बरेली, जेएनएन। Rohilkhand University Practical Exam : रुविवि ने छूटी हुई प्रयोगात्मक परीक्षा (लेफ्ट आउट प्रैक्टिकल) की प्रस्तावित तिथियां व केंद्र निर्धारित कर दिए हैं। परीक्षाएं एक से तीन दिसंबर तक होंगी। परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार अरविंद के मुताबिक एक दिसंबर बुधवार को हिंदू कालेज मुरादाबाद में बीए भाग दो व तीन की भूगोल, मनोविज्ञान, बीए व बीकाम की एडवरटाइजिंग एंड सेल्स प्रमोशन, टीटीएम, एमए उत्तरार्द्ध की भूगोल, मनोविज्ञान विषय की प्रयोगात्मक व मौखिकी परीक्षा और बीएलएड, बीएड व एमएड की प्रयोगात्मक व मौखिकी परीक्षा होंगी।

इसके अलावा दो दिसंबर को बरेली कालेज में बीए भूगोल, मनोविज्ञान, गृहविज्ञान व संगीत विषयों को छोड़कर अन्य सभी विषयों की प्रयोगात्मक व मौखिकी परीक्षा, बीएससी भाग दो व तीन एवं एमएससी उत्तरार्द्ध जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एवं भौतिक विज्ञान, बायोटेक्नोलाजी एवं माइक्रोबायोलाजी विषय की प्रयोगात्मक परीक्षा होंगी। तीन दिसंबर को बरेली कालेज में बीएससी भाग दो एवं तीन एवं एमएससी उत्तरार्द्ध पर्यावरण विज्ञान, रसायन विज्ञान, औद्योगिक रसायन, सैन्य अध्ययन, कंप्यूटर साइंस, आनर्स एवं सांख्यिकी की प्रयोगात्मक परीक्षा, बीकाम आनर्स एवं कंप्यूटर की मौखिकी एवं प्रयोगात्मक परीक्षा, एमकाम की मौखिकी परीक्षा, एमए भूगोल, गृह विज्ञान, संगीत, मनोविज्ञान को छोड़कर सभी विषयों की मौखिक परीक्षा होगी।

इंप्रूवमेंट फार्म भरने का अंतिम मौका आज : रुविवि ने परीक्षा सुधार परीक्षा (इंप्रूवमेंट) और छूटी हुई प्रयोगात्मक परीक्षाओं के आवेदन की तिथि बढ़ाई है। अब छात्र 26 नवंबर शुक्रवार तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। महाविद्यालयों को 27 नवंबर तक आनलाइन भरे हुए आवेदन स्वीकार करने होंगे। विवि ने परीक्षा सुधार परीक्षा के आवेदन 10 नवंबर से ओपन किए थे। आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 नवंबर निर्धारित थी। परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार अरविंद ने बताया कि विश्वविद्यालय मुख्य परीक्षा 2021 की परीक्षा सुधार परीक्षा एवं विश्वविद्यालय परीक्षा 2020 और पूर्व के वर्षों के स्नातक स्तर की खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा तथा पर्यावरण विज्ञान विषय में नाट क्लियर छात्र 26 नवंबर तक कर सकते हैं। जिन छात्रों ने परीक्षा 2020 और पूर्व वर्षों के स्नातक स्तर खेलकूद व शारीरिक शिक्षा के आवेदन पत्र मुख्य परीक्षा 2021 के साथ भरे थे, लेकिन कोविड के चलते उनकी परीक्षा नहीं कराई जा सकी थी। उन्हें दुबारा आवेदन नहीं करना है। वहीं छूटी हुई प्रयोगात्मक परीक्षा के आवेदन का भी आज अंतिम मौका है।

एलएलएम में प्रवेश का अंतिम मौका आज : रुविवि परिसर में संचालित एलएलएम पाठ्यक्रम में निर्धारित सीटों पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थी जो विवि की एलएलएम प्रवेश परीक्षा 2021 में शामिल हुए थे। साथ ही विवि की वेबसाइट पर 24 नवंबर तक आनलाइन आवेदन किया है। उन्हें प्रवेश के लिए 26 नवंबर को सुबह 10.30 बजे क्रीडा विभाग में अपने मूल प्रमाण पत्र व उनकी छाया प्रतियों सहित प्रवेश के लिए उपस्थित होना होगा। संकाय अध्यक्ष डा. अमित सिंह ने बताया कि छात्रों को दूसरा मौका प्रवेश के लिए नहीं दिया जाएगा।

