Move to Jagran APP

नकल कराने वाले स्‍कूल संचालक घोषित किए जाएंगे शिक्षा माफिया, डीआइओएस ने जारी किए निर्देश

शिक्षा के इस गोरखधंधे पर भले ही अब तक विभागीय अधिकारी आंखें मूंदकर बैठे रहे हों मगर अब जिस तरह से बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफिया पकड़े जा रहे हैं उसे देखकर अब अधिकारियों की आंखों से पट्टी खुलने लगी है।

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Fri, 08 Apr 2022 05:46 PM (IST)Updated: Fri, 08 Apr 2022 05:46 PM (IST)
नकल कराने वाले स्‍कूल संचालक घोषित किए जाएंगे शिक्षा माफिया, डीआइओएस ने जारी किए निर्देश
नकल कराने वाले स्‍कूल संचालकों को शिक्षा माफिया घोषित करने की तैयारी शुरू कर दी है।

बरेली, जेएनएन। यूपी बोर्ड की ओर से चल रही परीक्षा में नकलचियों और मुन्नाभाइयों के साथ ही अब ऐसे केस सामने आ रहे हैं जो स्कूल संचालकों को कटघरे में खड़ा करेंगे। हाल ही में बुधवार को ठाकुर रोशन सिंह इंटर कालेज चिठिया फेजू में जिला विद्यालय निरीक्षक पहुंचे तो कुछ ऐसे मामले मिले जो काफी चौंकाने वाले थे। इसमें एक छात्र का पंजीकरण सीबीएसई से पिछले वर्ष था लेकिन, वह अब यूपी बोर्ड से दसवीं की परीक्षा दे रहा है। वहीं 33 साल की उम्र में एक युवक हाईस्कूल की परीक्षा देते हुए मिला। इन मामलों को देखकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अब ऐसे स्कूल संचालकों की कुंडली खंगालकर उन्हें शिक्षा माफिया घोषित करने की तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

शिक्षा के इस गोरखधंधे पर भले ही अब तक विभागीय अधिकारी आंखें मूंदकर बैठे रहे हों मगर, अब जिस तरह से बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफिया पकड़े जा रहे हैं उसे देखकर अब अधिकारियों की आंखों से पट्टी खुलने लगी है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा में निरीक्षण के दौरान छात्रों से बातचीत करने पर ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। जबकि इससे पहले स्कूल संचालकों को कई बार कहा था कि अगर परीक्षा के दौरान इस तरह के कृत्य सामने आते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी लेकिन, उन पर शायद इस बात का असर नहीं हुआ। यही कारण है कि अब परीक्षा शुरु हुई तो निरीक्षण में छात्रों के प्रवेश पत्र चेक करने पर शक पैदा करने वाले विद्यार्थी सामने आ रहे हैं।

परीक्षा के बाद शुरू होगी कार्रवाई: डीआइओएस के अनुसार अभी सिर्फ इस तरह के मामलों का रिकार्ड तैयार किया जा रहा है। परीक्षा संपन्न हो जाने के बाद स्कूलवार संचालक व प्रबंधकों की कुंडली खंगालकर उन्हें शिक्षा माफिया घोषित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.