Move to Jagran APP

अब घर बैठे 28 रुपए में बन जाएगा मतदाता पहचान पत्र, जानिए कैसे

मतदाता पहचान पत्र खो जाने या नष्ट हो जाने पर अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। न ही नया पहचान पत्र बनवाने के लिए अब निर्वाचन कार्यालय बीएलओ या तहसील का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा । घर के कामन सर्विस सेंटर पर ही यह कार्ड बनवाया जा सकता है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 04:30 PM (IST)
अब घर बैठे 28 रुपए में बन जाएगा मतदाता पहचान पत्र, जानिए कैसे
अब घर बैठे 28 रुपए में बन जाएगा मतदाता पहचान पत्र, जानिए कैसे

पीलीभीत, जेएनएन। मतदाता पहचान पत्र खो जाने या नष्ट हो जाने पर अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। न ही नया पहचान पत्र बनवाने के लिए अब निर्वाचन कार्यालय, बीएलओ या तहसील का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा । घर के कामन सर्विस सेंटर पर ही यह कार्ड बनवाया जा सकता है। पीलीभीत के 23 सेंटरों पर यह सुविधा शुरू कर दी गई है। 28 रुपये जमा करके रंगीन व प्लास्टिक कोटेड पहचान पत्र जारी किया जाएगा। जल्द ही इसे सभी केंद्रों पर शुरू करने की तैयारी है।

loksabha election banner

मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए फार्म को बीएलओ के माध्यम से भरने की व्यवस्था रही है लेकिन अब यह सुविधा सभी कामन सर्विस सेंटर पर भी उपलब्ध करा दी गई है। डुप्लीकेट पहचान पत्र बनवाने के लिए मतदाताओं को कामन सर्विस सेंटर पर एक फार्म भरना होगा। फार्म भरने के बाद इसका संबंधित आरओ से सत्यापन कराया जाएगा। मतदाता सूची से मिलान करने के बाद 28 रुपये शुल्क देकर अपना रंगीन निर्वाचन पहचान पत्र हासिल कर सकते हैं।

कामन सर्विस सेंटर ई - गवर्नेस के जिला प्रबंधक शुभम सिद्धार्थ ने बताया कि भारत सरकार ने मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए ग्राम पंचायतों में स्थित सर्विस कामन सेंटर में निर्वाचन कार्ड बनवाने की व्यवस्था की है। यह सुविधा जिले के 23 कामन सर्विस सेंटर पर शुरू कर दिया गया है। जल्द ही सभी केंद्रों पर इसे शुरू कराने की तैयारी चल रही है। इसमें मतदाता अपने नाम, पता में संशोधन भी करा सकेंगे।

कामन सर्विस सेंटर पर मतदाता अपना नाम, पिता का नाम, उम्र, पता, फोटो से संबंधित संशोधन भी करा सकेंगे । इसमें नए मतदाता जोड़ने, कार्ड में संशोधन या नाम काटने समेत सभी प्रकार का आवेदन किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.