रुविवि के नए सत्र में प्रवेश से 15.21 करोड़ की हुई आय : रुविवि ने नए चालू सत्र में छात्रों के प्रवेश पंजीकरण से 15 करोड़ 21 लाख की आय की है। उत्तर प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद ने सभी राज्य व निजी विवि से परिसर में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में हुए प्रवेश पंजीकरण व उससे होने वाली आय का आंकड़ा मांगा था। उच्च शिक्षा परिषद के अपर सचिव डा. आरके चतुर्वेदी ने 16 नवंबर को इस संबंध में सभी विवि के कुलसचिवों को पत्र जारीकर जवाब मांगा था। रुविवि ने 23 नवंबर को पत्र का जवाब देते हुए बताया कि विवि में इस सत्र में हुए प्रवेश व पंजीकरण से अभी तक 15 करोड़ 21 लाख रुपये से अधिक की आय हुई है। विवि परिसर में अभी बीटेक व कुछ अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश हो रहे हैं। ऐसे में प्रवेशित छात्रों की संख्या और आय में बढ़ोतरी होगी। विवि से संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की बात करें तो अब तक स्नातक में 1,76,681 और परास्नातक में 34,843 छात्रों के पंजीकरण हुए हैं।

बीटेक की 50 फीसदी सीटें अभी हैं खाली : एमजेपी रुविवि परिसर में संचालित बीटेक पाठ्यक्रमों की अलग-अलग शाखाओं में 50 फीसदी सीटें अभी भी खाली हैं। जिसकी वजह काउंसिलिंग देरी से होना माना जा रहा। खाली सीटों पर प्रवेश के लिए अब विश्वविद्यालय 29 व 30 नवंबर को स्पाट काउंसिलिंग करेगा। इसके अलावा एमबीए व होटल मैनेजमेंट की भी खाली सीटों पर काउंसिलिंग होगी। काउंसलिंग के लिए छात्रों को ट्रेनिंग व प्लेसमेंट विभाग में पहुंचना होगा। प्रवेश संबंधी दिशा-निर्देश विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। बीटेक प्रथम वर्ष में अभी 223 सीटें खाली हैं। इसमें बीटेक इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन में 10, इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन में 64, मेकिनकल इंजीनियरिंग में 49, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 39 व केमिकल इंजीनियरिंग में 61 सीटें बची हैं। इसके अलावा बीटेक द्वितीय व तृतीय वर्ष में तीन, एमबीए मार्केटिंग में 30 से अधिक सीटें खाली हैं।

विवि में दिसंबर में होगी एथेलेटिक्स स्पोर्ट्स मीट : दो वर्ष के अंतराल के बाद रुविवि का स्पोर्ट्स स्टेडियम में खिलाड़ी अपना हुनर दिखाएंगे। कुलपति प्रो. केपी सिंह ने अंतर्महाविद्यालयी एथलेटिक्स स्पोर्ट्स मीट की तिथियां निर्धारित की है। 13 से 15 दिसंबर तक दौड़, कूद, भाला फेंक समेत कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए महाविद्यालयों के छात्रों को आठ दिसंबर तक आवेदन करने होंगे। सभी खिलाड़ियों को कोविड निगेटिव रिपोर्ट व वैक्सीन प्रमाण पत्र देना होगा। ओलंपिक में खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के चलते इस बार अधिक संख्या में खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। विश्वविद्यालय क्रीड़ा समिति के क्रीड़ा सचिव डा. आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि वर्ष 2019 में स्पोर्ट्स मीट्स का आयोजन किया गया था। उसके बाद कोरोना की वजह से 2020 में खेल नहीं हुए। टीमों को अपने साथ झंडा, ताला और गरम बिस्तर लाना अनिवार्य होगा। विश्वविद्यालय में केवल ठहरने के लिए बिस्तर का इंतजाम किया जाएगा। पेमेंट करने पर टेंट से बिस्तर उपलब्ध कराए जाएंगे। टीम के अनुशासन के लिए मैनेजर व कोच का खिलाड़ियों के साथ ठहरना अनिवार्य होगा।

Edited By: Samanvay Pandey