Move to Jagran APP

Covid-19 Health : छह की जगह चार रुपए में मिल रहा इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाला अंडा Bareilly News

कोरोना संक्रमण काल में इम्यून सिस्टम को मजबूती देने के लिए लोग अपनी प्लेट में इसे शामिल किए हुए हैं । इसलिए अब तक इस बार करीब 25 फीसद मांग कम हुई है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 08:22 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 05:28 PM (IST)
Covid-19 Health : छह की जगह चार रुपए में मिल रहा इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाला अंडा Bareilly News
Covid-19 Health : छह की जगह चार रुपए में मिल रहा इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाला अंडा Bareilly News

बरेली जेएनएन। सर्दियों की अपेक्षा गर्मी में करीब 50 फीसद बिक्री पर सिमटने ने वाला अंडे का बाजार इस बार अलग दिख रहा है। कोरोना संक्रमण काल में इम्यून सिस्टम को मजबूती देने के लिए लोग अपनी प्लेट में इसे शामिल किए हुए हैं । इसलिए अब तक इस बार करीब 25 फीसद मांग कम हुई है। खपत कम होने का फायदा ग्राहकों को हुआ है। 6 रुपए में मिलने वाला अंडा अब 4 में बिक रहा है।

loksabha election banner

जनवरी-फरवरी में साढ़े सात लाख अब पांच लाख अंडे की खपत

जनवरी-फरवरी में रोजाना करीब साढे सात लाख अंडे की खपत होती थी। इसके बाद मार्च में लाक डाउन हो गया गर्मी भी पड़ने शुरू हो गई थी, तो कारोबारियों का मानना है कि हर बार मार्च से बाजार हल्का होता है, और मई-जून तक पहुंचते बिक्री करीब 50 फीसद तक रह जाती है। इस बार लाक डाउन होने से रेस्टोरेंट होटल व ठेले भी नहीं लगे। बिक्री ज्यादा गिरने का अनुमान था।

मगर आवश्यक वस्तुओं में शामिल किया गया अंडा किराना आदि की दुकान पर मिलता रहा। अप्रैल और मई में अब तक लोग खरीद करते रहे। ऐसे में बाजार पर सिर्फ 25 फीसद प्रभाव पड़ा। इसके पीछे वजह पर जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ वागीश वैश्य कहते हैं कि अंडा इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसलिए लोग अभी भी इसे अपने नाश्ते में शामिल किए होंगे। एक अंडा रोज खाना सेहत के लिए अच्छा है।

लॉकडाउन शुरुआत में हमारे यहां 350 ट्रे रोज बिक्री थी। 15 दिन से रोजाना करीब 500 ट्रे बिक्री हो रही लोग अंडे को दोबारा पसंद कर रहे हैं। मसरूर खान थोक कारोबारी

रेस्टोरेंट और होटल बंद होने से खपत कम हुई। रेहडी और ठेलों पर भी अंडा नहीं बिक रहा है। मगर घरों में खपत बरकरार है। यही वजह है कि इस बार गर्मी और लाकडा के बावजूद करीब 25 फीसद कारोबार ही प्रभावित हुआ वैसे गर्मी में आधा कारोबार रह जाता है। मुन्ना थोक कारोबारी 

कोल्ड स्टोर में रखवा रहे माल:

जिले के फार्म और हरियाणा, पंजाब से आने वाले अंडों की सप्लाई जारी है। चूंकि मांग में कमी हुई, इसलिए बचे हुए स्टॉक को कोल्ड स्टोर में रखवाया जा रहा है। व्यापारियों का कहना है कि इससे पांच छह महीने तक अंडा वहां सुरक्षित रहता है।

फार्म में 95 रूपए की ट्रे ग्राहक तक 140 में

पोल्ट्री फार्म से 30 अंडे की ट्रे थोक व्यापारी को 95 रूपए में बिक्री होती है वहां से फुटकर दुकानदार तक 100 रूपए में और ग्राहक के पास 120रूपए में पहुंचती है।

