जेएनएन, बरेली : पीलीभीत से बरेली सिटी लौट रही डेमू गुरुवार देर रात पेट्रोलमेन की सतर्कता के चलते पलटने से बच गई। सूचना पर देर रात रेलवे स्टाफ ने ट्रैक दुरुस्त किया। रेलवे सुरक्षा बल ने अज्ञात के खिलाफ रेलवे एक्ट में मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है।

डेमू ट्रेन पीलीभीत से बरेली सिटी लौट रही थी। देर रात करीब पौने ग्यारह बजे रेलवे ट्रैक पर गश्त कर रहे पेट्रोल मैन हरिओम मिश्रा ने देखा कि ट्रैक पर लाइन से कई पेंड्रोल क्लिप गायब हैं। उसने फौरन सीनियर सेक्शन इंजीनियर और कंट्रोल रूम को सूचना दी। आनन-फानन में रूट की सभी ट्रेनों को मैसेज हुआ। डेमू ट्रेन भोजीपुरा और सैंथल के बीच पहुंच चुकी थी।

अचानक लोको पायलट को मैसेज मिला कि रूट पर आगे पेंड्रोल क्लिप गायब हैं, ट्रेन रोक दें। लोको पायलट ने फौरन ट्रेन रोक दी। जंगल में ट्रेन रुकने से मुसाफिर भी घबरा गए। रेलवे अधिकारी और रेलवे सुरक्षा बल मौके पर पहुंचे। जांच में 52 पेंड्रोल क्लिप गायब मिले।

वीडियोग्राफी कराते हुए रेलवे ट्रैक पर दूसरी क्लिप लगाईं। करीब 38 मिनट बाद ट्रेन बरेली सिटी स्टेशन को रवाना हुई। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक तेज रफ्तार से ट्रेन पेंड्रोल क्लिप बगैर ट्रेन के पटरी से गुजरने पर हादसा होने की पूरी आशंका थी।

कंट्रोल रूम पर सैंथल भोजीपुरा के बीच 52 पेंड्रोल क्लिप निकालने की सूचना मिली थी। इस पर डेमू को रोका गया। पेट्रोल मैन की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया।

- राजेंद्र सिंह, जन संपर्क अधिकारी, इच्जतनगर रेल मंडल 

Posted By: Abhishek Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस