Move to Jagran APP

Sawan 2021 : बम-बम भोले के नारों से गूंजे शिवालय, श्रृद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

Sawan 2021 श्रावण मास के पहले सोमवार को नाथ नगरी के शिवालय बम बम भोले के नारों से गूंज उठे।कोविड गाइडलाइन के इतर आस्था का सैलाब शिवालयों के पास दिखा। मंदिरों की विशेष सजावट के बीच श्रृद्धालुओं ने पूरी श्रृद्धा के साथ भगवान भोले नाथ का जलाभिषेक किया।

By Ravi MishraEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 07:39 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 07:39 AM (IST)
Sawan 2021 : बम-बम भोले के नारों से गूंजे शिवालय, श्रृद्धालुओं ने किया जलाभिषेक
Sawan 2021 : बम-बम भोले के नारों से गूंजे शिवालय, श्रृद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

बरेली, जेएनएन। Sawan 2021 : श्रावण मास के पहले सोमवार को नाथ नगरी के शिवालय बम बम भोले के नारों से गूंज उठे।कोविड गाइडलाइन के इतर आस्था का सैलाब शिवालयों के पास दिखा। मंदिरों की विशेष सजावट के बीच श्रृद्धालुओं ने पूरी श्रृद्धा के साथ भगवान भोले नाथ का जलाभिषेक किया। हालांकि कोविड गाइड लाइन का पालन कराने के लिए मंदिरों के व्यवस्थापकों ने बेरीकेटिंग और शिवालयों में प्रवेश के लिए वालिएंटर भी लगाए है। मंदिरों के प्रबंधकों की मानें तो शिवालयों में दस दस श्रृद्धालुओं के जत्थों को प्रवेश दिए जाने की नीति बनाई है, जिस पर उन्होंने अमल कराने का भी प्रयास किया। इसके अलावा उन्होंने मंदिरों में भक्तों के मिष्ठान और वस्त्र चढ़ाने की रोक लगा दी है। इसके अलावा शिवभक्त दूध, जल, शहद, भांग, बेल पत्र, फूल, धतूरा आदि से भगवान भोले नाथ का अभिषेक कर रहे है।

loksabha election banner

सावनमास पर बरेली के नाथ मंदिरों पर एक नजर

पशुपतिनाथ मंदिर:

पीलीभीत बाईपास रोड स्थित भगवान पशुपति नाथ मंदिर के पुजारी पंडित मुकेश मिश्रा ने बताया कि सुरक्षा-व्यवस्था के लिहाज से प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग कर ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। एक साथ दस भक्त ही आ सकेंगे।

तपेश्वरनाथ मंदिर:

सुभाषनगर स्थित तपेश्वरनाथ मंदिर के पुजारी विशन शर्मा ने बताया कि शारीरिक दूरी के साथ भोलेनाथ की आराधना हो सके। इसके लिए मंदिर में गोल-घेरे बनाए गए हैं। मंदिरों पर कपड़ा बांधा हुआ है। जल के साथ सामग्री लोग खुद ही लाएंगे।

अलखनाथ मंदिर:

अलखनाथ मंदिर में सावन के पहले सोमवार को सैंकड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही है। इसलिए प्रवेश द्वार पर सेवादाराें को पांच-पांच भक्तों को प्रवेश देने के लिए लगाया जाएगा। मंहत कालू गिरी ने बताया कि संक्रमण की वजह से इस बार साज-सज्जा नहीं की गई है।

मढ़ीनाथ मंदिर:

मढ़ीनाथ मंंदिर के पुजारी मंहत धर्मेंद्र गिरी ने बताया कि श्रद्धालुओं द्वारा शिवलिंग का स्पर्श करना वर्जित रहेगा। प्रयास रहेगा कि ज्यादा देर तक श्रद्धालु एक जगह पर न ठहरें।

त्रिवटीनाथ मंदिर:

त्रिवटीनाथ मंदिर पर पहले सोमवार को जलाभिषेक को संक्रमण से बचाव के साथ कराने के लिए प्रवेश द्वार से ही बेरीकैडिंग रहेगी। ताकि एक साथ ज्यादा श्रद्धालु मंदिर परिसर में प्रवेश न करें। मीडिया प्रभारी संजीव अवतार अग्रवाल ने बताया कि मास्क पहनने पर ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा।

धोपेश्वर नाथ मंदिर :

धोपेश्वर नाथ मंदिर के पुजारी घनश्याम शास्त्री ने बताया कि शारीरिक दूरी के साथ ही श्रद्धालुओं से जलाभिषेक कराया जाएगा। इसके अलावा प्रसाद आदि चढ़ाने पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

वनखंडी नाथ मंदिर:

वनखंडी नाथ मंदिर के पुजारी बाबा बालक गिरी ने बताया कि जलाभिषेक के बाद श्रद्धालुओं को ज्यादा वक्त तक रुकने नहीं दिया जाएगा। यही प्रयास रहेगा कि मंदिर परिसर में मास्क पहनकर ही श्रद्धालु प्रवेश करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.