Move to Jagran APP

Action : अब थानों के एल्बम में फोटो के जरिए कैद होंगे शाेहदे Shahjahanpur News

अभी तक बड़े अपराधियों व गुमशुदा लोगों की ही तस्वीरें थानों में लगाई जाती थी लेकिन उन्नाव व हैदराबाद की घटनाओं के बाद पुलिस शोहदों का फोटो एलबम तैयार कर रही है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 01:23 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 01:23 PM (IST)
Action : अब थानों के एल्बम में फोटो के जरिए कैद होंगे शाेहदे Shahjahanpur News
Action : अब थानों के एल्बम में फोटो के जरिए कैद होंगे शाेहदे Shahjahanpur News

अजयवीर सिंह, शाहजहांपुर : अभी तक बड़े अपराधियों व गुमशुदा लोगों की ही तस्वीरें थानों में लगाई जाती थी, लेकिन उन्नाव व हैदराबाद की घटनाओं के बाद पुलिस शोहदों का फोटो एलबम तैयार कर रही है। जिसमें छात्रओं पर फब्तियां कसने वालों की तस्वीरें लगाई जाएंगी। यह जिम्मेदारी एंटी रोमियो स्क्वॉड टीम को सौंपी गई है। जो प्रतिदिन स्कूल-कॉलेजों के आस-पास शोहदों पर नजर रखेगी। इसके अलावा महिला थाने की एक टीम भी निगरानी करेगी। इसकी मॉनीटरिंग एएसपी ग्रामीण अपर्णा गौतम करेंगी।

loksabha election banner

यह रहेगा कार्रवाई का तरीका : यदि कोई व्यक्ति स्कूल कॉलेज के आस-पास बिना काम के घूमते मिला तो उससे पूछताछ के बाद हिदायत देकर छोड़ेगी। दोबारा पकड़े जाने पर 151 में चालान किया जाएगा। तीसरी बाद में उसका फोटो खींचकर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। छात्रओं से कहीं छेड़खानी व अन्य अपराध होने पर एलबम के माध्यम से शोहदों की पीड़िता से पहचान कराई जाएगी।

बिना नंबर की बाइक वाले युवाओं का भी कटेगा चालान: एंटी रोमियो स्क्वॉड स्कूल कॉलेज के आस-पास बिना नंबर के बाइक लेकर घूमने वाले युवाओं का चालान काटेगी। साथ ही विद्यालय आने का कारण भी रजिस्टर में दर्ज करेगी।

लगवाई गई शिकायत पेटिकाएं: छात्रओं की समस्याओं का निस्तारण कराने को पुलिस ने शिकायत पेटिकाएं शिक्षण संस्थाओं के बाहर लगवाई है। यह पेटिका संबंधित थानाध्यक्ष प्रतिदिन खोलेंगे। साथ ही 12 घंटे के अंदर उसका शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी। छात्र का नाम व पता उजागर नहीं किया जाएगा।

पुलिस दर्ज कराएगी मुकदमा: पीड़ित पक्ष यदि समाज के डर की वजह से शोहदों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करना चाहता है तो पुलिस उनके खिलाफ स्वयं ही मुकदमा दर्ज कराएगी।

इन नंबरों पर कॉल करने से मिलेगी मदद

एएसपी ग्रामीण : 9454401114

एंटी रोमियो स्क्वॉड टीम : 7839863493

महिला थाना : 9454404762

वूमेन हेल्पलाइन : 181 व 1090

शोहदों की फोटो एलबम तैयार की जा रही है। उसी आधार पर आगे की कार्रवाई पुलिस करती रहेगी। स्कूल कॉलेज के आस-पास टीमों को सक्रिय कर दिया गया है। महिलाओं व छात्रओं पर फब्तियां कसने वालों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

-अपर्णा गौतम, एएसपी ग्रामीण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.