Move to Jagran APP

बरेली में मॉब लिंचिंग : भैंस चोरी के शक में शाहरुख खां की पीट-पीटकर हत्या

बरेली के कैंट के गांव भोलापुर हिंडौलिया में भैंस चोरी करने पहुंचे चार को ग्रामीणों ने घेर लिया। इनमें से तीन भागने में सफल रहे, मगर एक पकड़ में आ गया। भीड़ ने उसे जमकर पीटा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 04:13 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 04:58 PM (IST)
बरेली में मॉब लिंचिंग : भैंस चोरी के शक में शाहरुख खां की पीट-पीटकर हत्या
बरेली में मॉब लिंचिंग : भैंस चोरी के शक में शाहरुख खां की पीट-पीटकर हत्या

बरेली (जेएनएन)। भैंस चोरी के शक में बरेली में मॉब लिंचिंग का सनसनीखेज मामला सामने आया हैं। यहां ग्रामीणों ने दुबई से लौटे युवक की भैंस चोरी के शक में लाठी-डंडों से पीट-पीटकर हत्या कर दी। पुलिस ने इस मामले में मृतक के परिवार के लोगों की तहरीर पर ग्रामीणों पर अज्ञात में हत्या का मुकदमा दर्ज किया है और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

बरेली के कैंट के गांव भोलापुर हिंडौलिया में भैंस चोरी करने पहुंचे चार लोगों को ग्रामीणों ने घेर लिया। इसके बाद भी इनमें से तीन भागने में सफल रहे, मगर एक पकड़ में आ गया। भीड़ ने उसे जमकर पीटा। इसके बाद फोन कर पुलिस बुलाकर उसे सुपुर्द कर दिया। वहां पुलिस ने उसकी हालत चिंताजनक देखकर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां कुछ देर इलाज के बाद उसकी मौत हो गई। इस प्रकरण में भैंस चोरी की रिपोर्ट भी दर्ज की गई है।

कैंट के ठिरिया निजावत खां निवासी शाहरुख खां (20) पुत्र नत्थू खां दुबई में रहकर कार चलाने का काम करता था। वह करीब एक महीने पहले बरेली आया था। भाई फिरोज खां ने बताया कि परसों रात शाहरुख को मुहल्ले का माजिद अली, पप्पू व एक अन्य बुलाकर ले गए थे। तीनों आपराधिक किस्म के युवक हैं। भैंस चोरी भी करते हैं। रात में जब शाहरुख नहीं लौटा तो परिवार के लोगों ने तलाशना शुरू किया। माजिद व पप्पू के घर जाकर देखा तो वह भी घर पर नहीं थे। परिवार के लोगों लगा कि सुबह तक शाहरुख आ जाएगा लेकिन, उनके पास यूपी-100 के मोबाइल नंबर से फोन आया कि शाहरुख जिला अस्पताल में भर्ती है।

शाहरुख ने कुबूला, ले गए थे चोर

लहूलुहान शाहरुख ने भाई फिरोज को बताया कि मंगलवार शाम को माजिद, पप्पू व अन्य लोग उसे बुलाकर लेकर गए थे। माजिद ने उसे कुछ नशीली दवाएं भी दी थीं। इसके बाद कहा था कि यदि पकड़े जाओ तो यह खा लेना। वह रात करीब ढाई बजे भैंस चोरी करके ले जा रहे थे। इसी दौरान गांव वाले जाग गए। ग्रामीणों को देख माजिद, पप्पू आदि भाग खड़े हुए। ग्रामीणों ने उसे पकड़ लिया। उसकी जमकर पिटाई की गई। इसी दौरान मौका पाकर उसने दी गई दवा खा ली। सुबह करीब 10 बजे इलाज के दौरान शाहरुख की अस्पताल में मौत हो गई। मुकदमा में माजिद, पप्पू, नामजद हैं।

एक तरफ कुंआ तो दूसरी तरफ खाई

भैंस चुराने गए शाहरुख के साथ उस रात एक तरफ कुआं दूसरी तरफ खाई वाली कहावत चरितार्थ हुई। दोनों ही तरफ उसकी मौत थी। रास्ता उसे चुनना था कि किस तरफ जाना है। शाहरुख को लगा होगा कि ग्रामीण शायद उसकी जान बख्श दें। यही सोचकर वह नदी से बाहर आ गया लेकिन, चोरी की घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने उसे जमकर पीटा। भैंस चोरी के दौरान जब भोलापुर हिंडौलिया के ग्रामीण जाग गए तो माजिद, पप्पू, शाहरुख नकटिया नदी की तरफ भागे। ग्रामीणों का कहना है कि अक्सर चोर व पशु तस्कर रात में नदी पैदल-पैदल पार करके भाग जाते हैं। लगातार जबरदस्त बरसात के कारण नदी में पानी काफी है। तैर कर पार करना पड़ रहा है। ग्रामीणों से बचने के लिए माजिद, पप्पू व शाहरुख नदी में उतर गए। माजिद व पप्पू तो तैरकर दूसरी तरफ चले गए लेकिन शाहरुख को तैरना नहीं आता था। पानी गले तक आने पर वह रुक गया और लौट आया।

लीवर फटने से हुई शाहरुख की मौत

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में साफ हो गया कि शाहरुख की मौत पिटाई से हुई है। उसका लीवर फट गया था। किडनी भी खराब हो गई।

पुलिस कस्टडी में डेथ की खबर से खलबली

शाहरुख की पुलिस कस्टडी में मौत की अफवाह उड़ गई। जब पता चला कि दूसरे संप्रदाय के लोगों ने पीटा है तो मामला और तूल पकड़ा। सच्चाई सामने आने के बाद लोग शांत हो गए। अफवाह को बल नहीं मिला। चूंकि, घरवालों की जिंदा रहते शाहरुख से बात हो गई थी इसलिए भी स्थिति साफ हो गई।

भैंस चोरी का भी मुकदमा

भोलापुर गांव के गजेंद्र पाल ने बताया कि उसके पास दो भैंस हैं। रात में एक भैंस चोरी हो गई। रात में चोरों ने उसकी एक भैंस चुरा ली। भतीजे कृष्णपाल ने शोर मचाया तो सभी लोग जाग गए और चोरों का पीछा शुरू कर दिया। गजेंद्र के साथ मुकेश पाल, सोमपाल और वीरेंद्र भी थे। तीन चोर भागने में कामयाब रहे। एक पकड़ गया। चोर को गांव लाकर पूछताछ की गई। कुछ ग्रामीणों ने उसकी पिटाई भी कर दी। इसके बाद यूपी-100 बुलाकर उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस ने गजेंद्र की तरफ से शाहरुख, माजिद व पप्पू के खिलाफ भैंस चोरी का मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने चार लोगों को पकड़ा है। उनसे पूछताछ की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.