Move to Jagran APP

प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मान, चेहरे पर बिखरी मुस्कान

स्वच्छता के सिपाहियों को जैसे सीडीओ ने उत्कृष्ट सेवा पर प्रशस्ति पत्र दिए तो उनके चेहरे खुशी से खिल उठे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 08:29 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 08:29 AM (IST)
प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मान, चेहरे पर बिखरी मुस्कान
प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मान, चेहरे पर बिखरी मुस्कान

जागरण संवाददाता, बरेली : स्वच्छता के सिपाहियों को जैसे सीडीओ ने उत्कृष्ट सेवा पर प्रशस्ति पत्र दिए तो उनके चेहरे खुशी से खिल उठे। मौका था दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत स्वच्छता के सिपाहियों के सम्मान समारोह का। इसमें भुता ब्लॉक के उन 21 कर्मचारियों को सम्मानित किया, जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर गांवों की सूरत बदल डाली। विकास भवन के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता के सिपाहियों को सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने सम्मानित करके अभियान में योगदान पूछा। हौसला अफजाई की तो इनकी खुशी और उत्साह दोगुना हो गया। जिला स्तरीय अफसरों का प्रोत्साहन पाकर गर्व से सीना चौड़ा हो गया।

loksabha election banner

सोच बदलकर शौचालय का इस्तेमाल कराएं

कार्यक्रम में सीडीओ ने स्वच्छ भारत अभियान में दैनिक जागरण के योगदान की प्रशंसा की। कहा, जिस तरह से आज जिले में सम्मान मिला है ठीक उसी तरह प्रदेश व देश स्तर पर नाम अब रोशन करना है। इसलिए सभी कर्मचारी मिली जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा के साथ निभाएं। घर-घर में शौचालय बनवाकर ओडीएफ के अंतिम दौर को सफल बनाए। ग्रामीणों की सोच बदलकर शौचालय का इस्तेमाल कराना उनकी आदत में शामिल कराएं। मच्छर जनित जानलेवा संक्रमण की रोकथाम के लिए जलभराव व गंदगी की समस्या को समाप्त कराएं।

कुपोषण मुक्ति की शपथ दिलाई

डीपीओ युगल सांगुड़ी ने कहा, जब गांव में गंदगी होगी तो पेयजल दूषित होगा और इसे पीने से लोग बीमार होंगे। डाइट चार्ट गड़बड़ा जाएगा। इससे कुपोषण भी होगा। इसलिए स्वच्छता बहुत जरूरी है और सभी कर्मी स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाने में जुट जाए। साथ ही कुपोषण मुक्ति की शपथ दिलाकर जिले के माथे इस दाग को धोने में कदमताल के लिए प्रेरित किया।

भरोसे को टूटने न दें

जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी (डीएसटीओ) संतपाल वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के उठाए कदम के साथ जागरण ने कर्मियों को स्वच्छता का सिपाही बनाकर मिसाल कायम की है। कर्मियों का भी दायित्व है कि वे भरोसे को टूटने न दें।

समूह की महिलाओं के साथ अलख जगाए

सहायक संख्याधिकारी सलमान जमीर ने कहा, सफाई सिर्फ कर्मचारियों की जिम्मेदारी नहीं है। गांव में महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों भी बने हैं। जिनके सहयोग से घर-घर जाकर साफ-सफाई करने की अलख जगाए। जागरण से मिले प्रोत्साहन के बाद अब दोगुने जोश से स्वच्छता ही सेवा करने में जुट जाएं।

ये हैं स्वच्छता के सिपाही

नाम - तैनाती ग्राम

राजेश कुमार-उदयपुर गणेशखेड़ा

विश्वदेव- महेशपुर

हेमेंद्र कुमार - शहवाजपुर

सगीर अहमद - शेखापुर

छोटे मियां - अम्रती

रामसिंह - भूड़िया

बाबूराम - बघौली

सूरज सिंह - इटौरिया जलालपुर

झल्लर राम - सिमरा केशोपुर

राम समझ - मझौआ

श्याम बिहारी - चंदोला टोड़ी

सुनील कुमार - चंदोला छेदा

रमेश चंद्र - महोलिया जलालपुर

हरिपाल - ब्राहमपरु मुहम्मद हुसैन

रामेश्वर दयाल - जादौपुर वौसाह

छोटेलाल - इमलिया

कौसर अली - हरहरपुर

गोपाल कृष्ण -रिछा

किशनलाल - मगरासा

आकाश भारती - गुलथुआ

रामेश्वर दयाल साहू - सुनैरा देजप्ती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.