बरेली, जेएनएन : पुलिस के लिए सोमवार का दिन किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं। यह परीक्षा लेगा सावन का अंतिम सोमवार और बकरीद का पर्व। कांवड़ियों, श्रद्धालुओं के साथ ही नमाजी भी एक ही वक्त पर सड़क पर होंगे। शहर संवेदनशील है।

कांवड़ियों को जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस ने शुक्रवार देर रात से रूट डायवर्जन लागू कर दिया है। शहर में शनिवार से कांवड़ियों के जत्थों की वापसी शुरू हो गई है। रविवार तक शहर से कछला से जल भरने गए कांवड़‍ियों की वापसी शुरू हो चुकी है। 

कछला से जल भरकर लौटने वालों में ज्यादातर पीलीभीत के जत्थे शामिल रहे। इससे लाल फाटक और बदायूं रोड पर रह रह कर कांवड़ियों के जत्थे धार्मिक भजनों पर नाचते गाते गुजरे। कुछ जत्थे हरिद्वार से भी जल लेकर शनिवार दोपहर शहर पहुंचे। इसमें एक जत्था शहर का भी शामिल रहा। यह सभी लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा। आजमनगर क्षेत्र के कांवड़ियों का यह जत्था लगातार आठवीं बार शहर पहुंचा। जत्थे में शामिल पालकी कांवड़ और रथ सबके आकर्षण का केंद्र रहा। रविवार को शहर से काफी जत्थे रवाना होने की संभावना है, जो कि सभी डाक कांवड़ के होंगे। 

सुबह के पांच घंटे होंगे खासे अहम
पुलिस के लिए सुबह के पांच घंटे खासे अहम रहेंगे। तड़के चार बजे से ही शिवालयों में जलाभिषेक शुरू हो जाएगा। दोपहर तक मंदिरों में जबरदस्त भीड़ रहेगी। ईद-उल-अजहा की नमाज सुबह छह से दस बजे तक अलग-अलग मस्जिदों में होगी। पुलिस को नजर रखनी होगी कि कांवड़ियों के रास्ते में नमाजी न आने पाएं।

भारी वाहनों के लिए

  • लखनऊ से बरेली होकर दिल्ली की तरफ जाने वाले भारी वाहन फरीदपुर से बड़ा बाईपास होते हुये मिलक, रामपुर, शाहबाद, बिलारी, बबराला, नरौरा बुलन्दशहर होकर दिल्ली जाएंगे।
  • दिल्ली से बरेली होकर लखनऊ की ओर जाने वाले भारी वाहन बड़ा बाईपास, फरीदपुर बाईपास, मीरानपुर कटरा से शाहजहांपुर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।
  • बरेली से रामपुर, मुरादाबाद की तरफ जाने वाले भारी वाहन बड़ा बाईपास होते हुये जा सकेंगे।
  • बरेली से आगरा की ओर जाने वाले भारी वाहन रामगंगा पुल से नहीं जा सकेंगे। सैटेलाइट व ट्रासपोर्ट नगर एवं बरेली शहर से आगरा की तरफ आने-जाने वाले भारी वाहन इंवर्टिस तिराहा से बड़ा वाईपास, मिलक, रामपुर, शाहबाद, बिलारी, बबराला, गुन्नौर, नरौरा, अलीगढ़ होकर आ-जा सकेंगे।
  • दिल्ली की ओर जाने वाली रोडवेज बसें सेटेलाइट से नरियावल, टीपी नगर, इंवर्टिस तिराहा से बड़ा बाईपास होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगी।
  • लखनऊ की ओर जाने वाली रोडवेज बसे सैटेलाइट से टीपी नगर से फरीदपुर होते हुये अपने गन्तव्य को जाएंगी।
  • बरेली से कासगंज एवं आगरा की तरफ आने-जाने वाले हल्के वाहन एवं रोडवेज बसें चौकी चौराहा, रामगंगा, देवचरा, भमौरा, आंवला, बिसौली, नरौरा अलीगढ़ होकर आ-जा सकेंगे।
  • बरेली से बदायूं आने-जाने वाले हल्केवाहन व रोडवेज बसें चौकी चौराहा, लाल फाटक, रामगंगा, देवचरा, भभौरा, आंवला, कुंवरगांव से बदायूँ होकर आ-जा सकेंगे।

बदायूं रोड से लेकर दिल्ली रोड तक सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम हैं। हमारे सिपाही सफाई कर्मचारियों के टच में रहेंगे। कुर्बानी के बाद अवशेष को ले जाने के लिए निगम की गाड़ी पुलिस की देखरेख में निकलेगी। खुराफात करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। - सीमा यादव, सीओ सेकेंड

अतिरिक्त लगी फोर्स 
1 कंपनी आरएएफ
1 कंपनी बीएसएफ
5 कंपनी व एक प्लाटून पीएसी

अलखनाथ मंदिर रोड पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस
सावन के अंतिम सोमवार व बकरीद को लेकर पुलिस ने अब अपनी तैयारी पूरी कर दी है। खुराफातियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ मुचलका पाबंद की कार्रवाई की जा रही है। सबसे ज्यादा जलाभिषेक अलखनाथ मंदिर में होता है। इसके लिए सीओ किला ने पूरी व्यवस्था कर ली है। किला क्रासिंग से लेकर हार्टमैन पुल की शुरुआत तक पुलिस मौजूद रही। इसके अलावा मिश्रित आबादी वाले इलाके में पुलिस फोर्स तैनात किया जाएगा।

मिश्रित आबादी वाले इलाके में भारी फोर्स
शहर के कई मुहल्ले, क्षेत्र मिश्रित आबादी वाले हैं। इनमें गलियों तक में पुलिस गश्त करती रहेगी। सभी थानेदारों ने अपने-अपने क्षेत्र के मिश्रित आबादी वाले इलाकों को चिह्न्ति कर लिया है। एसएसपी ऑफिस के पूरे स्टाफ की भी ड्यूटी लगाई गई है। एसएसपी के साथ 22 पुलिसकर्मी चलेंगे। जबकि एडीजी व डीआइजी के साथ उनके ऑफिस का स्टाफ व एक प्लाटून पीएसी रहेगी।

पुलिस की निगरानी में निकलेगी मांस की गाड़ियां
कुर्बानी के बाद के अवशेष को लेकर विशेष सतर्कता बरतनी होगी। अवशेष सड़क पर नजर न आएं, इसके लिए नगर निगम के सफाई कर्मचारियों की गाड़ी निरंतर घूमती रहेगी। पुलिस की निगरानी में यह गाड़ी निकलेगी। ताकि, कोई अवशेष सड़क पर न गिर जाए या कोई विवाद न हो। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप