Move to Jagran APP

हलाला-फतवा: मुख्यमंत्री के सामने पेश होगी अल्पसंख्यक आयोग की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग ने निदा खान को इस्लाम से खारिज करने के फतवे की जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। सोमवार को आयोग की बैठक होगी।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 10:30 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 07:50 AM (IST)
हलाला-फतवा: मुख्यमंत्री के सामने पेश होगी अल्पसंख्यक आयोग की रिपोर्ट
हलाला-फतवा: मुख्यमंत्री के सामने पेश होगी अल्पसंख्यक आयोग की रिपोर्ट

बरेली (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग ने निदा खान को इस्लाम से खारिज करने के फतवे की जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। सोमवार को आयोग की बैठक होगी। इसमें कार्रवाई पर फाइनल मुहर लगेगी। इसके बाद रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने पेश होगी। बताते हैैं, दोनों पक्षों को सुनने, लिखित बयान और सुबूतों के आधार पर फतवे को लेकर आयोग का रुख बेहद सख्त है। 

loksabha election banner

निदा के साथ नाइंसाफी 

निदा खान को इस्लाम से खारिज करने के फतवे का अल्पसंख्यक आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया था। बीते बुधवार को दो सदस्यीय जांच समिति बरेली भेजी। समिति ने गुरुवार को जांच की। दोनों पक्षों को सुना। उनके बयान दर्ज किए। सुबूत जुटाए। जांच टीम के एक सदस्य ने स्वीकारा कि निदा के साथ नाइंसाफी हुई है। उन्हें न्याय मिलेगा। जांच कर लखनऊ लौटी टीम ने शुक्रवार को इस पर मंथन किया। आयोग के अध्यक्ष संग वार्ता की। अब शनिवार और रविवार दो दिन अवकाश रहेगा। सोमवार को आयोग का दफ्तर खुलेगा तो कार्यवाही आगे बढ़ेगी।  जांच के बाद आयोग ने सख्त कार्रवाई का संकेत दिया है। साफ किया है कि रिपोर्ट में ऐसा कोई बिंदु बाकी न रहे, जिसे चुनौती दी जा सके। कारण, इस पूरे घटनाक्रम पर देशभर की नजर है। जांच रिपोर्ट की कॉपी केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग को भी जाएगी।  

तीन-चार दिन में आएगी रिपोर्ट

सदस्य अल्पसंख्यक आयोग जांच समिति  रूमाना सिद्दीकी ने कहा है कि कुछ सदस्यों के न पहुंचने से शुक्रवार को पूरे बोर्ड की बैठक नहीं हो पाई है। घटनाक्रम पर जल्द ही आयोग अपना रुख साफ करेगा। अध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग जांच समिति कुंवर इकबाल हैदर ने बताया कि रिपोर्ट के सभी बिंदुओं पर मंथन किया गया है। तीन-चार दिन के भीतर इस पर आयोग अपना निर्णय सार्वजनिक कर देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.