Move to Jagran APP

रेलवे के भरोसे उम्मीदों की गाड़ी

जागरण संवाददाता, बरेली : 'बजट' आने को तैयार है। रेल बजट भी उसी के साथ होगा। जाहिर है, दो बजट

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jan 2018 02:50 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2018 02:50 AM (IST)
रेलवे के भरोसे उम्मीदों की गाड़ी
रेलवे के भरोसे उम्मीदों की गाड़ी

जागरण संवाददाता, बरेली : 'बजट' आने को तैयार है। रेल बजट भी उसी के साथ होगा। जाहिर है, दो बजट भले एक हों लेकिन, उम्मीदें सभी की अपनी-अपनी हैं। उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे ने खास उम्मीद लगा रखी है। उसकी वजह है, रुहेलखंड ने भाजपा को बंपर जीत जो दी है। दैनिक जागरण बजट पूर्व आपको बता रहा है, आखिर उम्मीदों की जो पोटली हमने दिल्ली भेजी है उसमें आखिर है क्या-क्या..?

loksabha election banner

इनसेट

दक्षिण भारत के लिए मांगी सीधी ट्रेनें

लालकुआं से कन्याकुमारी, बंगलुरु, यशवंतपुर, चेन्नई एवं हैदराबाद के लिए एक-एक जोड़ी साप्ताहिक एक्सप्रेस वाया बरेली जंक्शन, कासगंज एवं मथुरा जंक्शन से संचालित करने का प्रस्ताव भेजा। लालकुआं से अहमदाबाद के बीच एक जोड़ी द्विसाप्ताहिक ट्रेन कासगंज, बरेली, मथुरा होते हुए चलाने की मांग की। लालकुआं से देहरादून के बीच एक जोड़ी त्रिसाप्ताहिक ट्रेन संचालन की मांग की गई।

इन रूटों पर नई ट्रेनें बढ़ाने की मांग

टनकपुर से नई दिल्ली के बीच रोजाना एक जोड़ी ट्रेन चलाई जाए। पीलीभीत से मैलानी तक आमान परिवर्तन के बाद टनकपुर से ऐशबाग के बीच एक जोड़ी एक्सप्रेस चलाने की मांग। टनकपुर से आगरा फोर्ट के बीच और रामनगर से आगरा फोर्ट तक त्रिसाप्ताहिक ट्रेन संचालन की मांग की गई।

इन गाड़ियों के फेरे बढ़ाने की मांग

हावड़ा-लालकुआं-हावड़ा को साप्ताहिक से बढ़ाकर सप्ताह में तीन दिन, अमृतसर-लालकुआं-अमृतसर को सप्ताह में दो दिन चलाने, बांद्रा टर्मिनल-रामनगर का दो दिन संचालन करने, काठगोदाम-जम्मू तवी एक दिन से बढ़ाकर तीन दिन चलाने, लखनऊ-काठगोदाम एक्सप्रेस को सप्ताह में तीन दिन से बढ़ाकर पांच दिन संचालित करने और छपरा-मथुरा को तीन दिन से बढ़ाकर सप्ताह में छह दिन करने का प्रस्ताव भेजा गया।

शाहजहांपुर में डबल डेकर के ठहराव की मांग

सांसद कृष्णाराज ने शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन पर डबल डेकर सुपरफास्ट ट्रेन का ठहराव दिए जाने की मांग की है, जिससे क्षेत्रीय यात्रियों की लखनऊ और दिल्ली की यात्रा को सुगम किया जा सके।

बरेली से संचालित हो पुष्पक एक्सप्रेस

पुष्पक एक्सप्रेस का मार्ग विस्तार करके बरेली से संचालन कराने के लिए कहा गया। यह ट्रेन लखनऊ तक संचालित होती है। इसे लेकर बरेली के लोग मांग कर चुके हैं।

ब्रॉडगेज एवं विद्युतीकरण पर फोकस

इज्जतनगर मंडल के सभी ट्रैकों का विद्युतीकरण करने का लक्ष्य तीन साल के अंदर पूरा करना है। इज्जतनगर मंडल में मथुरा जंक्शन से फर्रुखाबाद होते हुए कानपुर के रावतपुर रेलवे स्टेशन तक विद्युतीकरण किया जा रहा है। बचे हुए रेलवे ट्रैक को मीटर गेज से ब्रॉड गेज में तब्दील किया जाएगा। इसमें पीलीभीत से शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन तक मीटर गेज को ब्रॉडगेज में बदला जाएगा।

कानपुर व दिल्ली के बीच बने नया रेल मार्ग

फर्रुखाबाद के सांसद मुकेश राजपूत ने बरेली, कासगंज, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, इटावा भिंड के रास्ते ग्वालियर के लिए एक नई एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने की मांग की। फर्रुखाबाद, कासगंज व बरेली होते हुए जम्मूतवी तक एक्सप्रेस चलाने और कासगंज का सीधा रेल मार्ग अलीगढ़ से जोड़ने की मांग की। कानपुर व दिल्ली के बीच दूरी कम करने के लिए नया रेल मार्ग बनाया जाए।

उम्मीदें जो पड़ गई मंद

पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर यांत्रिक कारखाना में मालगाड़ी कोच बनाने की उम्मीद क्षेत्रीय लोगों को लंबे समय से है। साथ ही डीजल शेड में इलेक्ट्रिक इंजन की इंटरमीडिएट ओवरहालिंग करने की व्यवस्था किए जाने की उम्मीदें लंबे समय से हैं।

- वर्जन

इज्जतनगर रेल मंडल से प्रस्ताव गोरखपुर मुख्यालय को भेजे गए। वहां से प्रस्तावों को रेलवे बोर्ड भेजा जाता है। इन प्रस्तावों को सीधे नहीं भेजा जाता है। सांसदों की ओर से दिए गए प्रस्ताव भी भेज दिए गए हैं।

राजेंद्र सिंह, पीआरओ, इज्जतनगर रेल मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.