Move to Jagran APP

विधान परिषद की जांच समिति ने दिया विजिलेंस को नोटिस, स्टोर एक्सईएन लखनऊ तलब Bareilly News

विधान परिषद की बिजली व्यवस्था की जांच समिति बैठक के लिए पहुंची मगर विभागीय अधिकारियों ने गंभीरता से नहीं लिया।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 09:10 AM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 05:38 PM (IST)
विधान परिषद की जांच समिति ने दिया विजिलेंस को नोटिस, स्टोर एक्सईएन लखनऊ तलब Bareilly News
विधान परिषद की जांच समिति ने दिया विजिलेंस को नोटिस, स्टोर एक्सईएन लखनऊ तलब Bareilly News

जेएनएन, बरेली : विधान परिषद की बिजली व्यवस्था की जांच समिति बैठक के लिए पहुंची मगर, विभागीय अधिकारियों ने गंभीरता से नहीं लिया। वे आधी-अधूरी तैयारियों के साथ पहुंचे। लाइन लॉस, बड़े बकायेदारों के नाम और कुल बकाया तक नहीं बता सके। विजिलेंस के अफसर तो आए ही नहीं। जवाब-तलब हुआ तो आंकड़ों की बाजीगरी दिखाने की कोशिश की तो जनप्रतिनिधियों ने पोल खोल दी। समिति ने इस रवैये पर नाराजगी जताई और विजिलेंस अफसरों को नोटिस देने को कह दिया। स्टोर में अनियमिताओं की शिकायतों पर एक्सईएन स्टोर को लखनऊ तलब कर लिया।

loksabha election banner

विधान परिषद की जांच समिति की बैठक विकास भवन सभागार में हुई। परिचय कराने के दौरान समिति सभापति एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त ने बिजली अफसरों को टोककर खुद परिचय कराया। बैठक में बरेली और बदायूं जिले की समीक्षा हुई। बैठक में बदायूं जिले की रिपोर्ट पर जिले के स्थान पर मंडल लिखा देख समिति ने नाराजगी जताई। बदायूं एसई के खेद जताने पर इसे गंभीर लापरवाही माना। फिर मीरगंज के आरपीएम पब्लिक स्कूल के ऊपर से 11 केवी लाइन को शिफ्ट करने के प्रकरण पर चर्चा से कार्रवाई शुरू हुई। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी संजय अग्रवाल ने बताया कि लाइन शिफ्टिंग का बजट नहीं था, इसलिए गार्डनिंग करा दी है। मीरगंज विधायक डीसी वर्मा की लाइन शिफ्टिंग की मांग पर समिति के सभापति ने पैसा विधायक निधि से मिलने की बात कही। सीडीओ सत्येंद्र कुमार को निर्देशित किया। एमडी ने इस पर एक बार फिर से निरीक्षण कर एस्टीमेट बनवाने की बात कही।

एजेंडे में शामिल हो विभाग का पक्ष

दूसरा प्रकरण सुभाष नगर के शांति विहार स्थित होली चौक सिठौरा रोड पर ट्रांसफार्मर को हटाने का रहा। एमडी ने इसके लिए जमीन की दिक्कत बताकर ट्रांसफार्मर शिफ्ट नहीं होने की जानकारी दी। समिति सदस्य संजय लाठर ने सिर्फ एजेंडे की कॉपी देने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि एजेंडे में ही विभाग का पक्ष भी होता है। इससे आगे समाधान पर चर्चा हो सके।

अनियमितताओं पर एक्सईएन स्टोर को बुलाया लखनऊ

बैठक में समिति सदस्यों ने डार्क जोन और निजी नलकूप की स्थिति जानी तो बरेली व बदायूं के अफसर सही से जवाब नहीं दे सके। अफसरों ने कोई भी प्रकरण लंबित नहीं होने का दावा किया तो बहेड़ी विधायक छत्रपाल गंगवार ने सियाठेरी के बब्लू के कई माह से चक्कर लगाने की जानकारी दी। बैठक में स्टोर की अनियमितताओं का मुद्दा भी उठा। इस पर समिति ने एक्सईएन स्टोर को लखनऊ बुलाने की बात कही।

टैम्पर्ड मीटर की जांच करेगी तीसरी एजेंसी

बैठक में समिति ने मीटर टैम्पर्ड होने की शिकायतें अधिक आने की बात कही। फिर टैम्पर्ड मीटर की जांच के समय तीसरी एजेंसी की मौजूदगी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बकाया वसूली के दौरान मारपीट की घटनाओं में जेई के सरकारी काम में बाधा डालने की धारा के दुरुपयोग रोकने को कहा।

डीएम देखे कार्यालयों पर बकाए की स्थिति

बैठक में विद्युत बकाया पर चर्चा हुई। समिति सदस्यों ने सरकारी कार्यालयों, औद्योगिक संस्थानों आदि की जानकारी मांगी। इस पर अफसर सही से जवाब नहीं दे सके। तब सभापति ने डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह इस मामले को देखने की बात कही। जिससे सभी सरकारी कार्यालयों से बकाया वसूली हो सके। उन्होंने शहर के बकाया वसूली और लाइन लॉस को बेहतर बताया, लेकिन बीते वर्षों के लाइन लॉस नहीं बताने पर नाराजगी जताई। सदस्यों ने दोनों एक्सईएन को लखनऊ बुलाने की बात कही। बैठक में खराब ट्रांसफार्मर, जिले और गांव में कुल सप्लाई आदि पर भी चर्चा हुई। इसमें कोहाड़ापीर की स्थिति पर सुधार के निर्देश दिए। लाइनों के मेंटीनेंस को कहा।

यह लोग रहे मौजूद

बैठक में समिति सदस्य विजय बहादुर पाठक, अरविंद प्रताप यादव, अमित यादव, महापौर डॉ. उमेश गौतम, शहर विधायक डॉ. अरुण कुमार, जिलाध्यक्ष रविंद्र सिंह राठौर, महानगर अध्यक्ष डॉ. केएम अरोरा, वीरेंद्र कुमार सिंह वीरू, आदेश प्रताप सिंह, चीफ इंजीनियर तारिक मतीन, एसई अर्बन एनके मिश्रा, एसई ग्रामीण सैय्यद तारिक जलील आदि मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.