Move to Jagran APP

सुधरे राशन वितरण तभी मिलेगा बढ़ी मियाद का लाभ

असहायों को मुफ्त राशन मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने पांच माह की अवधि बढ़ा दी है। यह कोशिश तभी सार्थक होगी जब पूर्व में सामने आई खामियों को दुरुस्त कर लिया जाए। लॉकडाउन के दौरान जिले में लौटे तीस हजार प्रवासियों को चिह्नित करने भी ही सरकारी मशीनरी चूक गई। खाद्य आयुक्त मनीष चौहान की समीक्षा में मंडल में करीब एक लाख प्रवासियों के आने का मामला उठा जबकि 15733 के ही अस्थायी राशनकार्ड बनाए जा सके।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 01:47 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 01:47 AM (IST)
सुधरे राशन वितरण तभी मिलेगा बढ़ी मियाद का लाभ
सुधरे राशन वितरण तभी मिलेगा बढ़ी मियाद का लाभ

बरेली, जेएनएन: असहायों को मुफ्त राशन मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने पांच माह की अवधि बढ़ा दी है। यह कोशिश तभी सार्थक होगी, जब पूर्व में सामने आई खामियों को दुरुस्त कर लिया जाए। लॉकडाउन के दौरान जिले में लौटे तीस हजार प्रवासियों को चिह्नित करने भी ही सरकारी मशीनरी चूक गई। खाद्य आयुक्त मनीष चौहान की समीक्षा में मंडल में करीब एक लाख प्रवासियों के आने का मामला उठा, जबकि 15733 के ही अस्थायी राशनकार्ड बनाए जा सके। यह संख्या अब विभाग की तरफ से फिक्स कर दी गई है। नवंबर तक राशन मुफ्त बांटने के एलान के बाद एक संशय और पैदा हुआ है कि अस्थायी राशन 30 जून के बाद निरस्त माने गए थे। उन्हें पात्र गृहस्थी कार्ड में हस्तांतरित किया जाए या पुरानी व्यवस्था को यथावत रखा जाए। अभी खाद्य विभाग के पास इसका कोई निर्देश नहीं आया है। ऐसे में पहले पखवाड़े में राशन वितरण के दौरान दिक्कत आ सकती है।

loksabha election banner

फर्जी कार्डों ने मार दिया हक

छानबीन में सदर तहसील में 22 हजार राशनकार्ड फर्जी मिले थे। 11500 को निरस्त भी किया गया। इन फर्जी राशनकार्डो की वजह से नए बनने वाले राशनकार्ड पर यूनिट आवंटित नहीं हो पाती है। कार्डधारक को राशन भी नहीं मिल पाता। ऐसे कार्डो को खारिज करना जरूरी है।

हजारों कार्ड अपडेट ही नहीं

लॉकडाउन में हजारों राशनकार्ड अपडेट नहीं हुए। यूनिट काट दी गई। राशनकार्ड धारक को मोबाइल पर जानकारी तक नहीं भेजी गई। लॉकडाउन के पहले दो महीने खासे परेशानी भरे रहे। घटतौली व कोटेदारों की मनमानी से भी कार्डधारक परेशान रहे।

---------------------

जिला अस्थाई कार्ड यूनिट

बरेली 1468 4182

बदायूं 2881 9351

पीलीभीत 3544 10110

शाहजहांपुर 7840 16464

----------------------

पात्र गृहस्थी कार्ड 696045

लाभार्थियों की संख्या 2968661

-------------------

अंत्योदय कार्ड 99381

लाभार्थियों की संख्या 310257

--------------------

कुल राशन कार्ड 795426

लाभार्थियों की संख्या 3278918

----------------------

पांच माह तक मिलेगा मुफ्त अनाज

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन में शुरू हुई इस योजना में लगातार तीन माह तक खाद्यान्न दिया गया है। अब इस योजना को पांच माह के लिये बढ़ा दिया गया है। लोगों को राशन कार्ड के जरिए पांच किलो प्रति सदस्य अन्न और एक माह में एक परिवार को एक किलो चना दिया जाएगा।

45 जांचें खोलीं, नतीजा सिफर

जिला पूर्ति कार्यालय ने लॉकडाउन के दौरान करीब 45 नई जांच खोल दी, लेकिन कार्रवाई एक भी मामले में नहीं हुई। राशन माफिया इतना हावी रहा कि क्यारा राशन प्रकरण और आंवला राशन प्रकरण में पकड़ा गया अनाज कोटे का भी साबित नहीं किया जा सका।

वर्जन

अस्थाई राशनकार्ड को लेकर शासन से कोई गाइडलाइन नहीं आई है। कोटे के राशन का वितरण पहले की तरह ही जारी रखा जाएगा। खाद्यान्न आवंटन हो चुका है।

- राजन गोयल, खाद्य उपायुक्त

---

नहीं मिलता राशन

राशन वितरण ठीक से नहीं होने की शिकायत लेकर महिलाएं कलेक्ट्रेट पहुंची थी। सिटी मजिस्ट्रेट मदन कुमार से मुलाकात करके उन्होंने कोटेदार की शिकायत दर्ज कराई कि उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है।

---

राशनकार्ड तो बनाया था, लेकिन अस्थाई था। इसलिए नए सिरे से क्या व्यवस्था रहेगी। अभी हमें पता नहीं है।

- विमला देवी, प्रवासी, उत्तमगंज पूर्वी

---

हमारी यूनिट काट दी गई। फिर राशन भी नहीं मिला। गरीबों की सुविधा, गरीबों से दूर है।

- शिल्पी, गांव जमींदारान

लंबी-लंबी लाइनों में लगने के बाद घटतौली होती है। कोटेदार मनमानी करते हैं। कैसे काम चलेगा।

- सरिता देवी, उत्तमगंज

पांच माह और मुफ्त राशन मिलेगा, यह अच्छी बात है। पुरानी खामियों को दूर करना होगा। तभी तो फायदा मिलेगा।

- नत्थूलाल, उत्तमगंज पश्चिमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.