Move to Jagran APP

अब मिठाई की भी होगी एक्सपायरी, दुकानदारों को लिखनी होगी बेस्ट बिफोर डेट

मिठाई ताजी है.. ये पूछने के बाद मिठाई खरीदने की रवायत अब पुरानी हो जाएगी। दुकान के काउंटर पर सजी मिठाईयों पर अब बेस्ट बिफोर डेट लिखी मिलेगी। ग्राहकों के नजरिए से कोशिश बहुत अच्छी है। लेकिन शहर के बड़े मिठाई के दुकानदार हो या छोटे।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 01:54 PM (IST)
अब मिठाई की भी होगी एक्सपायरी, दुकानदारों को लिखनी होगी बेस्ट बिफोर डेट
अब मिठाई की भी होगी एक्सपायरी, दुकानदारों को लिखनी होगी बेस्ट बिफोर डेट

बरेली, जेएनएन। मिठाई ताजी है.. ये पूछने के बाद मिठाई खरीदने की रवायत अब पुरानी हो जाएगी। दुकान के काउंटर पर सजी मिठाईयों पर अब बेस्ट बिफोर डेट लिखी मिलेगी। ग्राहकों के नजरिए से कोशिश बहुत अच्छी है। लेकिन शहर के बड़े मिठाई के दुकानदार हो या छोटे। नई व्यवस्था को लेकर पसोपेश में हैं। सिर्फ इसलिए नहीं, क्योंकि उन्हें मिठाईयों पर प्रतिदिन लिखी गई तारीखों का ध्यान रखना होगा। उनसे एफएसडीए की तरफ से समन्वय नहीं किया गया। कई मिठाई के दुकानदारों ने अपने स्तर से तैयारियां कर भी ली हैं।

loksabha election banner

नवरात्र, करवा चौथ, दशहरा और दीपावली त्योहार नजदीक है। कोविड के बावजूद इस दीपावली मिठाई की बंपर बिक्री की उम्मीद लगाए मिठाई के कारोबारियों के लिए गुणवत्ता बनाए रखने की नई बाध्यता लागू की गई है। खाद्य नियामक भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) ने हलवाईयों की दुकानों पर बिकने वाली खुली मिठाईयों पर एक्सपायरी तिथि लिखने का अादेश दिया है।

अब काउंटर में रखी हर मिठाई के साथ एक चिट भी होगी कि इसको किस तारीख तक इस्तेमाल किया जा सकता है। अब एक्सपायरी की चिट बदलने की टेंशन नामचीन मिठाई कारोबारी कहते हैं कि दुकानदार को मालूम होता है कि खोया, छैना की बनी मिठाई को कब तक इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन प्रतिदिन चिट बदलना और एक्सपायरी का ध्यान रखना, छोटे दुकानदारों के लिए काफी मुश्किल होगा।

खासकर त्योहारों पर नमूना भरने के लिए एफएसडीए की टीम को कार्रवाई का एक और बहाना मिल जाएगा। सरसो के तेल में भी खाद्य तेलों की मिलावट नहीं घरों में इस्तेमाल होने वाले सरसो के तेल में खाद्य तेलों की मिलावट पर पर भी रोक लगा दी गई है। यह व्यवस्था भी त्योहारों को देखते हुए की गई है। बरेली में तेल की मिलावट के कई मामले सामने आ चुके हैं। बहुत जल्द, एफएसडीए नमूने भरने की कार्रवाई भी शुरू करेगा।

मिठाई की दुकान और टर्नओवर पर एक नजर 

जिले में 500 से अधिक मिठाई की दुकानें - शहर में 30 से अधिक नामचीन दुकानें - एक दिन में लाखों रुपये टर्नओवर

हमने तैयारी कर ली है। क्योंकि प्रशासन की तरफ से लेट आदेश आते हैं। पहली अक्टूबर से एक्सपायरी लिखी हुई ट्रे लगाएंगे। गुणवत्ता को लेकर कोई समझौता पहले भी नहीं होता था, अब भी नहीं होगा। छोटे दुकानदार कैसे करेंगे, यह बड़ा सवाल है। - रोहित, ग्लोरी स्वीट्स

बड़ी दुकानदार कर लेंगे। लेकिन छोटे दुकानों के लिए संभव नहीं। कोई मिठाई चौबीस घंटे में खराब होती है, कोई तीन दिन में। किसी मिठाई की मियाद 15 दिन होती है। त्योहार में 50 ट्रे से ज्यादा एक दिन में लड्डू बिक जाता है। सब ट्रे पर चिट कैसे लगा पाएंगे। - देवेंद्र खंडेलवाल, किप्स

सुनने में आया है। एफएसडीए की तरफ कोई बातचीत नहीं हुई है। हर मिठाई की एक्सपायरी दुकानदार को पता होती है। प्रतिदिन लिखना इतना व्यवहारिक नहीं है। दुकानदार सहयोग करते आए हैं। आगे भी करेंगे। पैक्ड आइटम पर सही है, लेकिन खुले आइटम पर थोड़ा मुश्किल है। - राम अवतार आहुजा, अजंता स्वीट्स

पहली अक्टूबर के लिए आदेश आया है। अभी दुकानदारों के साथ कोई वर्कशॉप नहीं हो सकी है। सभी को नए नियमों के बारे में जानकारी भेजी जा रही है। एक्सपायरी लिखने से ग्राहकों को बहुत फायदा होगा। - धर्मराज मिश्रा, एफएसडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.