Move to Jagran APP

बुलियन कारोबारी के तीन प्रतिष्ठानों पर आयकर सर्वे Bareilly News

एक टीम आलमगिरिगंज में शिवाजी मार्ग स्थित उनके शोरूम पर पहुंची। दूसरी टीम ने शाहदाना कॉलोनी (मॉडल टाउन) स्थित दूसरे प्रतिष्ठान पर जांच शुरू की।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 09:39 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 09:52 PM (IST)
बुलियन कारोबारी के तीन प्रतिष्ठानों पर आयकर सर्वे Bareilly News
बुलियन कारोबारी के तीन प्रतिष्ठानों पर आयकर सर्वे Bareilly News

बरेली, जेएनएन : ढाई साल पहले नोटबंदी के दौरान बैंक खातों में कालाधन खपाने वालों पर आयकर विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। विभाग ने शुक्रवार को शहर के एक बुलियन कारोबारी के तीन प्रतिष्ठानों पर सर्वे किया। नोटबंदी के दौरान वाले बहीखाते चेक किए गए। देर रात तक टीम रिकार्ड खंगालने में जुटी रही। 

loksabha election banner

आयकर विभाग के एडिशनल कमिश्नर वीके बोरा के नेतृत्व में अधिकारियों ने शहर के एक बुलियन कारोबारी के अलग-अलग तीन प्रतिष्ठानों पर छापामारी की। एक टीम आलमगिरिगंज में शिवाजी मार्ग स्थित उनके शोरूम पर पहुंची। दूसरी टीम ने शाहदाना कॉलोनी (मॉडल टाउन) स्थित दूसरे प्रतिष्ठान पर जांच शुरू की। तीसरी टीम बजरिया पूरनमल में नाले के नीचे स्थित उनके आवास में संचालित प्रतिष्ठान पर गई। तीनों ही प्रतिष्ठान पर अधिकारियों ने आय-व्यय के रिकार्ड चेक किए। नोटबंदी के दौरान की गई खरीद-बिक्री का आंकड़ा जुटाया। कंप्यूटर, रजिस्टर समेत अन्य दस्तावेज जब्त कर उसकी जांच की। टीमें देर रात तक दस्तावेजों की जांच में जुटी रही। जांच टीम में आयकर अधिकारी बीडी प्रजापति, आरके सक्सेना, राजीव मिश्रा, अनिल कुमार, आयकर निरीक्षक रवींद्र कुमार सिंह, विद्युत दास आदि मौजूद रहे।

खातों में जमा कराए थे लाखों रुपये

देश में आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी लागू कर दी गई थी। इसमें पांच सौ के पुराने और एक हजार रुपये के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस दौरान तमाम लोगों ने एक-एक खाते में बीस लाख से अधिक रुपये जमा करवाए थे। नोटबंदी के दौरान ही इसकी जानकारी आयकर विभाग ने बैंकों से मंगवा ली थी। अब खातों में बीस लाख से अधिक जमा कराने के बाद भी रिटर्न दाखिल नहीं करने वालों पर विभाग ने सर्वे शुरू कर दिया है। विभाग ने जिस बुलियन कारोबारी के प्रतिष्ठानों पर सर्वे किया है। उससे जनवरी में आठ किलो सोने की लूट हुई थी जिसमें दो लुटेरों को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया था। पूरा माल बरामद कर लिया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.