जासं, बरेली: पानी, बिजली, सड़क। शहरवासी इन तीन मूलभूत सुविधाओं के लिए जूझ रहे हैं। शहर में आएदिन किसी मुहल्ले की बत्ती गुल हो जाना या फिर पेयजलापूर्ति ध्वस्त हो जाना आम बात है। शहर की जर्जर सड़कें पहले से ही हादसों को दावत दे रही थीं, रही-सही कसर बरसात ने पूरी कर दी। अब तो जगह-जगह उनके धंसने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। अफसर व जनप्रतिनिधि भले ही लाख दावे कर लें, लेकिन आमजन को इन समस्याओं से निजात नहीं मिल पा रही है।

----

पहली बारिश में धंसी कालीबाड़ी रोड, हुए गड्ढे

जासं, बरेली: शहर में ट्रंक सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़कों के निर्माण में जल निगम लापरवाही बरत रहा है। श्यामगंज से बरेली कालेज तक बनी कालीबाड़ी रोड पहली बारिश भी नहीं झेल सकी। सड़क कई जगह से धंस गई है और उस पर गहरे गड्ढे हो गए हैं। बरसात में वहां पानी भरने से लोग चोटिल हो रहे हैं।

श्यामगंज से कालीबाड़ी मंदिर होते हुए बरेली कालेज गेट तक ट्रंक सीवर लाइन बिछाने के बाद करीब दो महीने पहले ही जलनिगम ने वहां डामर की सड़क बनाई है। सड़क निर्माण में ठेकेदार ने घटिया सामग्री इस्तेमाल किया, लेकिन किसी भी अधिकारी ने इस पर ध्यान नहीं दिया। इसका नतीजा रहा कि पहली ही बारिश में सड़क खराब हो गई। श्यामगंज पुलिस चौकी से आगे कई जगह सड़क धंस गई है। वहां कई बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। इन गड्ढों में बारिश का पानी भर रहा है। पानी भरने के कारण वहां वाहन पलट रहे हैं। वहां घरों में सीवर के कनेक्शन लेने के लिए सड़क के किनारे भी खोदे गए हैं, जो धंस रहे हैं।

वर्जन

कालीबाड़ी रोड पर कुछ जगह सड़क धंसने और गड्ढे होने की सूचना मिली है। ठेकेदार का काम अभी चल रहा है। जल्द सड़क को ठीक करा दिया जाएगा।

संजय कुमार, अधिशासी अभियंता, जल निगम

---------

राजेंद्र नगर में पानी की टंकी खराब, दस हजार घरों में सप्लाई बाधित

जासं, बरेली: राजेंद्र नगर में बांके बिहारी मंदिर के पीछे फतेह बगिया में बनी पानी की टंकी में गुरुवार को खराबी आ गई। इससे राजेंद्र नगर समेत आसपास के करीब दस हजार घरों में पानी की सप्लाई बाधित हो गई। स्थानीय पार्षद की सूचना पर नगर निगम की टीम ने मौके पर पहुंचकर मरम्मत शुरू की। अधिकारियों ने शुक्रवार शाम तक सप्लाई सुचारू कराने का दावा किया है।

बांके बिहारी मंदिर के पीछे बने ओवरहेड टैंक से वार्ड 23 इंदिरा नगर, राजेंद्र नगर, वार्ड 50 जनकपुरी, वार्ड 67 आवास विकास कालोनी के करीब दस हजार घरों में पानी की सप्लाई होती है। गुरुवार दोपहर पानी की टंकी में अचानक तकनीकी खराबी आ गई। इससे आसपास के सभी घरों में सप्लाई ठप हो गई। घरों में पानी नहीं आने से परेशान लोगों ने स्थानीय पार्षद सतीश चंद्र सक्सेना से शिकायत की। पार्षद ने नगर निगम के जलकल विभाग के अधिकारियों को फोन पर सूचना दी। कुछ देर में ही जलकल विभाग से टीम मौके पर पहुंची। टीम ने फाल्ट तलाशने के साथ ही उसकी मरम्मत शुरू कर दी। देर शाम तक फाल्ट ठीक नहीं हो पाया। शुक्रवार शाम तक सप्लाई शुरू हो सकेगी। पार्षद ने बताया कि वह अपने सामने टीम से मरम्मत करवा रहे हैं। फाल्ट को जल्द दुरुस्त करवाया जाएगा, ताकि लोगों को पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़े।

वर्जन

फतेह बगिया में पानी की टंकी में फाल्ट आने की सूचना मिली है। तुरंत ही वहां मरम्मत के लिए टीम भेज दी। शुक्रवार तक मरम्मत कराकर पानी की सप्लाई शुरू करवा दी जाएगी।

राजेश कुमार यादव, महाप्रबंधक, जलकल विभाग

---------

खन्नू मुहल्ला में रात से बिजली गुल, डिस्चार्ज हुए इनवर्टर

जासं, बरेली: ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण खन्नू मुहल्ला, घेर शेख मुट्ठू व आसपास के इलाके में बुधवार रात से बिजली नहीं है। गुरुवार सुबह भी बिजली नहीं आने के कारण लोगों के इनवर्टर डिस्चार्ज हो गए। उनके मोबाइल फोन तक चार्ज नहीं हो पाए। ईद उल अजहा पर भी बिजली नहीं मिलने के कारण लोग परेशान हो गए। लोगों ने किला बिजलीघर में शिकायत की। बिजली नहीं मिलने के कारण स्टूडेंट्स की आनलाइन पढ़ाई भी छूट गई। खन्नू मुहल्ले के हाजी अजमी, शकील सीटू ने बताया कि बिजली रात से नहीं आ रही है। घेर शेख मिट्ठू के जफर व अनवर ने बताया कि बिजली गुल होने के कारण घरों के इनवर्टर भी डिस्चार्ज हो गए। जनसेवा टीम के अध्यक्ष पम्मी खान वारसी ने बताया कि नया ट्रांसफार्मर लगाने से समस्या का समाधान हो पाएगा। इस बाबत बिजली विभाग के अधिकारियों को भी पत्र दिया गया है।