बरेली, जेएनएन। MJPRU Website News : महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग सभागार में सोमवार को विश्वविद्यालय की वेबसाइट का नए स्वरुप में विमोचन कुलपति प्रो. कृष्ण पाल सिंह ने किया। आज लंबे समय से बहु प्रतीक्षित वेबसाइट का विमोचन हुआ । वेबसाइट अपडेट करने की जिम्मेदारी प्रो. एसएस बेदी, डा. अख्तर हुसैन, डा. अश्वनी गुप्ता, रविंद्र गौतम, नरेंद्र, नीरज और सूर्य प्रताप सिंह की समिति को साैंपी गई हैं। 

इस दौरान प्रो. एसएस बेदी ने विश्वविद्यालय की वेबसाइट में नए फीचर की जानकारी दी। बताया कि वेबसाइट पर महात्मा ज्योतिबा फुले के विषय के साथ ही रुहेलखंड क्षेत्र के इतिहास के बारे में विस्तार बताया गया है। वहीं नई वेबसाइट पर शोध कार्य को प्रमुखता से स्थान दिया गया। डा. अख्तर हुसैन ने प्रारंभ में वेबसाइट बनाने के चरणों व विभिन्न कार्यों को बताया। उन्होंने पुरानी वेबसाइट से नई वेबसाइट में किए गए अपडेट्स की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी समय में इस वेबसाइट पर विद्यार्थियों के लिए और अधिक जानकारी के समावेश की बात कही।

वेबसाइट कमेटी के अध्यक्ष प्रो. एसएस बेदी ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत विश्वविद्यालय में बनाए गए सभी सेल एवं निदेशालय के अतिरिक्त विश्वविद्यालय परिसर एवं इसके 563 डिग्री कालेजों में पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रम आदि के संबंध में वेबसाइट से जल्द ही सभी सूचनाएं आसानी से उपलब्ध होंगी।

कुलपति प्रोफेसर कृष्ण पाल सिंह ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में सूचनाओं की पारदर्शिता व उपस्थिति किसी भी विश्वविद्यालय की छवि निर्माण करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। उन्होंने वेबसाइट को विश्वविद्यालय का प्रतिबिंब बताया और अधिकाधिक सूचना को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर रखने की बात कही। कुलपति ने विश्वविद्यालय के सभी विभागीय फार्मों को वेबसाइट पर उपलब्ध कराने की बात कही। ताकि अन्य स्थानों पर छात्र वेबसाइट की सहायता से अधिकाधिक सूचना एवं फार्म प्राप्त कर सकें।

कहा कि सभी फार्म आनलाइन उपलब्ध हों तो छात्रों व अभिभावकों को विश्वविद्यालय में अपने कार्यों को करवाने के लिए भटकना नहीं होगा। कार्यक्रम का संचालन डा. अश्वनी गुप्ता ने किया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के सभी डीन, विभागाध्यक्ष, निदेशक, सेल इंचार्ज, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक, सभी अधिकारी, शिक्षक व कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

Edited By: Ravi Mishra