Move to Jagran APP

Indian Railway : हादसों को रोकने के लिए मुरादाबाद रेल मंडल का अभिनव प्रयोग, घंटा बजाकर लोको पायलट चला रहे ट्रेन

मुरादाबाद रेल मंडल ने ट्रेनों के संचालन व सुरक्षा के लिए नई पहल की है। जिसके तहत सभी लोको लॉबी में पीतल की घंटी लगाई गई है। ड्यूटी पर आने वाले लोको व सहायक लोको पायलट लोको घंटी को तीन बार बजाने के बाद ट्रेन चला रहे है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 10:29 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 10:29 AM (IST)
Indian Railway : हादसों को रोकने के लिए मुरादाबाद रेल मंडल का अभिनव प्रयोग, घंटा बजाकर लोको पायलट चला रहे ट्रेन
हादसों को रोकने के लिए मुरादाबाद रेल मंडल का अभिनव प्रयोग, घंटा बजाकर लोको पायलट चला रहे ट्रेन

बरेली, अंकित शुक्ला। मुरादाबाद रेल मंडल ने ट्रेनों के संचालन व सुरक्षा के लिए नई पहल की है। जिसके तहत सभी लोको लॉबी में पीतल की घंटी लगाई गई है। ड्यूटी पर आने वाले लोको पायलट व सहायक लोको पायलट लोको लॉबी में लगी इस घंटी को तीन बार बजाने के बाद पास में चस्पा 22 बिंदुओं के सुरक्षा नियमों को पढ़ते हैं। जिसके बाद ही अब ड्यूटी ज्वाइन की जाती है।

loksabha election banner

ऑपरेटिंग विभाग की ओर से मुरादाबाद मंडल की सभी लोको लॉबी में इस घंटी को लगाया गया है। घंटी बजाने और नियमों को पढ़वाने को लेकर विभाग ने साइक्लोजिकल प्रभाव इस्तेमाल किया है। मंडल ऑपरेटिंग प्रबंधक नवीन झां ने बताया कि सिग्नल ओवरशूट जैसे अन्य हादसों पर पूर्ण विराम लगाने के लिए यह व्यवस्था की गई है। बताया कि जिस प्रकार से मंदिर के प्रवेश द्वार पर घंटा बजाकर प्रवेश कर पूजा-पाठ में मन एकाग्र कर ध्यान लगाया जाता है। जिसमें एक साइक्लोजी है। ठीक उसी प्रकार से रेलवे में भी यह व्यवस्था की गई है। मंडल की सभी लोको लॉबी के मुख्य प्रवेश द्वार पर ही एक-एक घंटा लगाया गया है।

जब भी लोको पायलट व सहायक लोको पायलट अपनी ड्यूटी ज्वाइन करने से पहले इस घंटी को बजाना अनिवार्य है। चस्पा 22 बिंदुओं को पढ़ने से वह दिमाग में रहेंगे और ट्रेन संचालन में काफी मददगार साबित होंगे। मंडल में इन लोको लॉबी में लगाई गई घंटीबरेली जंक्शन के साथ ही मंडल की हरदोई, मुरादाबाद, सहारनपुर, सीतापुर, चंदौसी, लक्सर, देहरादून, शाहजहांपुर, हरिद्वार, रोजा लोको लॉबी में घंटी लगाने के साथ ही 22 बिंदुओं का सेफ्टी नोट चस्पा किया गया है।

काकोरी में सिग्नल ओवरशूट के बाद लागू किया गयामंडल रेल प्रबंधक के आदेश पर यह व्यवस्था बीते दिनों लखनऊ से पहले काकोरी स्टेशन के पास मालगाड़ी ओवरशूट हो गई थी। उस समय इस ट्रेन पर बरेली लॉबी के लोको पायलट गुड्स ज्ञान चंद्र व सहायक लोको पायलट अमित कुमार मौजूद थे। जिन्हें तुरंत नीचे उतार मेडिकल कराने के बाद बुक ऑफ करा मंडल कार्यालय तलब किया गया था। इसके बाद मंडल के सभी लोको लॉबी में यह व्यवस्था लागू की गई।

मंडल की सभी लोको लॉबी में ऑपरेटिंग विभाग की ओर से एक-एक पीतल की घंटी लगवाई गई है। उसके पास में ही 22 बिंदुओं का एक नोटिस बोर्ड चस्पा किया गया है। जिसे घंटी बजाने के बाद पढ़ना अनिवार्य है। इसके बाद ही लोको पायलट व असिस्टेंट लोको पायलट अपनी ड्यूटी ज्वाइन करेंगे। पूरी उम्मीद है कि इस व्यवस्था से रेल हादसों आदि में काफी कमी आएगी। - नवीन झां, मंडल ऑपरेटिंग प्रबंधक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.