Move to Jagran APP

Sanskarshala 2022 : इंटरनेट मीडिया का प्रयोग सावधानी से करने की जरूरत : अनीता सक्सेना

Bareilly Sanskarshala 2022 आज का आधुनिक समाज इंटरनेट के बगैर अधूरा है सामाजिक परिवेश में इसका प्रयोग सावधानी के साथ करने की जरूरत है। अगर भारतीय संस्कृति और संस्कारों काे बचाना है तो युवा पीढ़ी पर कुछ अंकुश लगाना हाेगा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 04:20 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 04:20 PM (IST)
Sanskarshala 2022 : इंटरनेट मीडिया का प्रयोग सावधानी से करने की जरूरत : अनीता सक्सेना
Sanskarshala 2022 : इंटरनेट मीडिया का प्रयोग सावधानी से करने की जरूरत : अनीता सक्सेना

बरेली, जागरण संवाददाता। Bareilly Sanskarshala 2022 : आज का आधुनिक समाज इंटरनेट के बगैर अधूरा है, लेकिन सामाजिक परिवेश में इंटरनेट का प्रयोग सावधानी के साथ करने की जरूरत है। अगर, भारतीय संस्कृति और संस्कारों को आने वाले पीढ़ी के लिए बचाना है तो युवा पीढ़ी पर कुछ अंकुश लगाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के अंक में संस्कारशाला के कालम में प्रकाशित इंटरनेट मीडिया पर बहस के संस्कार कहानी के माध्यम से राजकीय हाईस्कूल दलपतपुर की प्रधानाचार्य अनीता सक्सेना ने छात्रों को इंटरनेट के प्रयोग के दौरान सावधानी बरतने की सीख दी। कहा, यह पूर्णतः सही नहीं है की इंटरनेट मीडिया समाज के लिए खतरा है।

यह लोगों पर निर्भर करता है कि इसका प्रयोग वे किस तरह और किस नजरिए से कर रहे हैं। अगर सोशल मीडिया का प्रयोग समुचित ओर सुव्यवस्थित ढंग से किया जाए तो यह एक अच्छा माध्यम साबित हो सकता है। बच्चों को यह समझना चाहिए कि उन्हें सबसे अधिक इंटरनेट का प्रयोग अध्ययन के लिए करना चाहिए।

लेकिन अगर इंटरनेट मीडिया का प्रयोग भ्रामक और अवांछित तरीके से होगा तो यह समाज के लिए खतरा बन सकता है।सोशल मीडिया महज नाम से ही सोशल है। सारे रिश्ते-नातों को अंगूठा दिखाया जा रहा है। इंटरनेट मीडिया पर सुख-दुख, क्रोध, अपमान, निराशा का एक पूरा संसार रचा जा रहा है।

समय के साथ चलना और बदलाव अवश्य ही बुद्धिमत्ता का परिचायक है पर इसके विकराल होते जा रहे भ्रमजाल में जकड़ते जाने के कारण हमारी संस्कृति-सभ्यता के मानदंडों, पारिवारिक, सामाजिक प्रतिष्ठा एवं नैतिक मूल्यों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका से भी इन्कार नहीं किया जा सकता। ऐसे में पारिवारिक, सामाजिक, कानूनी नियंत्रण और सुझावों से ही इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.