Move to Jagran APP

अब गूगल मैप पर भी मिलेगी आपको अपनी राशन की दुकान

राशनकार्ड धारकों की सहुलियतों के लिए खाद्य विभाग ने कोटे की दुकानों की तस्वीरें गूगल मैप पर अपलोड कराने के लिए कहा है। इससे निगरानी सख्त होगी। साथ ही एक एप अधिकारियों को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 12:14 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 01:26 PM (IST)
अब गूगल  मैप पर भी मिलेगी आपको अपनी राशन की दुकान
कोटेदारों की मनमानी रोकने के लिए यह कवायद खाद्य विभाग ने लागू की है।

बरेली, जेएनएन।   राशनकार्ड धारकों की सहुलियतों के लिए खाद्य विभाग ने कोटे की दुकानों की तस्वीरें गूगल मैप पर अपलोड कराने के लिए कहा है। इससे निगरानी सख्त होगी। साथ ही एक एप अधिकारियों को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। जिसकी मदद से खाद्यान्न वितरण की तस्वीरों को अपलोड करके मुख्यालय को भेजना होगा।कोटेदारों की मनमानी रोकने के लिए यह कवायद खाद्य विभाग ने लागू की है। 

loksabha election banner

अगस्त 2020 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बरेली दौरे पर सांसद और विधायकों ने कोविड काल में लॉकडाउन में खाद्यान्न व्यवस्था पर आरोप लगाए। उनका कहना था कि चना दिया गया, लेकिन लोगाें तक नहीं पहुंचा। घटतौली चरम पर रही। वही कोटेदारों की सफाई सामने आई कि उन्हें गोदाम से ही कम दिया जा रहा है। ऐसे में पूरा अनाज कहां से देंगे। इन समस्याओं की वजह से नुकसान आम आदमी का हो रहा था। इसलिए वितरण व्यवस्था को ज्यादा मजबूत करने के लिए कोटे की दुकानों को गूगल मैप पर अपलोड करने के लिए कहा गया है। अब विभाग ने इंस्पेक्शन एप विकसित किया है। इसमें पर्यवेक्षण में लगे पूर्ति विभाग के अधिकारियों को मौके पर जाकर रिपोर्ट करनी है। वहां से वह फोटो खींचकर उसे गूगल मैप से अपलोड करेंगे। ऐसे में अब घर बैठे मनमानी रिपोर्ट पर रोक लग सकेगी। मौजूदा समय में इन रिपोर्ट का कोई सत्यापन नहीं होता है। इसलिए इंस्पेक्टर की लगाई गई रिपोर्ट को सही मान लिया जाता है। खाद्य उपायुक्त राजन गोयल के मुताबिक बरेली की 1900 कोटे की दुकानें इस व्यवस्था की जद में है। बदायूं, शाहजहांपुर और पीलीभीत में भी यह व्यवस्था लागू कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.