Move to Jagran APP

महिला दिवस पर मोबाइल लुटेरे को पकड़वाने वाली लड़की को पुलिस ने किया सम्मानित

मीरगंज स्थानीय नगर समेत तहसील क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रमो को आयोजित किया गया। मिशन सहेली के अंतर्गत स्थानीय थाना प्रांगण में लाइव वीडियो से महिलाओं को महिला सशक्तिकरण के संबंध में उनके अधिकारों और कर्तव्यों से अवगत कराया गया।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 04:33 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 04:33 PM (IST)
महिला दिवस पर मोबाइल लुटेरे को पकड़वाने वाली लड़की को पुलिस ने किया सम्मानित
इस अवसर पर डॉ धर्मवीर, डॉ नवनीत शुक्ला, डॉ विजय बहादुर सिंह बिष्ट, वीरेंद्र शर्मा आदि उपस्थित रहे।

बरेली, जेएनएन। मीरगंज स्थानीय नगर समेत तहसील क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रमो को आयोजित किया गया। मिशन सहेली के अंतर्गत स्थानीय थाना प्रांगण में लाइव वीडियो से महिलाओं को महिला सशक्तिकरण के संबंध में उनके अधिकारों और कर्तव्यों से अवगत कराया गया। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक दयाशंकर द्वारा महिलाओं को सशक्तिकरण के संबंध में समझाया गया तथा उनके अधिकारों को अवगत कराया गया। स्थानीय राजेंद्र प्रसाद (पीजी ) कॉलेज पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान वर्तमान परिवेश में महिलाओं का समाज में योगदान, ग्रामीण वातावरण में महिलाओं के सामने आने वाली समस्याओं पर भी प्रकाश डाला गया। डॉ नेहा शर्मा ने छात्राओं को उत्साहित करते हुए कहा छात्राएं एवं महिलाएं अपनी आंखों में पलने वाले सपनों को पूरा करने के लिए दृढ़ निश्चय कर लें और आगे बढ़े। सारी समस्याएं तभी तक हमारे मार्ग का रोढा होती हैं, जब तक हम आगे बढ़ने का साहस नहीं करते। प्राचार्य डॉ एसके शर्मा ने महिलाओं को अपने कर्तव्य और अधिकारों के प्रति जागरूक होने का संदेश दिया। इस अवसर पर डॉ धर्मवीर, डॉ नवनीत शुक्ला, डॉ विजय बहादुर सिंह बिष्ट, वीरेंद्र शर्मा आदि उपस्थित रहे।

loksabha election banner

शाही।स्थानीय मुक्ता प्रसाद डिग्री कॉलेज में आयोजित गोष्ठी में सचिव डॉ दिनेश गंगवार ने छात्राओं को उनकी उपयोगिता के बारे में बताया। ज्यादातर महिलाओं को अपने अधिकार के बारे में संपूर्ण जानकारी ही नहीं है। भारतीय संविधान में महिलाओं को सेक्सुअल हरासमेंट ऑफ वूमेन एक्ट, मेटरनिटी बेनिफिट एक्ट, प्रोटेक्शन ऑफ वूमेन डोमेस्टिक अगेंस्ट एक्ट, प्रोहिबिशन ऑफ चाइल्ड मैरिज एक्ट इत्यादि का प्रावधान है। इन एक्ट एवं अधिकारों का उपयोग कर महिलाएं अपनी लड़ाई खुद लड़ सकती है। अध्यक्षा प्रमिला गंगवार ने कहा कि समाज को महिलाओं के प्रति अपना नजरिया बदलना चाहिए। लैंगिक भेदभाव को छोड़कर महिलाओं को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास करना चाहिए। इस अवसर पर ब्रून मैसी, डॉ सवाब मियां, सॉफ्ट स्किल ट्रेनर विपिन पांडे, वार्डन निर्दोष सिंह, प्लेसमेंट हेड स्मिता यादव, काउंसलर सुरभि जौहरी, मोबिलाइजर रामस्वरूप कश्यप एवं समस्त प्रशिक्षण की छात्राएं उपस्थित रही।

शीशगढ़।अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मिशन सहेली के अंतर्गत स्थानीय थाना प्रांगण में लाइव वीडियो से महिलाओं को महिला सशक्तिकरण के संबंध में एवम् उनके अधिकारों से अवगत कराया गया। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक योगेश कुमार ,महिला कांस्टेबल पूजा द्वारा महिलाओं को सशक्तिकरण के संबंध में समझाया गया तथा उनके अधिकारों को अवगत कराया गया।

फतेहगंज पश्चिमी।अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को थाना प्रभारी अश्वनी कुमार के निमंत्रण पर परिवार सहित आई साहसी बेटी को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। बताते चलें 18 फरवरी को सुहानी पुत्री बाबू निवासी मोहल्ला माली ने बहादुरी का परिचय देते हुए मोबाइल चोरी कर भागते हुए एक लुटेरे को अपने साहस और अपनी हिम्मत से पकड़ लिया था। और पुलिस के हवाले कर दिया था।और एक आरोपी भाग गया था उसकी निशानदेही पर दूसरे आरोपी को भी पुलिस ने पकड़ लिया। पुलिस ने चोरी के फोन बरामद कर अमान व अर्श निवासी मीरगंज को पकड़ कर जेल भेज दिया था। जिसके लिए कुमारी सुहानी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर थाना प्रभारी द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.