बरेली, जेएनएन। Indian Railway: यात्रियों को रेलवे द्वारा जल्द ही जर्म फ्री डिस्पोजेबल बेडरोल उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए रेलवे की ओर से एक निर्धारित शुल्क भी लिया जाएगा। उत्तर रेलवे अपनी कुछ ट्रेनों में यह सुविधा यात्रियों को दिए जाने की तैयारी की जा रही है।

लॉकडाउन से पहले ही रेलवे ने संक्रमण से बचाव के लिए ट्रेनों में यात्रियों को दिए जाने वाले बेडरोल की सुविधा बंद कर दी थी। अनलॉक होने के बाद ट्रेनें शुरू हुई लेकिन, यह सुविधा ठप रही। अब जब कोरोना का संक्रमण पहले के मुकाबले कम हुआ है तो रेलवे ने यात्रियों को एक बार फिर से बेडरोल देने की तैयारी की है। हालांकि यात्रियों को रेलवे अब जर्म फ्री डिस्पोजेबल बेडरोल उपलब्ध कराएगा।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत यह सुविधा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुरू की गई है। इसमें यात्रियों को तीन सौ रुपये देने पर एक कंबल, दो चादर, कवर के साथ तकिया, मास्क, सैनिटाइजर आदि का बैग दिया जा रहा है। अगर यात्री को केवल कंबल चाहिए तो उसके लिए उसे 150 रुपये चुकाने होंगे। उत्तर रेलवे ने यह सुविधा प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी से शुरू होने वाली ट्रेनों में दिए जाने की तैयारी की है।

एनईआर में भी बेडरोल उपलब्ध कराने को चल रहा मंथन

पूवरेत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल ने भी इस दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं। यहां से चलने वाली ट्रेनों में भी यात्री बेडरोल की मांग कर रहे हैं। एनईआर के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह का कहना है कि इज्जतनगर मंडल भी प्रयास कर रहा है कि यहां भी यात्रियों को इसका लाभ मिले।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021