Move to Jagran APP

आइटीआइ : प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए बनना है परीक्षक तो देना होगा ऑनलाइन ब्योरा

राजकीय एवं प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में होने वाली प्रयोगात्मक परीक्षाएं इसी माह के तीसरे सप्ताह से प्रस्तावित हैं। इसके लिए परीक्षक नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारत सरकार के निर्देश पर राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने परीक्षक बनने के ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 10:35 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 05:47 PM (IST)
आइटीआइ : प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए बनना है परीक्षक तो देना होगा ऑनलाइन ब्योरा
राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने परीक्षक बनने के ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

बरेली, जेएनएन। राजकीय एवं प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में होने वाली प्रयोगात्मक परीक्षाएं इसी माह के तीसरे सप्ताह से प्रस्तावित हैं। इसके लिए परीक्षक नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारत सरकार के निर्देश पर राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने परीक्षक बनने के ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। अभ्यर्थी www.ncvtmis.gov.in  पर निर्देशों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसकी एक कॉपी जनपद के नोडल राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में भी देनी होगी। परिषद ने बरेली सहित प्रदेश के सभी मंडल के संयुक्त निदेशक एवं प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किए हैं।

loksabha election banner

बरेली मंडल में 61 आइटीआइ संचालित हैं। इनमें प्रयोगात्मक परीक्षाएं इसी माह से शुरू होना प्रस्तावित हैं। आइटीआइ बरेली मंडल के संयुक्त निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि प्रयोगात्मक परीक्षाओं के लिए जो भी परीक्षक बनना चाहते हैं, उन्हेंं पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा। इसमें सभी शैक्षिक अभिलेख व अनुभव का विवरण भरनी है। पंजीकरण के बाद उसकी और अभिलेखों की छाया प्रति जनपद के नोडल राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से अनुमोदित करानी होगी। पंजीकृत एवं पात्र प्रयोगात्मक परीक्षकों को आगामी अखिल भारतीय व्यावसायिक परीक्षा व अन्य परीक्षाओं के लिए नामित किया जाएगा। यह भी व्यवस्था भी ऑनलाइन करने की तैयारी है। चयनित परीक्षकों को एसएमएस व ऑनलाइन माध्यम से सूचित किया जाएगा।

आइटीआइ में आवेदन का आज आखिरी मौका

राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में चौथे चरण में खाली सीटों पर दाखिले के पंजीकरण का आज रात 12 बजे तक आखिरी मौका है। जिन्होंने अभी तक प्रवेश नहीं लिया है, वे वेबसाइट  www.scvtup.in  के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। अभी आइटीआइ में 4,80,929 सीटों के सापेक्ष 150,379 प्रशिक्षुओं ने ही दाखिला लिया है। 3,30,550 सीटें खाली हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.