Move to Jagran APP

कासगंज-बरेली रूट पर ऊंचे होंगे बदायूं समेत तीन स्टेशनों के प्लेटफार्म

बरेली-कासगंज रूट पर मीटरगेज अलविदा होने के बाद अब इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू होने वाला है। इसकी पूरी तैयारी भी हो चुकी है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 04:46 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 04:46 PM (IST)
कासगंज-बरेली रूट पर ऊंचे होंगे बदायूं समेत तीन स्टेशनों के प्लेटफार्म
कासगंज-बरेली रूट पर ऊंचे होंगे बदायूं समेत तीन स्टेशनों के प्लेटफार्म

बदायूं, जेएनएन : बरेली-कासगंज रूट पर मीटरगेज अलविदा होने के बाद अब इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू होने वाला है। इसकी पूरी तैयारी भी हो चुकी है। बदायूं रेलवे स्टेशन सुंदरीकरण के दौरान प्लेटफार्म नंबर दो एक की अपेक्षा नीचा रह गया था। इसी रूट पर घटपुरी व मानपुर नगरिया के रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म भी नीचे रह गए है। जिससे यात्रियों को ट्रेन पर चढऩे-उतरने समय परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए अब यह तीनों प्लेटफार्म ऊंचे किए जाएंगे।

loksabha election banner

कोरोना काल में रेलवे के कार्यों की रफ्तार थम सी गई। अब तक कई निर्माण कार्यों का शुभारंभ अधर में लटका हुआ है। इसी में शामिल बरेली-कासगंज रूट पर ट्रेन का संचालन और रूट पर तीन प्लेटफार्म के ऊंचे होने के विशेष कार्य भी हैं। सीआरएस की हरी झंडी मिल जाने के बाद इस रूट पर जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। बदायूं रेलवे स्टेशन को सुंदरीकरण कराकर मॉडर्न बनाया गया। सुंदरीकरण के समय प्लेटफार्म नंबर एक तो ऊंचा बना दिया, लेकिन प्लेटफार्म नंबर दो काफी नीचा रह गया। जो अब यात्रियों को परेशानी का सबब बन सकता है। कोरोना काल से पहले प्लेटफार्म नंबर दो पर कोई ट्रेन नहीं पहुंचती थी। इस कारण इसे ऊंचा करने की कवायद भी नहीं की गई। अब इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरू होने जा रहा है तो दूसरे प्लेटफार्म पर भी ट्रेनों के आने जाने की सिलसिला चलेगा। इस वजह से अब रेलवे अधिकारियों ने इसे ऊंचा कराने के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा है। वहीं, गत दिनों डीआरएम का यहां दौरा हुआ था तो उन्होंने भी रेलवे स्टेशन पर मौजूद समस्याओं के बारे में स्टेशन मास्टर समेत अन्य कर्मचारियों से इस बारे में बातचीत की थी। इस बीच प्लेटफार्म संख्या दो को ऊंचा कराने के निर्देश दिए गए थे।

घटपुरी और मानपुर नगरिया के भी ऊंचे होंगे प्लेटफार्म

सेक्शन इंजीनियर के अनुसार, बदायूं रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म संख्या दो के अलावा घटपुरी और कासगंज जिले में मानपुर नगरिया का प्लेटफार्म भी नीचे बने हुए हैं। इलेक्ट्रिक ट्रेन के संचालन के समय यात्रियों को चढऩे-उतरने में दिक्कत होगी। जिस वजह से यह तीनों प्लेटफार्म ऊंचे होंगे। इसके लिए अधिकारियों के निर्देश पर मुख्यालय को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है।

क्‍या कहते हैं अध‍िकारी

बदायूं रेलवे स्टेशन, घटपुरी व मानपुर नगरिया के प्लॉटफार्म संख्या दो नीचे होने की वजह से उन्हें अब ऊंचा कराना होगा। इसके लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है। मुख्यालय से स्वीकृति मिलने पर काम शुरू कराया जाएगा।

- आरके चौधरी, सेक्शन इंजीनियर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.