पिछले कुछ समय से अंडा खाना छोड़ा था लेकिन लाकडाउन के दौरान अंडा भोजन में शामिल रहा।ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे। रोहित मेहरोत्रा, दीनदयाल पुरम

लॉक डाउन के दौरान हमारे घर की पास की किराना दुकान पर अंडे मिलते रहे पिछले 1 महीने से दाम भी कम हो गए हैं। कुशल सिंघल, राजेंद्र नगर

पक्षी अनुसंधान संस्थान में महंगा हुआ अंडा 

केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान में रोज140 से 150 किलो अंडे का उत्पादन हो रहा है। मार्च और अप्रैल में वहां 1 किलो अंडे के दाम 60 रूपए था जो कि अब 80 रूपए है। 1 किलो में 20 अंडे आते हैं संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ राजीव कुमार का कहना है कि लॉकडाउन में अंडे का उत्पादन बढ़ाया गया है। लोग इम्यून सिस्टम बढ़ाने को लेकर जागरूक हुए इसलिए यहां के अंडे की मांग ज्यादा कर रहे।

आवश्यक तत्वों से भरपूर है अंडे

अंडा सस्ता और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। एक अंडे का आधे से अधिक प्रोटीन इसके सफेद भाग में पाया जाता है। जिसमें विटामिन बी-2 होता है। साथ ही इसमें जर्दी की तुलना में वसा भी शामिल होती है। अंडा सेलिनियम, विटामिन- डी, बी, 6, विटामिन-12 के साथ खनिज तत्वों जैसे जिंक, आयरन और कॉपर का समृद्ध स्रोत है। इसकी जर्दी में सफेदी की तुलना में अधिक कैलोरी और वसा होती है।

साथ ही ये वसा में घुलनशील विटामिन - ए, डी और के के अतिरिक्त लेसीथीन का भी अच्छा स्रोत है, वही अंडे के कुछ ब्रांड में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि मुर्गियों को क्या खिलाया गया है। इसे प्रोटीन का पूर्ण स्रोत माना जाता है क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। जिन्हें अपने शरीर में संश्लेषित नहीं कर सकते हैं और उन्हें आहार से प्राप्त करना चाहिए।

संडे हो या मंडे पोषण से भरपूर हैं अंडे

एक वक्त था जब अंडे की उपयोगिता दर्शाने वाला विज्ञापन दूरदर्शन पर रोजाना कई बार अपनी उपस्थिति दर्ज कराता था। संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे की टैगलाइन के साथ आने वाले विज्ञापन की प्रासंगिकता आज भी बनी हुई है। वह भी ऐसे वक्त में जब हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। अंडा प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है। यह पोषण के लिए बहुत अच्छा होता है। हालांकि कोरोना काल में अंडे के ठेलों से अंडे गायब है। लेकिन दुकानों पर अंडों की बिक्री खूब हो रही है।

शोध ने की पुष्टि

पीडियाट्रिक्स पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार छोटे बच्चों को 6 महीने के लिए दिन में सिर्फ एक अंडा देना और कम चीनी वाले खाद्य पदार्थों के साथ आहार देना, उन्हें स्वस्थ ऊंचाई प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

स्वास्थ्य के लिए अंडे

अंडे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो दिल की सेहत को बढ़ावा देते हैं, जैसे कि बीटालाइन और कोलीन। चीन में करीब 5लाख लोगों के अध्ययन से पता चलता है कि दिन में एक अंडा खाने से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है, हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि फायदेमंद रहने के लिए अंडे को एक स्वस्थ जीवन शैली के हिस्से के रूप में सेवन करना चाहिए।

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान कोलीन की पर्याप्त आपूर्ति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि मस्तिष्क के सामान्य विकास के लिए कोलीन आवश्यक है।

अंडे विटामिन डी का उपयोगी स्रोत है जो हड्डियों की रक्षा और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है।

वजन घटाने में भी अंडे उपयोगी है। क्योंकि उच्च प्रोटीन युक्त सामग्री हमें लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास कराती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.