Move to Jagran APP

JEE में 100 परसेंटाइल वाले बरेली के पार्थ इंजीनियरिंग से करना चाहते है समाज सेवा Bareilly News

पार्थ ने 2017-18 सत्र में 97.4 प्रतिशत अंकों के साथ यह परीक्षा पास की थी। अभी वह कोटा के एक सीबीएसई स्कूल से 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 06:42 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 06:42 PM (IST)
JEE में 100 परसेंटाइल वाले बरेली के पार्थ इंजीनियरिंग से करना चाहते है समाज सेवा Bareilly News
JEE में 100 परसेंटाइल वाले बरेली के पार्थ इंजीनियरिंग से करना चाहते है समाज सेवा Bareilly News

जेएनएन, बरेली : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जारी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेंस-1 2020 में 100 पर्सेटाइल हासिल करने वाले पार्थ द्विवेदी ने बरेली के हार्टमैन स्कूल से दसवीं की पढ़ाई की है। पार्थ ने 2017-18 सत्र में 97.4 प्रतिशत अंकों के साथ यह परीक्षा पास की थी। अभी वह कोटा के एक सीबीएसई स्कूल से 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। पार्थ की मां नीति द्विवेदी यहां सीओ थर्ड और सीओ फरीदपुर रहीं हैं जबकि पिता विनीत द्विवेदी रेलवे में सीनियर डीसीएम रहे हैं। अभी नीति द्विवेदी लखनऊ मुख्यालय में एडिशनल एसपी और पिता रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) के जनरल मैनेजर हैं।

loksabha election banner

एडवांस की तैयारी में जुट गए पार्थ : पार्थ बताते हैं कि अब वह जेईई एडवांस में अच्छा रैंक लाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बताते हैं कि टॉप आइआइटी से इंजीनियरिंग करके वह अपने जीवन में कुछ ऐसा करना चाहते हैं जिससे समाज का कल्याण हो सके। पार्थ यहां आकाश इंस्टीट्यूट के डिस्टेंस लर्निग प्रोग्राम के छात्र भी रहे हैं।

चार विषयों में ओलंपियाड कर लिया क्वालीफाई : पार्थ बताते हैं कि उन्होंने मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और एस्ट्रो फिजिक्स में ओलंपियाड का पहला चरण पास कर लिया है। बरेली में पढ़ने के दौरान ही वह केवी एनटीएससी की स्कॉलरशिप परीक्षा भी उत्तीर्ण कर चुके हैं। अब उन्हें पढ़ाई करने तक सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप मिलेगी। पिछले साल केवीपीवाई में ऑल इंडिया 6वीं रैंक हासिल की थी।

पढ़ने में तेज, खेल में भी माहिर : नीति द्विवेदी बताती हैं कि पार्थ शुरू से ही पढ़ने में तेज रहे हैं। इसके अलावा उन्हें टेबल टेनिस खेलना, स्वीमिंग करना, गिटार बजाना और गाना गाने का भी शौक है। खाली समय में वह फिल्में भी खूब देखते हैं। पार्थ बताते हैं कि हमेशा पढ़ने से बेहतर है कि जितने देर भी पढ़ें अच्छे से पढ़ें।

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2020 में शहर के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है। शहर के 300 से अधिक छात्र-छात्रओं ने इसमें सफलता हासिल की है। इसमें करीब 45 छात्र ऐसे हैं जो 90 पर्सेटाइल क्लब में शामिल हुए हैं। हार्ट मैन स्कूल से 10वीं करने वाले पार्थ द्विवेदी ने 100 पर्सेटाइल हासिल किया। जबकि मेड आइआइटी से पढ़ाई करने वाले पल्लव वाष्ण्रेय ने शहर में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। इन्हें 99.881 पर्सेटाइल मिला। तीसरे नंबर पर अंश सिंह को 99.554, चौथे पर सिद्धार्थ गंगवार को 99.390, पांचवे पर उदय शर्मा को 99.20 और छठे पर श्रेयांश अग्रवाल को 99.58 पर्सेटाइल अंक मिला। मेड आइआइटी के निदेशक विशाल वाष्ण्रेय, शिक्षक विपुल गोविल और संतोष शर्मा ने छात्रों को बधाई दी।

इसे कहते है पर्सेटाइल :  पर्सेटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिले हैं। जैसे अगर आपका पर्सेटाइल 60 फीसद है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 60 फीसद उम्मीदवारों से ज्यादा अंक हासिल किया है।

जीआरएम के छात्रों ने भी मारी बाजी : जेईई मेंस-1 में जीआरएम नैनीताल रोड के छात्र-छात्रओं ने भी शानदार प्रदर्शन किया। छात्र ऋषिका गोयल को 98.68, मयंक मित्तल और मयंक उप्रेती को 98.6, दीपांकर सिंह को 97.47 पर्सेटाइल हासिल हुआ। चारों छात्रों को प्रबंधक राजेश जौली, निदेशक त्रिजित अग्रवाल, आरएस रावत ने बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.