Move to Jagran APP

ब्लाक प्रमुख क्षमा को 25 लाख का राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार

ददरौल क्षेत्र पंचायत की निर्विरोध प्रमुख बनी क्षमा वर्मा ने विकास कार्यों से मंडल में जनपद को गौरवान्वित किया है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 11:38 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 11:38 PM (IST)
ब्लाक प्रमुख क्षमा को 25 लाख का राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार
ब्लाक प्रमुख क्षमा को 25 लाख का राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार

शाहजहांपुर, जेएनएन। ददरौल क्षेत्र पंचायत की निर्विरोध प्रमुख बनी क्षमा वर्मा ने विकास कार्यों से मंडल में जनपद को गौरवान्वित किया है। प्रदेश से चुने गए चार ब्लाक प्रमुखों में शामिल क्षमा वर्मा को 25 लाख के राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार से अलंकृत किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए मिला है। केंद्र से प्राप्त धनराशि को क्षेत्र के विकास कार्य में खर्च किया जाएगा। बलेगी ग्राम पंचायत की निर्विरोध प्रधान तथा जिला पंचायत सदस्य रह चुकी क्षमा वर्मा को इससे पूर्व राष्ट्रपति तथा मुख्यमंत्री पुरस्कार भी मिल चुका है। 2019 में ब्लाक के सुंदरीकरण, नियमित व निर्विवाद बैठकों के आयोजन तथा विकास में अग्रता के लिए इनाम मिला

loksabha election banner

2017-18 से हुआ था मूल्यांकन दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरूस्कार के लिए क्षेत्र पंचायत के कार्यों का वर्ष 2017-18 में प्रदेश व केंद्र से आई टीम ने मूल्यांकन किया था। पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, ब्लाक की सभी समितियों की नियमित बैठक, शत प्रतिशत विकास कार्य। शून्य शिकायत तथा पारदर्शी व अद्यतन ऑडिट समेत निर्धारित मानकों पर ददरौल क्षेत्र पंचायत को मंडल का सबसे उत्कृष्ट ब्लाक माना गया। दोनों टीमों की रिपोर्ट के बाद ब्लाक प्रमुख क्षमा वर्मा को 25 लाख के पुरस्कार के लिए चुना गया।

डीएम, सीडीओ ने किया पुरस्कृत मंडल की श्रेष्ठ क्षेत्र पंचायत का गौरव मिलने पर डीएम इंद्र विक्रम सिंह तथा डा. सीडीओ प्रेरणा शर्मा ने केंद्र सरकार से प्रदत्त प्रमाण पत्र ब्लाक प्रमुख क्षमा वर्मा को सौंपा। पुरस्कार स्वरूप 25 लाख की धनराशि का चेक भी पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना की तहत भेंट किया गया। डीएम ने पुरस्कार के लिए विधायक मानवेंद्र सिंह को बुलाया लेकिन अस्वस्थ होने के कारण वह नहीं आ सके। पुरस्कार मिलने पर डीएम समेत जिला पंचायत राज पवन कुमार ने बधाई दी।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भेजा प्रमाण पत्र कोरोना संक्रमण की वजह से 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर इस बार समारोह नहीं हो सका। इस कारण केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह ने क्षमा वर्मा के नाम से प्रशस्ति पत्र भेजा। जिसे डीएम व सीडीओ ने प्रदान किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकरी प्रशासन रामसेवक द्विवेदी, जिला कृषि अधिकारी डा. सतीश चंद्र पाठक, बीडीओ ज्योति चौधरी तथा जिला परियोजना प्रबंधन विवेक वाजपेयी मौजूद रहे।

ब्लाक प्रमुख क्षमा वर्मा को मिले पुरस्कार पर एक नजर - 2008 में संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत मुख्यमंत्री से पुरस्कृत, दो लाख का पुरस्कार- 2012 में आदर्श ग्राम पंचायत के लिए राष्ट्रपति से पुरस्कार, नौ लाख रुपये विकास को मिले। - 2019 में दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, 25 लाख इनाम राशि मिली। - 2 बार प्रधान, 1 बार जिला पंचायत सदस्य तिथा निर्विरोध ब्लाक प्रमुख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.