Move to Jagran APP

Indian Railway : सावधान। मुश्किल में डाल सकता है एजेंट का रेलवे टिकट, देना होगा जुर्माना, नहीं कर पाएंगे यात्रा

अनियमित टिकट लेकर ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों का सफर अब पूरा नहीं हो पाएगा। पकड़े जाने पर जुर्माना देने के साथ ही अगले पड़ाव वाले स्टेशन पर ट्रेन से उतरना भी होगा। दलालों और एजेंटों की सांठगांठ को रोकने के लिए रेल प्रशासन ने निर्देश जारी किए हैं।

By Ravi MishraEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 06:19 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 06:19 PM (IST)
Indian Railway : सावधान। मुश्किल में डाल सकता है एजेंट का रेलवे टिकट, देना होगा जुर्माना, नहीं कर पाएंगे यात्रा
सावधान। मुश्किल में डाल सकता है एजेंट का रेलवे टिकट, देना होगा जुर्माना, नहीं कर पाएंगे यात्रा

बरेली, जेएनएन। अनियमित टिकट लेकर ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों का सफर अब पूरा नहीं हो पाएगा। पकड़े जाने पर जुर्माना देने के साथ ही अगले पड़ाव वाले स्टेशन पर ट्रेन से उतरना भी होगा। दलालों और एजेंटों की सांठगांठ को रोकने के लिए रेल प्रशासन ने अनियमित टिकट पर गंतव्य तक यात्रा की अनुमति को कोविड-19 नियमों का उल्लंघन मानते हुए यह निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों का उल्लंघन करने वाले टीटीई के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

दरअसल, स्पेशल ट्रेनों में कई यात्री वरिष्ठ नागरिक का टिकट और काउंटर से तत्काल का कूटरचित ई-टिकट लेकर पहुंच रहे हैं। टिकट पर उम्र भी बदल दी जा रही है। यात्रियों का कहना होता है मोटी रकम देकर उन्होंने एजेंट से टिकट बनवाया है। ट्रेन में चार्ट से मिलान करने पर मामला पकड़ में आ जाता है। अभी तक ऐसे यात्रियों से जुर्माना वसूल कर उन्हें आगे की यात्रा की अनुमति दे दी जा रही थी। पर अब ऐसा करने वाले यात्रियों को दोहरी परेशानी उठानी पड़ेगी।

पकड़े जाने पर जुर्माना तो भरना ही पड़ेगा साथ ही अगले स्टेशन पर उतार भी दिया जाएगा। दलालों और एजेंटों की साठगांठ को रोकने के लिए रेल प्रशासन ने गंतव्य तक यात्रा की अनुमति को कोविड-19 नियमों का उल्लंघन मानते हुए ये निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देशों का उल्लंघन करने वाले टीटीई के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

अगले स्टॉपेज तक देना होगा जुर्माना

अगर कोई यात्री अनियमित टिकट पर यात्रा कर रहा है तो उससे जहां वह पकड़ा गया है उससे अगले स्टॉपेज तक का जुर्माना लेकर उतार दिया जाएगा। यदि यात्री जुर्माना देने में आनाकानी करता है तो उसे आरपीएफ को सौंपने का निर्देश दिया गया है।

ऐसे यात्रियों को जाल में फंसा रहे एजेंट 

इस समय दिल्ली की ट्रेनों में भीड़ ज्यादा है। इसमें ज्यादातार श्रमिक हैं जो कोविड- 19 संक्रमण फैलने पर घर आ गए थे। इन यात्रियों को एजेंट कंफर्म टिकट तो मुहैया करा दे रहे हैं, लेकिन उन्हें वरिष्ठ नागरिक बना दे रहे हैं या मुंबई से तत्काल टिकट बनवाकर यहां प्रिंट कराकर दे रहे हैं। उसमें कूटचरित तरीक से उम्र और नाम बदल दिया जा रहा है। यात्री जब स्टेशन पर जा रहा है तो पकड़ा जा रहा है।

पिछले दिनों गोरखपुर एलटीटी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति समेत अन्य ट्रेनों में चेकिंग में अनियमित टिकट पर यात्रा करते कई लोगों को पकड़ा गया था। इसके बाद से मुख्यालय के आदेश पर टिकटों की जांच सावधानी से करने के निर्देश टीटीई को दिए गए हैं। - राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, इज्जतनगर मंडल

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.