Move to Jagran APP

पीएचडी में प्रवेश की तैयारी, ऑनलाइन होंगे आवेदन

एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए पीएचडी में प्रवेश की तैयारी शुरू हो गई है।

By Edited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 09:22 AM (IST)
पीएचडी में प्रवेश की तैयारी, ऑनलाइन होंगे आवेदन
पीएचडी में प्रवेश की तैयारी, ऑनलाइन होंगे आवेदन

जेएनएन, बरेली : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए पीएचडी में प्रवेश की तैयारी शुरू हो गई है। विवि से संबद्ध बरेली-मुरादाबाद मंडल के कॉलेजों में तैनात शिक्षकों से शोध पर्यवेक्षक बनने का ब्यौरा मांगा गया है। इस सूचना के साथ कि उनके अंडर में कितने शोधार्थी शोध कर रहे हैं, कितनी सीटें खाली हैं। विवि प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि दो अप्रैल तक ये जानकारी उपलब्ध करा दें। इसके बाद शिक्षकों के अधीन रिक्त सीटों की गणना नहीं होगी।

loksabha election banner

रुविवि में पीएचडी के लिए अभी करीब 350 अभ्यर्थी कोर्स वर्क कर रहे हैं। इन्होंने वर्ष 2017 में पीएचडी के लिए आवेदन किया था। तब ऑफलाइन आवेदन लिए गए थे। इस बार ऑनलाइन आवेदन लेने की तैयारी है। शिक्षकों के मुताबिक, अप्रैल के अंत या मई की शुरुआत में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

पीएचडी में अपनी प्रवेश परीक्षा

रुविवि ने पिछली बार से पीएचडी में अपनी प्रवेश परीक्षा कराना शुरू किया है। इससे पहले राज्य प्रवेश परीक्षा से प्रवेश होते थे। अगले सत्र की प्रवेश परीक्षा और रिक्त सीटों की जानकारी के लिए विवि ने एक कमेटी गठित कर दी है, जो शिक्षकों से जानकारी मिलने के बाद प्रशासन के समक्ष अपनी रिपोर्ट रखेगी। उसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

कोर्स वर्क परीक्षा की तैयारी

रुविवि में पीएचडी के करीब 350 अभ्यर्थी छह माह का कोर्स वर्क कर रहे हैं। विवि प्रशासन उनकी परीक्षा की भी तैयारी में लगा है ताकि अगले सत्र की शुरुआत तक सफल अभ्यर्थी अपनी रिसर्च शुरू कर दें।

सीटों का विवरण मिलने के बाद प्रवेश परीक्षा

पीएचडी के लिए कितनी सीटें रिक्त हैं। अभी यह सूचना मांगी गई है। सीटों का विवरण मिलने के बाद प्रवेश परीक्षा की स्थिति साफ होगी। - डॉ. संजय मिश्रा, कार्यवाहक कुलसचिव रुविवि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.