Move to Jagran APP

निदा खान व हलाला प्रकरण का अल्पसंख्यक आयोग ने लिया स्वतः संज्ञान, रिपोर्ट तलब

जबरन हलाला कराने के लिए बाध्य किए जाने तथा निदा खान को इस्लाम से खारिज किए जाने के मामले में उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष तनवीर हैदर उसमानी ने संज्ञान ले लिया है।

By Edited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 02:25 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 03:20 PM (IST)
निदा खान व हलाला प्रकरण का अल्पसंख्यक आयोग ने लिया स्वतः संज्ञान, रिपोर्ट तलब
निदा खान व हलाला प्रकरण का अल्पसंख्यक आयोग ने लिया स्वतः संज्ञान, रिपोर्ट तलब

बरेली (जेएनएन) । जबरन हलाला कराने के लिए बाध्य किए जाने तथा निदा खान को इस्लाम से खारिज किए जाने के मामले को उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष तनवीर हैदर उसमानी ने स्वत: संज्ञान लेते हुए बरेली के जिलाधिकारी व एसएसपी से तुरंत रिपोर्ट तलब की है। इसके अलावा रूमाना सिद्दीकी व कुंवर इकबाल हैदर की दो सदस्यीय टीम को जाच के लिए बरेली भेजा है। तीन तलाक, हलाला और बहुविवाह के बाद इस्लाम से खारिज करने वाले फतवे को लेकर निदा खान ने उलमा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

loksabha election banner

मामला दुनियाभर में सुर्खियों में आ जाने के बाद शासन भी गंभीर हो गया है। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष तनवीर हैदर उसमानी ने पूरे मामले का स्वत: संज्ञान ले लिया है। उन्होंने पूरे प्रकरण की जांच के लिए दो सदस्यीय टीम को बरेली भेजा है। इस टीम में आयोग के सदस्य रूमाना सिद्दीकी व कुंवर इकबाल हैदर शामिल है। यह टीम बरेली पहुंचकर निदा खान और हलाला पीड़िता से मुलाकात करेगी। इसके बाद अपनी रिपोर्ट बनाकर अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष को सौंपेगी।

जिसे शासन को प्रेषित किया जाएगा। वहीं, बरेली के जिलाधिकारी वीरेंद्र सिंह व एसएसपी मुनिराज से पूरे प्रकरण में तुरंत रिपोर्ट तलब की है। उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के मामले में संज्ञान लेने और रिपोर्ट तलब करने पर पुलिस व प्रशासन महकमे में खलबली मची हुई है।

क्या है पूरा मामला निदा खान दरगाह आला हजरत प्रमुख मौलाना सुब्हान रजा खां सुब्हानी मियां के छोटे भाई अंजुम मियां के बेटे शीरान रजा खां की पूर्व पत्नी हैं। उनके शौहर ने उन्हें तलाक दे दिया है। यह प्रकरण कोर्ट में चल रहा है। इसके बाद निदा ने आला हजरत हेल्पिंग सोसायटी बनाई है, जिसके बैनर तले वे तलाक पीड़िताओं के हक की आवाज बुलंद कर रही हैं। पिछले दिनो निदा खान ने हलाला पीड़िता के साथ हुई ज्यादती के खिलाफ आवाज उठाई थी।

प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने हलाला, फतवा और बहु-विवाह पर रोक लगाने की बात कही थी। इस पर उन्हें इस्लाम से खारिज करने का फतवा जारी कर दिया गया। देखते ही देखते मामला दुनियाभर में सुर्खियों में आ गया। मंगलवार को निदा ने हलाला पीड़िता के साथ एसएसपी से मुलाकात की। इसके बाद संभवत: देश में पहली बार हलाला करने पर दुष्कर्म की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया। जो दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

क्या है पूरा मामला
निदा खान दरगाह आला हजरत प्रमुख मौलाना सुब्हान रजा खां सुब्हानी मियां के छोटे भाई अंजुम मियां के बेटे शीरान रजा खां की पूर्व पत्नी हैैं। उनके शौहर ने उन्हें तलाक दे दिया है। यह प्रकरण कोर्ट में चल रहा है। इसके बाद निदा ने आला हजरत हेल्पिंग सोसायटी बनाई है, जिसके बैनर तले वे तलाक पीडि़ताओं के हक की आवाज बुलंद कर रही हैैं। पिछले दिनों निदा खान ने हलाला पीडि़ता के साथ हुई ज्यादती के खिलाफ आवाज उठाई थी। प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने हलाला, फतवा और बहु-विवाह पर रोक लगाने की बात कही थी।

इस पर उन्हें इस्लाम से खारिज करने का फतवा जारी कर दिया गया। देखते ही देखते मामला दुनियाभर में सुर्खियों में आ गया। मंगलवार को निदा ने हलाला पीडि़ता के साथ एसएसपी से मुलाकात की। इसके बाद संभवत: देश में पहली बार हलाला करने पर दुष्कर्म की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया। जो दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.