बरेली, जेएनएन। Pilibhit Weather Forecast : पीलीभीत में सूर्यदेव ने दक्षिणी गोलार्द्ध से उत्तरी गोलार्द्ध की ओर गमन शुरू कर दिया है। ऐसे में अब धरती पर सूर्य की किरणें पिछले दिनों की अपेक्षा अधिक समय तक रहेंगी। इससे अधिक ऊर्जा मिलने पर शीतलहर का प्रकोप थमने लगेगा, मगर तराई के जिले में अभी अगले तीन दिनों तक कोहरा सताएगा। इस दौरान ठंड भी बनी रहेगी।

शनिवार को सुबह फिर कोहरा आ गया। वातावरण में तो कोहरा का असर ज्यादा देर नहीं ठहरा लेकिन आसमान पर कोहरा की परत जम गई। इस परत ने देर तक सूर्यदेव को चमकने नहीं दिया। राजकीय कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी डा. शैलेंद्र सिंह ढाका के अनुसार तापमान में गिरावट आने के साथ ही जब वातावरण में नमी बढ़ने लगती है, तब कोहरा जमने लगता है। तराई के जिले में मौसम की यही स्थिति बनने के कारण कोहरा की परत आसमान पर जम रही है। पिछले दो दिन यही स्थिति रही।

अभी तीन दिन आगे भी यही रहेगा। उन्होंने बताया कि शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है। न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री से बढ़कर 6.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। इसी प्रकार शनिवार को दिन में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि सूर्य ने दक्षिणी गोलार्द्ध से उत्तरी गोलार्द्ध की ओर रुख कर लिया है। इससे आने वाले दिनों में पृथ्वी को अधिक ऊर्जा मिलने से ठंड का प्रकोप कम होने लगेगा। 

Edited By: Ravi Mishra