Move to Jagran APP

Kitchen Make You Healthy : आपकी रसोई में भी है कोरोना संक्रमण से लड़ने की ताकत, आइये जानें कैसे बनाएं पौष्टिक लड्डू

Kitchen Make You Healthy आजकल कोरोना संक्रमण से खुद को और परिवार को बचाने के लिए हर घर में दिनचर्या और खानपान बदला हुआ है। बाहर का खाना बिल्कुल बंद है। घर में ही लजीज ही नहीं बल्कि पौष्टिक आहार बच्चों और बड़ों को खिलाना शुरू कर दिया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 07:24 AM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 07:24 AM (IST)
Kitchen Make You Healthy : आपकी रसोई में भी है कोरोना संक्रमण से लड़ने की ताकत, आइये जानें कैसे बनाएं पौष्टिक लड्डू
संक्रमण से ठीक होने के बाद बेहद कमजोरी आ जाती है।

बरेली, जेएनएन। Kitchen Make You Healthy : आजकल कोरोना संक्रमण से खुद को और परिवार को बचाने के लिए हर घर में दिनचर्या और खानपान बदला हुआ है। बाहर का खाना बिल्कुल बंद है। महिलाओं ने घर में ही लजीज ही नहीं बल्कि पौष्टिक आहार बच्चों और बड़ों को खिलाना शुरू कर दिया है। आज से हम आपकी रसोई बनाएगी स्वस्थ कॉलम लेकर आए हैं। कॉलम के तहत ऐसी रेसिपी को साझा किया जाएगा जो आपके परिवार को स्वस्थ रखने वाली होगी। तो आइए करते हैं शुरुआत इनर व्हील क्लब आफ मरकरी की रचना सक्सेना बता रही हैं पौष्टिक लड्डओं की रेसिपी। यह उनका खुद का अनुभव है। वो कोरोना पॉजिटिव रह चुकी है। ठीक होने के बाद कितनी कमजोरी होती है। कैसे खान-पान से पूरे परिवार को फिर से स्वस्थ बना रही हैंं।

loksabha election banner

मखाने, काजू, तिल और बादाम के लड्डू

रचना सक्सेना का कहना है कि संक्रमण से ठीक होने के बाद बेहद कमजोरी आ जाती है। मेरा पूरा परिवार ही पॉजिटिव हो गया था। अब उसकी भरपाई सिर्फ पौष्टिक आहर से ही हो सकती है। लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले मखाने, तिल, बादाम और काजू को हल्का सा भून लें। इसके बाद थोड़ा गेहू का आटा घी में मिलाकर भून लें। इसके बाद जो मेवा भूनी है उसे दरदरा पीस लें। कच्ची हल्दी मिल जाए तो और बेहतर है। हल्दी को भी भूनकर पीस लें। अब गुड़ की चाशनी बना लें। एक तार की चाशनी बन जाए तो गर्म में ही आटा और पिसे हुए मेवे, हल्दी मिलाकर हाथ में थोड़ा सा घी लगाकर लड्डू बांध लें। अब इन लड्डुओं को एयर टाइट कंटेनर में रखें। सुबह दूध के साथ लें। मेरा पूरा परिवार नाश्ते के समय इसको ले रहा है। काफी हद तक राहत है।

क्या कहते हैं डायटिशियन

जिला अस्पताल की डायटिशियन रोजी जैदी का कहना है कि कमजोरी में मेवे, हल्दी और गुड़ के लड्डू एंटीबायोटिक का काम करेंगे। दूध के साथ लेने से कमजोरी दूर होगी। लेकिन इसके साथ कुछ प्रोटीन भी होना जरूरी है।

हमसे अपनी रेसिपी साझा करें

पौष्टिक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली नई रेसिपी के लिए 7895009257 पर जानकारी भेज सकते हैंं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.