जेएनएन, पीलीभीत : जिले में नकली नोट छापकर बाजार में खपाने वाले गैंग का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर पांच सौ के 17 व दो सौ के 11 नकली नोट बरामद किए हैं। इसके अलावा आरोपितों से प्रिंटर, इंक की बोतलें, ट्रेसिग पेपर, हरी पट्टी व नोट प्रिंट के सैंपल समेत अन्य सामान मिला है। पुलिस ने दोनों को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया है। जबकि गैंग के सरगना समेत दो आरोपित फरार है। 

ऐसे खुला पूरा मामला

यशवंतरी देवी मंदिर में चल रहे नवरात्र मेले में मंगलवार रात मुहल्ला नखासा निवासी उदेश दीक्षित पुत्र अजय दीक्षित पांच सौ के कई नकली नोट लेकर पहुंचा था। वह दो दुकानों पर नकली नोट चलाने में कामयाब भी हो गया। मगर तीसरी दुकान पर पहुंच तो दुकानदार ने नोट के नकली होने की बात पहचान लिया। दुकानदार ने उसको पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया था। पुलिस ने तलाशी ली तो उसके पास से पांच सौ के तीन हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए थे। युवक को थाने ले जाकर पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसे ये नोट कोतवाली के मुहल्ला आसफजान निवासी शिवम वर्मा पुत्र विजय शंकर वर्मा ने मेले में चलाने के लिए दिए थे।पुलिस ने आरोपित के घर पर छापा मारा मगर तब तक आरोपित फरार हो चुका था। 

देर रात दी सरगना के घर छापामारी, पत्नी गिरफ्तार

पुलिस ने मामले में सुरागरसी कर थाना सुनगढ़ी के क्षेत्र के मुहल्ला गोपाल सिंह स्थित डोरीलाल फाटक निवासी नितिन पटेल के घर पर छापा मारा। जहां से पुलिस को पांच सौ के 17 नोट, दो सौ के 11 नकली नोट बरामद हुए। पुलिस को उसके घर से दो प्रिंटर, एक पेपर का गत्ता, छह कलर की डिब्बी, पेंटिंग बोर्ड थिनर की बोतल, महात्मा गांधी के ट्रेसिंग पेपर, हरी पट्टी, नमूना एनआरवी का ङ्क्षप्रट्र और पांच सौ के नोट की डिजाइन का प्रिंट ट्रायल भी मिला। इस दौरान आरोपित नितिन पटेल फरार हो गया। जबकि पुलिस ने उसकी पत्नी सपना पटेल को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

दपंती छापते थे नोट, शिवम खपाता था बाजार में

पुलिस के मुताबिक, मेले में पकड़ा गया युवक उदेश उपाधि महाविद्यालय का छात्र है। नकली छापने का काम पटेल दंपती करते थे। जिसे ये लोग शिवम, उदेश व अन्य लोग की मदद से बाजार में खपाते थे। 

फरार आरोपित की तलाश जारी

सीओ सिटी धर्म सिंह मार्छाल ने बताया कि नकली नोट छापने वाले गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। आरोपित के घर से कई नकली नोट व नोट बनाने के उपकरण बरामद किए गए हैं। फरार आरोपित की तलाश की जा रही है। 

Posted By: Abhishek Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप