Move to Jagran APP

Pilibhit UP Zila Panchayat Chunav News : पीलीभीत में भाजपा के फुलप्रूफ प्लान के सामने फेल हुए सपा के रणनीतिकार

Pilibhit UP Zila Panchayat Chunav News पीलीभीत जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के मद्देनजर जो चौंकाने वाला घटनाक्रम सामने आया है उससे सपा के खेमे में सन्नाटा पसरा हुआ है। भाजपा के फुलप्रूफ प्लान के सामने जहां सपा के रणनीतिकार फेल नजर आए।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 01:53 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 01:53 PM (IST)
Pilibhit UP Zila Panchayat Chunav News : पीलीभीत में भाजपा के फुलप्रूफ प्लान के सामने फेल हुए सपा के रणनीतिकार
Pilibhit UP District Panchayat Chunav : पीलीभीत में भाजपा के फुलप्रूफ प्लान के सामने फेल हुए सपा के रणनीतिकार

बरेली, जेएनएन। Pilibhit UP Zila Panchayat Chunav News: पीलीभीत जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के मद्देनजर जो चौंकाने वाला घटनाक्रम सामने आया है उससे सपा के खेमे में सन्नाटा पसरा हुआ है। भाजपा के फुलप्रूफ प्लान के सामने जहां सपा के रणनीतिकार फेल नजर आए। भाजपा ने जहां सोची समझी रणनीति के तहत नामांकन के आखिरी दिन अपना सियासी दांव खेला। जिसके बाद सपा के उम्मीदवार जयद्रथ उर्फ स्वामी प्रवक्तानंद ने नाटकीय ढंग से जिस तरह अपना नाम वापस लिया।उससे सपा नेताओं के पैरों तले जमीन खिसक गई।

loksabha election banner

सोची समझी रणनीति का नतीजा

भारतीय जनता पार्टी के चुनावी रणनीतिकारों ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर जीत का परचम फहराने का फुलप्रूफ प्लान तैयार किया था। जिसकी भनक भाजपा के भी तमाम लोगों को नहीं लगी। भाजपा ने एक सोची समझी रणनीति के तहत स्वामी प्रवक्तानंद को समाजवादी पार्टी में शामिल होने के लिए कहा। क्योंकि भाजपा के रणनीतिकारों को यह पहले से ही आभास था कि सपा के पास कोई उम्मीदवार नहीं है, ऐसे में स्वामी प्रवक्तानंद को ही सपा उम्मीदवार बना देगी। ऐसा हुआ भी, लेकिन इसी बिंदु पर समाजवादी पार्टी के रणनीतिकार मात खा गए। उन्होंने स्वामी प्रवक्तानंद को उम्मीदवार बनाकर किसी अन्य का भी नामांकन दाखिल नहीं किया। अगर डमी उम्मीदवार के तौर पर सपा किसी का नामांकन दाखिल कराती तो स्वामी प्रवक्तानंद के नाम वापसी लेने के बाद भी सपा भाजपा का मुकाबला कर सकती थी। लेकिन सपा रणनीतिकारों के अतिआत्मविश्वास के कारण पार्टी मुकाबले से ही बाहर हो गई।

भाजपा जिलाध्यक्ष ने 48 घंटे में बदल दिया सीन

भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव प्रताप सिंह ने 48 घंटे के भीतर ही पूरा चुनावी परिदृश्य बदल दिया। भाजपा जिलाध्यक्ष ने दो दिन पहले स्वामी प्रवक्तानंद से संपर्क साधा फिर लगातार दोनों के बीच कई दौर की बातचीत हुई। इस दौरान जिलाध्यक्ष ने भाजपा के संगठनमंत्री सुनील बंसल, ओमवीर सिंह सहित कई प्रमुख नेताओं से भी बात कराई थी। जिसके बाद स्वामी प्रवक्तानंद ने नाम वापस लेने की हामी भर दी। जिसके बाद भाजपा जिलाध्यक्ष ने सोमवार की रात करीब नौ बजे उन्हें अपने पास बुला लिया। रात में ही वह स्वामी प्रवक्तानंद को बीसलपुर में भाजपा विधायक रामसरन वर्मा के आवास पर ले गए। साथ ही बरेली से जिला प्रभारी पूरनलाल लोधी को भी बुलवा लिया गया था। फिर मंगलवार को नाम वापसी की पूरी योजना को अंतिम रूप दिया गया। जिसके तहत पार्टी के सभी विधायकों और अन्य नेताओं को जिला मुख्यालय पर पहुंचने को कह दिया गया था।

सदर विधायक कर रहे थे चौंकाने वाली जीत का दावा

सदर विधायक संजय सिंह गंगवार जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी डॉ. दलजीत कौर की चौंकाने वाली जीत का दावा शुरू से ही कर रहे थे। लेकिन सियासी रणनीतिकार शुरुआत में सदर विधायक के उक्त दावे को गंभीरता से नहीं ले रहे थे। लेकिन मंगलवार के चौंकाने वाले सियासी घटनाक्रम के बाद सदर विधायक का दावा भी चर्चा में आ गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.