Move to Jagran APP

Indian Railway : घने कोहरे में रेलवे की ये डिवाइस करेगी लोको पायलट की मदद, 500 मीटर पहले मिलेगी सिग्नल और क्रासिंग की जानकारी

Indian Railway Loco Pilot News घने कोहरे के समय संरक्षित ट्रेन संचालन के लिए इज्जतनगर मंडल ने सभी क्रू लाबियों में 162 अत्याधुनिक एंटी फाग डिवाइस उपलब्ध कराई है। जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि नई टेक्नोलाजी की एंटी-फाग डिवाइस को लोको पायलट उपयोग के लिए ले जा सकते हैं

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 04:50 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 04:50 PM (IST)
Indian Railway : घने कोहरे में रेलवे की ये डिवाइस करेगी लोको पायलट की मदद, 500 मीटर पहले मिलेगी सिग्नल और क्रासिंग की जानकारी
Indian Railway : घने कोहरे में रेलवे की ये डिवाइस करेगी लोको पायलट की मदद

बरेली, जेएनएन। Indian Railway Loco Pilot News : घने कोहरे के समय संरक्षित ट्रेन संचालन कराने के लिए इज्जतनगर मंडल ने सभी क्रू लाबियों में 162 अत्याधुनिक एंटी फाग डिवाइस उपलब्ध कराई है। जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि नई टेक्नोलाजी की एंटी-फाग डिवाइस को लोको पायलट उपयोग के लिए ले जा सकते हैं और ड्यूटी समाप्त होने पर दुबारा क्रू लाबी में इसे जमा करेंगे।

loksabha election banner

जीपीएस पर आधारित है रेलवे की न्यू डिवाइस 

यह क्रम नियमित रूप से चलेगा। बताया कि एंटी-फाग डिवाइस ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) पर आधारित है। इस डिवाइस में रूट के सभी सिग्नलों एवं क्रासिंग की जानकारी होती है। यह डिवाइस लोको पायलट को 500 मीटर पहले सिग्नलों एवं रेलवे क्रासिंग की जानकारी दे देता है।

सिग्नल से एक किलाेमीटर पहले करती है अलर्ट, बजाती है अलार्म 

इससे सिग्नल के एक किलोमीटर पहले ही डिवाइस का अलार्म बजने लगता है और लोको पायलट सतर्क होकर ट्रेन का संचालन करता है। फलस्वरूप संरक्षित ट्रेन संचलन को सुनिश्चित किया जाता है। अभी तक यह व्यवस्था न होने पर कई बार ट्रेनें सिग्नल ओवरशूट कर देती हैं, वहीं क्रासिंग पर हादसे का भी ज्यादा डर रहता है।

आरपीएफ ने पकड़े अवैध वेंडर 

इज्जतनगर रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने इज्जतनगर रेलवे अस्पताल के पास बिना अनुमति के खाद्य सामग्री बेचने वालों को गिरफ्तार किया है। आरपीएफ निरीक्षक प्रवीण कुमार, सिपाही सत्येंद्र सिंह, अपराध सूचना शाखा के उप निरीक्षक चंद्रवीर सिंह, सहायक उप निरीक्षक प्रकाश चंद्र कांडपाल, हेड कांस्टेबल खुर्शीद, कांस्टेबल दिनेश यादव सभी अधीन रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट बरेली सिटी अंतर्गत इज्जतनगर अस्पताल के सामने पांच व्यक्तियों को अवैध रूप से खाद्य सामग्री बेचते व एक व्यक्ति को इज्जतनगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-दो पर अवैध रूप से खाद्य सामग्री बेचते एक वेंडर को गिरफ्तार किया। पकड़े गए सभी आरोपितों के खिलाफ बरेली सिटी में मुकदमा पंजीकृत करा बरेली सिटी आरपीएफ के सुपुर्द आरोपितों को किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.