Move to Jagran APP

काम की खबर : जनता का मिला 'हथियार', यूपी कॉप से ऑनलाइन एफआइआर

यूपी कॉप एप लांच होने के बाद अब जनता ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

By Edited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 02:26 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 01:02 PM (IST)
काम की खबर : जनता का मिला 'हथियार', यूपी कॉप से ऑनलाइन एफआइआर
काम की खबर : जनता का मिला 'हथियार', यूपी कॉप से ऑनलाइन एफआइआर

जेएनएन, बरेली: यूपी कॉप एप लांच होने के बाद अब जनता ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। धीरे-धीरे करके जिले के सभी थानों में यूपी कॉप एप के तहत रिपोर्ट दर्ज करना शुरू कर दी गई है। हाफिजगंज के बाद अब कैंट थाना में यूपी कॉप के जरिए साइबर ठगी की एफआइआर दर्ज की गई है। कैंट पुलिस ने युवती को विस्तार से पूछताछ के लिए थाने बुलाया है। इससे पहले हॉफिजगंज थाना में भी साइबर ठगी की एफआइआर दर्ज की गई थी।

loksabha election banner

बिथरी चैनपुर के कुआ डांडा कुर्मियान निवासी पुष्पा ने यूपी कॉप के जरिए शिकायत की उसका अकाउंट भरतौल स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्रांच में है। उसके पास 6 दिसंबर 2018 को फोन आया था। फोन करने वाले ने खुद को बैंक अधिकारी बताया था और एटीएम ब्लॉक होने के बहाने उससे खाते की डिटेल और ओटीपी नंबर पूछ लिया। इसके बाद खाते से हजारों रुपए निकाल लिए। पीड़िता ने बिथरी चैनपुर थाने में शिकायत की लेकिन बैंक कैंट थाना में बताकर उसे टरका दिया गया। अब उसने यूपी कॉप के जरिए कैंट थाने में एफआइआर दर्ज कराई है।

यूपी कॉप देगी एफआइआर सहित 27 सेवाएं

यूपी कॉप से एफआइआर, गुमशुदगी, वाहन अथवा अन्य किसी प्रकार की चोरी, किरायेदार व कर्मचारियों का सत्यापन, चरित्र प्रमाण पत्र जैसी सेवाएं मिल सकेंगी। एप से लॉगइन करने के बाद संबंधित दिशा निर्देश पर इंट्री करनी होगी। यहां एक निश्चित समयावधि के भीतर संबंधित समस्या का निस्तारण होगा।

ऐसे डाउनलोड होगा एप

यह एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड होगा। एप पर जाकर इसे इंस्टाल करना होगा। फिर व्यक्ति को आइडी बनाने के लिए व्यक्ति को एप पर नया पंजीकरण कराना होगा। यहां नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि का डाटा फीड करना होगा। उसके बाद आइडी क्रिएट होगी। आइडी क्रिएट होने के बाद इसे लॉगइन किया जाएगा। लॉगइन करने पर पासवर्ड देते ही मोबाइल पर एक ओटीपी आ जाएगी। यह ओटीपी देते ही लागइन सक्रिय हो जाएगी।

पुलिस की भी कर सकते हैं शिकायत

आमतौर पर पुलिस वर्दी के रसूख में लोगों से खराब व्यवहार करती है। इस एप से लोग पुलिस के खराब व्यवहार की भी शिकायत कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.