Move to Jagran APP

Coronavirus : मेलबर्न से लौटते समय चीन में रुके मां-बेटे को एनपीएसपी टीम ने किया ट्रेस, स्वास्थ्य विभाग ने भेजा सैम्पल Bareilly News

चीन से पिछले माह शहर लौटे 47 लोगों में से उन मां बेटे को एनपीएसपी की टीम ने ट्रेस कर ल‍िया है जो मेलबार्न से लौटते वक्त फ्लाइट चेंज ओवर के दौरान आधे घंटे चाइना में ठहरे थे।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 02:47 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 05:15 PM (IST)
Coronavirus : मेलबर्न से लौटते समय चीन में रुके मां-बेटे को एनपीएसपी टीम ने किया ट्रेस, स्वास्थ्य विभाग ने भेजा सैम्पल Bareilly News
Coronavirus : मेलबर्न से लौटते समय चीन में रुके मां-बेटे को एनपीएसपी टीम ने किया ट्रेस, स्वास्थ्य विभाग ने भेजा सैम्पल Bareilly News

जेएनएन, बरेली : चीन से पिछले माह शहर लौटे 47 लोगों में से उन मां बेटे को एनपीएसपी की टीम ने ट्रेस कर ल‍िया है, जो मेलबार्न से लौटते वक्त फ्लाइट चेंज ओवर के दौरान आधे घंटे चाइना में ठहरे थे। जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मां बेटे का सैम्पल जांच के लिए भेज दिया है। इसके साथ ही पूर्व में भेजे गए बरेली के व्यापारी सहित एक अन्य नागरिक की जांच रिपोर्ट आ गई है। जो निगेट‍िव आई है। 

loksabha election banner

नेशनल पोलियो सर्विलांस प्रोजेक्ट की टीम को 47 में से दो और लोग नहीं मिले।टीम को पता चला कि मेलबॉर्न से लौटते वक्त दो लोग करीब आधा घंटे चीन में चेंजओवर के लिए रुके थे। यह जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य की विभाग टीम ने मां-बेटे से संपर्क किया। ज‍िसके बाद गुरुवार को दोपहर उनका सैम्पल लिया और जांच के लिए भेज दिया। 

चीन में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण को आने से रोकने के लिए पिछले एक माह में वहां से आए लोगों पर खासी निगरानी की जा रही है। जिले के 47 लोग पिछले एक महीने में चीन की यात्रा से लौटे हैं। इनमें से शासन ने दो लोगों पर संदेह जताया था। जिसके बाद व्यापारी स‍ह‍ित एक अन्य नागरिक का एहतियात के तौर पर ब्लड व गले की लार का सैंपल लेकर लखनऊ भेजा जा चुका था।  

कोरोना वायरस की निगरानी, रोकथाम, बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सक्रिय हैं। जिला अस्पताल में दस बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। जिला महिला अस्पताल में आठ बेड का आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है। अस्पताल प्रशासन ने दवाओं समेत जांच के सामान खरीदने के लिए शासन से बजट की मांग की है।

नगर निगम में अधिकारी और कर्मचारी कोरोना वायरस को लेकर खासे सतर्क हो गए हैं। वह अब हाथ मिलाने से भी हिचक रहे है। अपर नगर आयुक्त श्यामलता आनंद ने अपने स्टाफ से सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने और हाथ ठीक से धोने को कहा है। इसके अलावा उन्हें अन्य सावधान‍ियां बरतने के लिए भी कहा है। जिससे कर्मचारी भी सुरक्षित रह सकें। 

चीन से लौटे सभी लोग ठीक हैं, हालांकि एहतियात के तौर पर दो लोगों के सेंपल लेकर जांच को लखनऊ भेजे गए हैं। दो और लोगों के सेंपल भेजने हैं। वे मां-बेटा हैं। उन्हें गुरुवार को जिला अस्पताल बुलाया है। फिलहाल रिपोर्ट आने तक उन्हें एहतियात बरतने को कहा है। सभी पर निगरानी रखी जा रही है। - डॉ. रंजन गौतम, नोडल अधिकारी, कोरोना वायरस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.