Move to Jagran APP

RTO : ऑनलाइन सिस्टम से टूटेगा दलालों को नेटवर्क Bareilly News

दलालों का नेटवर्क तोड़ने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ड्राइ‍विंग लर्निग लाइसेंस व्यवस्था को पूरी तरह से ऑनलाइन करने की तैयारी में है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 01:34 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 01:34 PM (IST)
RTO : ऑनलाइन सिस्टम से टूटेगा दलालों को नेटवर्क Bareilly News
RTO : ऑनलाइन सिस्टम से टूटेगा दलालों को नेटवर्क Bareilly News

जेएनएन, बरेली : दलालों का नेटवर्क तोड़ने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ड्राइ‍विंग लर्निग लाइसेंस व्यवस्था को पूरी तरह से ऑनलाइन करने की तैयारी में है। आप घर बैठे ऑनलाइन लर्निग लाइसेंस का आवेदन करके टेस्ट भी दे सकेंगे। लाइसेंस भी ऑनलाइन ही जनरेट हो जाएगा। नई व्यवस्था में आपको बेवजह आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

loksabha election banner

डाक से घर पहुंचेगा लाइसेंस

एक महीने के बाद ही व्यक्ति परमानेंट लाइसेंस का आवेदन करने के लिए दोबारा अधिकृत हो जाएगा। परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदक को ऑनलाइन प्रक्रिया करनी होगी। परमानेंट लाइसेंस बनने के बाद डाक विभाग के जरिये सीधे आपके घर पहुंच जाएगा।

सारथी वेबसाइट हो रही अपडेट

परिवहन विभाग अपनी वेबसाइट सारथी को अपडेट कर रहा है। आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन और ऑनलाइन टेस्ट दे सकेंगे। लाइसेंस ऑनलाइन ही जनरेट होने के बाद डाक के जरिये आपके घर तक पहुंच जाएगा। सारथी वेबसाइट को आधार से लिंक किया जा चुका है। अब बायोमीटिक प्रक्रिया के लिए लोगों को कार्यालय नहीं आना पड़ेगा।

यह है वेबसाइट : सारथी डॉट परिवहन डॉट जीओवी डॉट इन

टेस्ट देने के लिए आएंगे कार्यालय

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अनिल गुप्ता के मुताबिक वर्तमान व्यवस्था में लर्निग लाइसेंस के लिए लोगों को दो से तीन बार कार्यालय आना पड़ रहा है। लोग आवेदन ऑनलाइन करते है। डेट लगने के बाद उन्हें टेस्ट देने के लिए कार्यालय आना पड़ता है। बायोमीटिक प्रक्रिया भी कार्यालय पर ही होती है।

इस तरह होगी ऑनलाइन प्रक्रिया

टेस्ट का पेपर ऑनलाइन वेबसाइट पर मिलेगा

रिजल्ट भी ऑनलाइन जनरेट होगा

ड्राइ‍विंग लाइसेंस लाइसेंस वेबसाइट पर ही अपलोड होगा

लाइसेंस का प्रिंट घर बैठे लोग ले सकेंगे

व्हीकल टेस्ट को तैयार हो रहा नया ट्रैक 

व्हीकल टेस्ट के लिए परसाखेड़ा में नया ट्रैक बनाया जा रहा है। जिसका काम चल रहा है। फिलहाल बिथरीचैनपुर के पास आरटीओ व्हीकल टेस्ट करवाता है।

 परमानेंट लाइसेंस

एनआइसी ने सारथी वेबसाइट को आधार लिंक कर दिया है। लर्निग लाइसेंस के लिए लोगों को कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे।- अनिल गुप्ता, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.