Move to Jagran APP

स्वयंसेवी छात्राओं की पहल का दिखा असर, जगतपुर बस्ती हो गई स्वच्छ Bareilly News

एनएसएस शिविर में स्वयंसेवी छात्र-छात्राएं विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूक करते हैं। लेकिन इस बार लोगों को जागरूक करने के ल‍िए अनोखा तरीका खोज निकाला।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 10:04 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 10:04 PM (IST)
स्वयंसेवी छात्राओं की पहल का दिखा असर, जगतपुर बस्ती हो गई स्वच्छ Bareilly News
स्वयंसेवी छात्राओं की पहल का दिखा असर, जगतपुर बस्ती हो गई स्वच्छ Bareilly News

बरेली, जेएनएन : एनएसएस शिविर में स्वयंसेवी छात्र-छात्राएं विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूक करते हैं। लेकिन इस बार लोगों को जागरूक करने के ल‍िए अनोखा तरीका खोज निकाला। एनएसएस शिविर में स्वच्छता भारत समर इंटर्नशिप का आयोजन किया गया है। स्वयंसेवी छात्राओं ने जिम्मेदारों का हाथ पकड़कर स्वच्छाता की अलख जलाने का बीड़ा उठाया है। 

loksabha election banner

वीरांगना अवंतीबाई महिला महाविद्यालय की स्वयंसेवी छात्राएं गुरुवार को जगतपुर बस्ती में साफ-सफाई की। छात्राओं के बुलावे पर वहां नगर निगम से स्वच्छता कर्मचारियों की टीम पहुंचीं। जेसीबी मशीन से नालों की सफाई कराई गई। क्षेत्र में दुर्गंध फैला रहे कूड़े के ढ़ेरों को हटाया गया। इसके बाद स्वयंसेवी छात्राओं ने लोगों को साफ-सफाई रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। 

स्वच्छता की ली शपथ  

क्षेत्र में साफ-सफाई होने से स्थानीय लोग उत्साहित नजर आए। स्वयंसेवी छात्राओं ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। लोगों ने कहा क‍ि पिछले कई वर्षों से हम क्षेत्र में सफाई कराये जाने की अपील कर रहे थे। स्वयंसेवी छात्राओं ने जिम्मेदारों का हाथ पकड़कर क्षेत्र को स्वच्छ कराया है। अब यहां के बाशिंदे क्षेत्र की स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करेंगे। 

इस तहर सफाई का हुआ आगाज

कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अन्नु महाजन और डॉ. फौजिया खान ने बताया कि‍ स्वच्छता भारत समर इंटर्नशिप के अंतर्गत स्वयंसेवी छात्राओं को जगतपुर बस्ती को स्वच्छ बनाने का लक्ष्य दिया गया। करीब दस दिनों तक छात्राओं ने बस्ती में झाडू लगाई, पोस्टर स्लोगन रैली निकाली, नुक्कड़ नाटक किए और डोर-टू-डोर लोकगीतों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। बुधवार को स्वयंसेवी छात्राओं ने महापौर को जगतपुर बस्ती की समस्या से अवगत कराया। तब महापौर डॉ. उमेश गाैतम ने स्वच्छता कर्मियों की टीम भेजकर सफाई करवाने का आश्वासन दिया। इसी क्रम में गुरुवार को जगतपुर बस्ती में नगर निगम से पहुंची टीम ने साफ-सफाई की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.