Move to Jagran APP

बदायूं में हो रहे अवैध खनन पर अब गर्म हो रही सियासत

जिले में हो रहे बालू और मिट्टी के अवैध खनन से सियासत गर्मा रही है। वजह है कि माफिया खुलेआम खनन कर रहे हैं और कार्रवाई के नाम पर स्थानीय स्तर पर सभी जिम्मेदार अफसर शांत हैं। इससे विपक्षियों को भी मौका मिल रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 04:33 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 04:33 PM (IST)
बदायूं में हो रहे अवैध खनन पर अब गर्म हो रही सियासत
बदायूं में हो रहे अवैध खनन पर अब गर्म हो रही सियासत

बदायूं, जेएनएन। जिले में हो रहे बालू और मिट्टी के अवैध खनन से सियासत गर्मा रही है। वजह है कि माफिया खुलेआम खनन कर रहे हैं और कार्रवाई के नाम पर स्थानीय स्तर पर सभी जिम्मेदार अफसर शांत हैं। इससे विपक्षियों को भी मौका मिल रहा है और वह खनन को ही मुद्दा बनाने की तैयारी कर रहे हैं। लंबे समय से कछला से लेकर दातागंज तक चल रहे बालू खनन की शिकायतें स्थानीय स्तर पर की गईं तो आम लोगों की शिकायतों पर कार्रवाई न होने से बिल्सी के भाजपा विधायक आरके शर्मा ने इसको मुद्दा बना लिया। उन्होंने इस मामले की शिकायत सीधा मुख्यमंत्री से करते हुए बताया कि इस अवैध धंधे में खनन विभाग के जिम्मेदार शामिल हैं। सपा के ही एक नेता दिन रात खनन करा रहा है और उससे हिस्सेदारी बंधी होने की वजह से कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने खनन विभाग के ही एक जिम्मेदार अधिकारी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। हालांकि उनकी शिकायत पर अभी कोई कार्रवाई नहीं की गई।

loksabha election banner

अवैध खनन को लेकर जिले में सियासत होती रही है। वजह है कि यहां बड़े स्तर पर बालू खनन होता है जिसमें कुछ सत्ताधारी शामिल होते हैं तो कुछ अधिकारी भी इस धंधे को बढ़ावा देते हैं। हालांकि, मौजूदा समय में अवैध खनन कराने के लिए खनन विभाग के ही जिम्मेदारों पर निशाना साधा जा रहा है। शिकायतों में यह स्पष्ट किया जा रहा है कि जिम्मेदार अधिकारियों की खनन माफिया से आर्थिक साठगांठ हो चुकी है। खनन विभाग के जिम्मेदारों पर यह आरोप इस वजह से लग रहे हैं कि वह खनन रोकने में पूरी तरह से फेल हो हैं। खनन माफिया उनके इर्द-गिर्द दिखाई देता है। बात बालू खनन की छोड़ें तो अब मिट्टी खनन भी यहां बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। हाल ही में फैजगंज बेहटा और उघैती थाना क्षेत्र में माफिया सक्रिय हुए हैं। इससे स्थानीय नेता भी अब अवैध खनन के खिलाफ खड़े हो गए हैं। उन्होंने भी अब शिकायतें शुरू कर दी हैं। पहली बार यहां खनन करने वालों पर कार्रवाई न होने से सियासी हवाएं तेज हुई हैं।

वर्जन

सभी जगह छापेमारी करने को टीम का गठन किया गया है। कार्रवाई भी लगातार की जा रही है। किसी स्थान पर कोई जिम्मेदार अधिकारी की संलिप्तता पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- कुमार प्रशांत, डीएम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.