Move to Jagran APP

अब जरी-जरदोजी के भविष्य की 'कढ़ाई'

जरी-जरदोजी को बरेली के मुख्य कामकाज की पहचान के तौर पर एक जनपद एक योजना में शामिल हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 10:43 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 10:43 PM (IST)
अब जरी-जरदोजी के भविष्य की 'कढ़ाई'
अब जरी-जरदोजी के भविष्य की 'कढ़ाई'

जागरण संवाददाता, बरेली : जरी-जरदोजी को बरेली के मुख्य कामकाज की पहचान के तौर पर एक जनपद एक योजना में शामिल हो गई है। अब सरकार की स्वरोजगार से जुड़ी सभी योजनाओं का 40 फीसद फंड जरी-जरदोजी पर खर्च होगा। इसके अलावा कामगारों के हुनर को निखारकर कारोबार का वैश्विक मंच दिया जाएगा। इसके लिए ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजॉन संग करार हुआ है। शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लखनऊ में योजना का शुभारंभ किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिला प्रशासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

loksabha election banner

जिले में करीब 1.50 लाख पुरुष महिलाएं जरी-जरदोजी के काम में लगे हैं। अभी कामगारों का सीधा संपर्क कंपनी से कम हो पाता है, इसलिए ये थर्ड-फोर्थ पार्टी के जरिये माल तैयार करते हैं। एक जनपद, एक उत्पाद योजना से यह सिस्टम खत्म होगा।

बाजार के लिए वित्तीय मदद

कामगारों को अपना माल तैयार कर दूसरे प्रदेशों में बेचने के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। आने, जाने और स्टॉल लगाने के खर्च की भरपाई में सरकार से वित्तीय मदद होगी।

एजेंसी बताएगी क्या है जरूरत

जरी-जरदोजी सेक्टर को निखारने के लिए एजेंसियां सर्वेक्षण करेंगी। इस तलाश के साथ कि यहां क्या खामियां हैं। कैसे उनमें सुधार हो ताकि कामगारों की तरक्की हो सके। इस रोडमैप पर आगे काम होगा।

तैयार होगा डिजाइन सेंटर

कामगार अभी दिए हुए डिजाइन पर ही माल तैयार करते हैं। उन्हें डिजाइन का हुनर सिखाने के लिए डिजाइन सेंटर बनाया जाएगा। डिजाइन तैयार करने का हुनर सिखाया जाएगा। टेक्निकल मदद भी होगी। जिन कामगारों को हुनर की जरूरत पड़ेगी, उन्हें कौशल विकास केंद्र से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रदर्शनी में हुआ चयन

लखनऊ में एक जनपद, एक उत्पाद समिटि में प्रदेश के सभी जिलों में तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी लगी। इसमें बरेली से जरी-जरदोजी को चुना गया।

इन्हें मिला प्रशस्ति पत्र

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से छह, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना से दो, मुद्रा योजना से 13, सीसी लिमिट से आठ और हस्तशिल्पी पहचान पत्र के 24 लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र दिए गए।

ये लोग रहे शामिल

वीडियो कांफ्रेंसिंग में भोजीपुरा विधायक बहोरन लाल मौर्या, शहर विधायक डॉ. अरुण कुमार, बहेड़ी विधायक छत्रपाल सिंह, डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह, उपायुक्त उद्योग अनुज कुमार, एलडीएम ओपी बढ़ेरा आदि मौजूद रहे।

------

जरी-जरदोजी को अब प्राथमिकता में रखा जाएगा। करीब डेढ़ महीने के अंतराल में नई योजनाएं आ जाएंगी। काम शुरू हो जाएगा। निश्चित तौर पर इससे इस सेक्टर में बड़ा बदलाव सामने आएगा।

अनुज कुमार, उपायुक्त उद्योग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.