बरेली, जेएनएन। Rohilkhand University LLB Exam : रुविवि की प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षाओं में चौथे दिन शनिवार को बरेली कालेज में महाविद्यालय के आंतरिक सचल दल ने एलएलबी परीक्षा में तीन नकलची पकड़े। एक परीक्षार्थी नकल की पर्ची खाने का प्रयास करने लगा, रोकने पर शिक्षकों से हाथापाई हो गई। शिक्षक ने परीक्षार्थी को तमाचा मारा। इसके बाद छात्र ने जमकर हंगामा काटा। चीफ प्राक्टर डा. वंदना शर्मा ने मामला शांत कराया। वहीं दो अन्य छात्रों के पास नकल बरामद हुई। तीनों छात्रों को यूएफएम में बुक करते हुए रुविवि को रिपोर्ट भेजी गई है।

एबीवीपी छात्र नेता तीन दिन के लिए सस्पेंड

बरेली कालेज में शनिवार को बीसीए चतुर्थ सेमेस्टर का असाइनमेंट जमा हो रहा था। बीसीए विभाग में असाइनमेंट जमा करने को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद व समाजवादी छात्र सभा के नेताओं के बीच हंसी-मजाक कुछ देर में धक्का-मुक्की के बाद मारपीट में बदल गई। चीफ प्राक्टर वंदना शर्मा ने बताया कि एक छात्र को तीन दिन के लिए सस्पेंड कर उसे माता-पिता के साथ सोमवार को कालेज बुलाया है।

रुविवि ने जारी किया परीक्षा परिणाम का फार्मूला

रुविवि ने कोरोना संक्रमण के चलते स्नातक की मुख्य परीक्षा बदले प्रारूप पर कराई थी। बीते दिनों जारी परीक्षा परिणाम के बाद छात्र संगठनों ने इस पर जमकर आपत्ति दर्ज कराई। जिसके बाद कुलपति प्रो. केपी सिंह के निर्देश पर परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार अरविंद ने शनिवार को परीक्षा परिणाम जारी करने के फार्मूले को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि खेलकूद, शारीरिक शिक्षा विषय के प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर दिए गए हैं। छात्र वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम के फार्मूले को देख सकते हैं।

प्रत्येक सेमेस्टर में कराने होंगे दो मध्य सत्र टेस्ट

रुविवि में नई शिक्षा नीति को लागू करते हुए स्नातक की प्रथम सत्र की प्रवेश प्रक्रिया हुई है। वहीं कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं। अब एक सेमेस्टर में दो मध्य सत्र टेस्ट कराना महाविद्यालयों के लिए अनिवार्य होंगे। कुलसचिव डा. राजीव कुमार ने बताया कि इस बार सेमेस्टर में मिड टेस्ट अनिवार्य होगा। इसकी समय सारिणी भी जारी की गई है। जिसको संबंधित महाविद्यालय अपने स्तर पर संपादित कराएंगे।

पहली मध्य सत्र परीक्षा एक से 10 नवंबर तथा द्वितीय सत्र की 13 दिसंबर से 23 दिसंबर 2021 के बीच करानी होगी। अगले साल 20 जनवरी तक मध्य सत्र के प्राप्तांक विवि की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। जिन महाविद्यालयों ने छात्रों के प्रवेश विलंब शुल्क के साथ लिए हैं, उन्हें भी समय से सेमेस्टर की परीक्षाएं करानी होगी।

Edited By: Ravi Mishra