जेएनएन, बरेली : खाने की गुणवत्ता सुधारने के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। अब ट्रेन हो या जंक्शन के प्लेटफार्म, सभी जगह स्टॉल और कैंटीन संचालकों को बिल देना आवश्यक होगा। अगर वेंडर बिल दे पाने में नाकाम रहता है तो आपको खाना फ्री मिलेगा। रेलवे ने इस बाबत मुसाफिरों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह पोस्टर भी लगवाए हैं।

बिल इस तरह होंगे मददगार

मुसाफिर किसी वेंडर या स्टॉल से कुछ खाद्य सामग्री खरीदता है। किसी वजह से खाद्य सामग्री खराब निकलती है या इसे खाकर उसकी तबीयत खराब हो जाती है तो मुसाफिर बिल के आधार पर अपनी शिकायत को उचित साक्ष्य के साथ रख सकेंगे और न्याय पा सकेंगे। वहीं, तय कीमत से ज्यादा रकम भी वेंडर नहीं वसूल कर सकेंगे।

कैंटीन-स्टाल पर बैनर, बिलबुक में नाम

बरेली जंक्शन समेत सभी स्टेशनों पर कैंटीन और स्टॉल पर बैनर लगाना भी आवश्यक किया है। वेंडर अपने साथ जो बिल बुक रखेंगे, उसमें संबंधित क्रेता आदि के नाम व फर्म की मुहर लगी होगी। बरेली जंक्शन पर सभी 42 स्टॉल पर बैनर लगाने के साथ बिलबुक दे दी गई है। बिल को लेकर न्यूनतम खरीदारी की कोई बाध्यता भी नहीं है।

सीएमआइ बोले- मुसाफिरों के लिए बेहतर व्यवस्था

मुसाफिरों के लिए एक बेहतर व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत अगर कैटरिंग सर्विस, जंक्शन के स्टॉल या कोई अन्य वेंडर आपको खरीदारी का बिल नहीं देता है तो आप बिना भुगतान किए जा सकते हैं। - राकेश कुमार, सीएमआइ, बरेली जंक्शन  

Posted By: Abhishek Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप