बरेली , जेएनएन । बरेली की राशि वृषभ है, और चंद्रमा शनिदेव की राशि कुंभ राशि में गतिशील है। ज्योतिष के अनुसार दशम भाव में  चंद्रमा भाग्योदय और उन्नति कारक माना जाता है। केमिकल, लोहा ,वाहन, मेडिकल ,मोबाइल ,ऑटो पार्ट्स के व्यापारियों को मकर राशि का चंद्रमा खास मुनाफा देगा, और भाग्योदय करेगा।  ज्योतिषाचार्य पंडित मुकेश मिश्रा के मुताबिक आज के दिन वाहन, मोबाइल, ऑटो पार्ट्स, केमिकल, लोहा जैसी वस्तुओं को खरीदना लाभकारी होगा। शिक्षा से जुड़े लोगों को भी यह चंद्रमा ऊर्जावान बनाएगा। वही मेष, वृष, मिथुन, तुला, मकर और मीन राशि के जातकों पर चंद्रमा अपनी पूर्ण कृपा बरसाएगा, यानी इनका भाग्योदय आज निश्चित है। प्रशासनिक तंत्र में आय के बढ़ोतरी संकेत मिल रहे हैं। मौसम भी अनुकूल रहेगा। आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए गाय को हरा चारा, किन्नरों को हरे वस्त्र, हरी चूड़ियां दान करे। कर्ज मुक्ति के लिए दूर्वा घास गणेश जी को अर्पण करें। रोग शांति के लिए मूंग की दाल, हरे रंग के वस्त्र किसी निर्धन व्यक्ति को दान करें।

देखिए आज का पंचांग

विक्रमी संवत - 2077 

शाके - 1942

मास -  फाल्गुन मास, कृष्ण पक्ष

दिन -   शुक्रवार

तिथि -  चतुर्दशी तिथि मध्यान्ह 3:01 तक उपरांत अमावस्या तिथि

नक्षत्र -  शतभिषा नक्षत्र

योग -  सिद्धि योग प्रातः 8:27 तक उपरांत साध्य योग

करण - किन्स्तुध्न करण

किसी भी शुभ कार्य का समय

चर लाभ अमृत का चौघड़िया प्रातः 6:27 से 10:53 तक

शुभ का चौघड़िया मध्यान्ह 12:22 से 1:51 तक

शुभ का चौघड़िया शाम 4:49 से शाम 6:58 तक

जानिए आज का अपना राशिफल

मेष-ं आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर हैं। उन पर विचार करें, लेकिन धन तभी लगाएं, जब आप उन योजनाओं को भली-भांति अध्ययन कर लें। बाहर निकले और नए मौकों की तलाश करें। अपनी कमियों पर आपको काम करने की जरूरत है। वैवाहिक जीवन में सब कुछ अच्छा महसूस होगा। नीम की दातून करें, मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं, नौकरी/ बिजनेस में तरक्की होगी।

वृषभ - रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताजा करने का दिन है। साझेदारी और व्यापार में हिस्सेदारी से दूर रहें। आपका जीवन साथी आपका हम दम है, यह आपको आज एहसास होगा। घर में पूजा की जगह पर गंगाजल भरकर रखें और गंगाजल को घर में छिडकें । नौकरी/ बिजनेस में सफलता मिलेगी।

मिथुन - सपनों में समय खपाना नुकसान देह रहेगा इस मुगालते में आज बिल्कुल ना रहे कि दूसरे आपका काम करेंगे। आज काफी दिमागी कसरत मुमकिन है। प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। आज शराब सिगरेट जैसी चीजों पर पैसा खर्च ना करें, स्वास्थ्य हानि हो सकती है। वैवाहिक जीवन आज बेहतर रहेगा। कढ़ी, चावल गरीबों को खिलाएं, खुद भी खाएं, इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

कर्क -  किसी के साथ नई परियोजना या भागीदारी वाले व्यवसाय को शुरू करने से बचें। लंबे वक्त से लटकी हुई दिक्कतों को जल्द ही हल करने की जरूरत है। ठीक कम्युनिकेशन ना होने के चलते परेशानी खड़ी हो सकती है। काफी समय से चली आ रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। माता पिता के गुस्से का शिकार भी आज होना पड़ सकता है। कैरियर के लिए योजनाएं बनाना लाभकारी रहेगा। जीवन साथी से प्रेम संबंध मधुर होंगे। सफेद, काला जूता पहनने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

सिंह - कुछ जरूरी योजनाएं क्रियान्वित होंगी, और ताजा आर्थिक मुनाफा पहुंचाएंगी। भावनात्मक तौर पर खतरा उठाना आपके पक्ष में जाएगा। आपका रचनात्मक काम आसपास के लोगों को अचरज में डाल देगा, और आपको काफी सराहना मिलेगी। लंबे समय से कामकाज का दबाव आपके वैवाहिक जीवन के लिए परेशानी खड़ा कर कर सकताहैं ।ॐ बुँ बुधाय नमः मंत्र का जाप सुबह शाम दोनों समय 11 बार करने से स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा।

कन्या -  आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा, और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। अगर आज आप अपने परिचितों पर अपने फैसले थोपने की कोशिश करेंगे, तो आप अपने हितों को ही नुकसान पहुंचाएंगे। नए विचार फायदेमंद साबित होंगे। आज खुद को शांत रखने की जरूरत है। वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। मांस मदिरा का त्याग करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

तुला -  रियल एस्टेट संबंधी निवेश आपको अच्छा खासा मुनाफा देंगे। दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी खबर पूरे परिवार को खुशी देगी। नौकरी और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता है। आपके जीवन साथी का आंतरिक सौंदर्य बाहर भी पूरी तरह महसूस होगा। नौकरी/ बिजनेस में सफलता हेतु किन्नरों को हरे वस्त्र, हरी चूड़ी दान करें।

वृश्चिक - आज इस राशि की कुछ बेरोजगार लोगों को नौकरी मिल सकती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा। पड़ोसियों का दखल शादीशुदा जिंदगी में दिक्कत पैदा करने की कोशिश कर सकता है। आप कोई भी फैसला लें तो दूसरों की भावनाओं का खास ख्याल रखें ।हरा रुमाल जेब में रखें, आर्थिक उन्नति बढ़ेगी।

धनु - आज आपको अपना धन खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है। आज आप जहां भी जाएंगे, लोगों के बीच सबके ध्यान का केंद्र बने रहेंगे। सैर सपाटे का जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा को बढ़ाएगा। प्रतिस्पर्धा में बढ़त के लिए व्यवसायियों को नई योजनाओं और नीतियों पर काम करने की जरूरत है। वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन है। दूध व दही का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

मकर -  आपका ज्ञान और हास परिहास आपके चारों ओर के लोगों को प्रभावित करेगा। कोई अच्छी खबर आपके उत्साह को दोगुना कर देगी। कार्यक्षेत्र में हालात आपके पक्ष में रुख करते मालूम होंगे। मानसिक स्पष्टता के लिए  जीवन साथी की तरफ से आकर्षण भरपूर होगा। किन्नरों को हरे वस्त्र दान करने से लाभ होगा।

कुम्भ - आज खर्चों पर काबू करने की जरूरत है, जो लोग अब तक किसी काम में व्यस्त थे ,आज अपने लिए समय मिल सकता है। लेकिन घर में किसी काम के आ जाने से आप फिर से व्यस्त हो सकते हैं। आपको अपनी सेहत के प्रति ज्यादा सावधानी बरतनी की जरूरत है। खास तौर पर रक्तचाप के मरीजों को। रोली, लाल पुष्प ,जल में डालकर सूर्य नारायण को अर्घ्य देकर, नमस्कार करें ।

मीन - आज आपको अपने भाई या बहन के मदद से धन लाभ होने की संभावना है। घर में उल्लास का माहौल आपके तनाव को कम कर देगा। आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें। अगर आप थोड़ी देर अनुभवी लोगों की संगत में गुजारेंगे तो आपको काफी ज्ञान मिलेगा। आपका जीवन साथी आपकी बहुत तारीफ करेगा, और आप पर बहुत स्नेह बरसाएगा, लेकिन बेकार के ख्यालों में अपनी ऊर्जा बर्बाद ना करें, इसे सही दिशा में लगाएं। गुरुदेव और इष्ट देव की पूजा लाभकारी होगी।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप