसके लिए पात्र होंगे। वहीं शिक्षकों को पांच साल का अनुभव होना जरूरी है।

बताया कि देश भर से सिर्फ नौ शिक्षकों का ही इसमें चयन किया जाएगा। इसमें चयनित होने पर शिक्षकों को 18 महीने के लिए स्कूल से छुट्टी दी जाएगी। वहीं शिक्षकों के आने-जाने से लेकर वहां लंबे वक्त ठहरने आदि की व्यवस्था उन्हें चयनित प्रक्रिया के दौरान दी जाने वाली छात्रवृत्ति से होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.