Move to Jagran APP

Positive India: 216 आइसोलेट कोच तैयार करेगा पूर्वोत्तर रेलवे Bareilly News

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने 16 जोन को जल्द ही 5000 कोच को आइसोलेट वार्ड कोच के रूप में तब्दील करने का आदेश दिया है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:51 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 05:58 PM (IST)
Positive India: 216 आइसोलेट कोच तैयार करेगा पूर्वोत्तर रेलवे Bareilly News
Positive India: 216 आइसोलेट कोच तैयार करेगा पूर्वोत्तर रेलवे Bareilly News

बरेली, जेएनएन। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने 16 जोन को जल्द ही 5000 कोच को आइसोलेट वार्ड कोच के रूप में तब्दील करने का आदेश दिया है। इसमें पूर्वोत्तर रेलवे को 216 आइसोलेट कोच तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। पूर्वोत्तर रेलवे के दो कारखाने एक गोरखपुर व एक इज्जतनगर मंडल में हैं। अभी फिलहाल गोरखपुर में 20 बोगियों को आइसोलेट कोच में तब्दील किया जा रहा है। जबकि इज्जतनगर में कोच न होने के कारण मंडल कार्यालय से इसकी मांग की गई थी। जिसकी अनुमति के साथ कुछ कोच भी मुहैया करा दिए गए हैं। जल्द ही यहां भी 15 बोगियों को आइसोलेट कोच के रूप में तैयार किया जाएगा। माना जा रहा है कि इज्जतनगर मंडल को करीब 100 बोगियों को तैयार करने की जिम्मेदारी मिल सकती है। एक कोच में 10 लोगों को क्वारंटाइन किया जा सकेगा। इस प्रकार इज्जतनगर में बनने वाले 15 आइसोलेट कोच में 150 लोगों को एक साथ क्वारंटाइन किया जा सकेगा।

loksabha election banner

मानक अनुरूप किया जाएगा काम

इज्जतनगर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि वर्कशॉप में बोगियों को क्वारंटाइन के मानक अनुरूप ही तैयार किया जाएगा। इसमें दवा व जांच उपकरण रखने समेत सभी जरूरी व्यवस्थाएं की जाएगी।

ट्रेन के नाम की जगह लिखा होगा आइसोलेशन

तैयार कोच में डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ तथा दवाओं के लिए केबिन होगी। केबिन से बीच की बर्थ, ऊपर चढऩे वाले जीने को हटा दिया जाएगा। पूरे केबिन को एयर टाइट किया जाएगा। ट्रेन में बाहर नाम, नंबर के स्थान पर आइसोलेशन कोच लिखा होगा। आइसोलेट कोच में 415 वोल्ट की विद्युत आपूर्ति दिए जाने का विकल्प होगा। रोगी बर्थ के सामने की तीनों बर्थ भी हटा दी जाएंगी। टॉयलेट में हैंड शावर, एक बाल्टी और मग रखा जाएगा। प्रत्येक कोच में 220 वोल्ट के उपकरण लगाए जाएंगे।

रनिंग रूम में रिजर्व रहेगा एक रूम

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सभी स्टेशनों के रनिंग रूम में एक रूम रिजर्व रखने का निर्णय लिया है। ड्यूटी के दौरान अगर कोई लोको पायलट और गार्ड कोरोना संक्रमित या संदिग्ध पाया जाता है तो उसे इसी रूम में रखा जाएगा।

क्या बोले अधिकारी

यांत्रिक कारखाना ने कोच की डिमांड मंडल कार्यालय से की है। जिसकी अनुमति दे दी गई है। बुधवार से काम शुरू हो जाएगा। - राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी इज्जतनगर मंडल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.