Move to Jagran APP

Covid-19 Picture : जानि‍ए... क‍िस टेस्ट से बरेली में स्पष्ट होगी कोरोना संंक्रमण की तस्वीर Bareilly News

भारतीय पशु चिकित्सा संस्थान (आइवीआरआइ) में जैव प्रयोगशाला में कोरोना संक्रमण की जांच शुरू कर दी गई है। रोजाना कम से कम पचास जांचें होंगी ।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2020 11:16 AM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2020 01:41 PM (IST)
Covid-19 Picture : जानि‍ए... क‍िस टेस्ट से बरेली में स्पष्ट होगी कोरोना संंक्रमण की तस्वीर Bareilly News
Covid-19 Picture : जानि‍ए... क‍िस टेस्ट से बरेली में स्पष्ट होगी कोरोना संंक्रमण की तस्वीर Bareilly News

बरेली, जेएनएन। जिले में अब तक सिर्फ सुभाषनगर में एक परिवार ही कोरोना संक्रमित पाया गया। दो सौ से ज्यादा जांच निगेटिव आने के बाद माना जाने लगा कि जिले में कोरोना संक्रमण पर की जा रही रोकथाम प्रभावी दिशा में जा रही है। हालांकि इसकी पुष्टि के लिए जरूरी है कि जांच और बढ़ाई जाएं। इसीलिए भारतीय पशु चिकित्सा संस्थान (आइवीआरआइ) में जैव प्रयोगशाला में कोरोना संक्रमण की जांच शुरू कर दी गई है। रोजाना कम से कम पचास जांचें होंगी जोकि अब तक रोकथाम के प्रयासों के परिणाम भी सामने लेकर आएंगी। उम्मीद यही है कि अब तक जैसा जो कंट्रोल दिख रहा, अधिकतम जांचों में भी वही जाहिर होगा।

loksabha election banner

एसीएमओ और कोरोना संक्रमण के नोडल अधिकारी डॉ. रंजन गौतम ने बताया कि अब हम पूल टेस्टिंग की तैयारी कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें किसी एक क्षेत्र, एक मुहल्ला में एक समाज के दस लोगों का रेंडम सैंपल लेंगी। इनमें भी किसी एक सैंपल की जांच करवाई जाएगी। अगर यह सैंपल निगेटिव आया तो सभी दस लोगों को संक्रमण से बाहर समझा जाएगा। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो सभी लोगों की जांच और उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा। पूल टेस्टिंगके जरिये बहुत जल्द बरेली में कोरोना संक्रमण का सही ग्राफ सामने आएगा।

आइवीआरआइ को मिलीं जांच किट : आइवीआरआइ के संयुक्त निदेशक और नोडल अधिकारी वीके गुप्ता के मुताबिक, उन्होंने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग से एक हजार किट की डिमांड भेजी थी। उन्हें शुरुआती जांच किट भेजी जा चुकी हैं।

जांच क्षमता बढ़ेगी : प्रशासन के मुताबिक, शुरुआत में प्रतिदिन 50 जांच की अनुमति होने के बाद क्षमता को बढ़ाया जाएगा। दरअसल, लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में लोगों का पलायन दिल्ली, हरियाणा और नोएडा से बरेली के लिए हुआ था। पंचायती राज विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 21 हजार लोगों को घरों में क्वारंटाइन किया गया था। इनके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों को होम क्वारंटाइन रहने की सलाह दी। ऐसे लोगों की कुल संख्या करीब तीस हजार है।

ये है पूल टेस्ट

10 लोगों का सैंपल अचानक किसी भी मुहल्ले से लेगी टीम

इनमें से एक की होगी जांच, निगेटिव रिपोर्ट आई तो सभी पास

रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर बाकी नौ की भी हो होगी जांच

50 से ज्यादा जांचें कराने की भी तैयारी, बढ़ेगा लक्ष्य

अब तक इनकी होती थी जांच

किसी दूसरे देश, प्रदेश या जिले से आने पर

किसी संक्रमित के संपर्क में होने पर

आरंभिक लक्षण दिखाई देने पर

अब ऐसे होगी जांच

पूल टेस्टिंग के जरिये अचानक किसी क्षेत्र की

सांस फूलने, खांसी-जुकाम पर।

लगातार बुखार होने पर

पांच की रिपोर्ट सीएमओ कार्यालय भेजी

पहले दिन स्वास्थ्य विभाग से 16 सैंपल आइवीआरआइ को दिए गए। चूंकि समय ज्यादा हो गया था इसलिए सिर्फ पांच की रिपोर्ट तैयार की जा सकी, जोकि मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को भेज दी गई। बाकी 11 की रिपोर्ट शुक्रवार सुबह आएगी।

गैंगमैन की रिपोर्ट निगेटिव

इज्जतनगर रेल मंडल के गैंग नंबर-53 एलबी दोहना के एक गैंगमैन में कोरोना के लक्षण मिले थे। उसे इज्जतनगर अस्पताल में भर्ती किया गया था। जहां से बाहर घूमने पर पुलिस ने उसे होम क्वारंटाइन कराया था। बाहर घूमने के उसके फोटो सोशल मीडिया में वायरल भी हुए थे। गुरुवार को आई उसकी जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। जानकारी जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने दी।

596 घरों की जांच, कोई कोरोना संदिग्ध नहीं

स्वास्थ्य विभाग के एक्टिव सर्विलांस के तहत 596 घरों में चले अभियान में कोरोना का कोई नया संदिग्ध मरीज नहीं मिला है। सीएमओ डॉ. विनीत शुक्ला के मुताबिक गुरुवार को मढ़ीनाथ में स्वास्थ्य विभाग की दस टीमों ने घर-घर जाकर एक्टिव सर्विलांस के तहत 596 घरों का सर्वे किया। गनीमत रही कि एक भी व्यक्ति संदिग्ध नहीं पाया गया।

होम क्वारंटाइन लोगों की जांच भी अब संभव

अभी तक जांच के सैंपल लखनऊ भेजे जाते थे। रिपोर्ट आने पर 36 से 48 घंटे लगते थे। इसलिए सभी लोगों की जांच भी नहीं करवाई जा सकी थी। आइवीआरआइ में जांच शुरू होने के बाद उम्मीद जगी है कि बड़े पैमाने पर होम क्वारंटाइन लोगों के सैंपल इकट्ठा कर उनकी जांच हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.