Move to Jagran APP

Lockdown Update : रमजान में होम डिलिवरी से होगा लॉकडाउन का पालन Bareilly News

सहरी और इफ्तार के वक्त पर खान-पान की दुकान और ठेले लगने नहीं दिए जा सकते हैं। क्योंकि भीड़ जुटेंगी। लोग दुकानों से होम डिलीवरी के जरिये जरूरी वस्तुओं को घरों में मंगवा लें।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 11:51 AM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 01:14 PM (IST)
Lockdown Update : रमजान में होम डिलिवरी से होगा लॉकडाउन का पालन Bareilly News
Lockdown Update : रमजान में होम डिलिवरी से होगा लॉकडाउन का पालन Bareilly News

बरेली, जेएनएन । रमजान का मुबारक महीना भी एहतियात के बीच गुजरेगा। लॉकडाउन के सबब मस्जिदों में इबादत की इजाजत फिलहाल नहीं होगी। उसके मद्देनजर प्रमुख उलमा ने मुसलमानों के लिए अपील भी जारी की है, जिसमें साफ तौर पर कहा है कि घरों पर रहकर ही सहरी व इफ्तार के साथ नमाज भी अदा करें। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए एहतियात को कायम रखें।

loksabha election banner

नमाज तो पहले ही घरों पर हो रही है। मस्जिदों में सिर्फ कमेटी के लोगों को नमाज अदा करने का हुक्म है। रमजान के मद्देनजर तरावीह को लेकर मसला खड़ा हो रहा था। उस पर भी दरगाह आला हजरत के सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन रजा कादरी ने साफ कर दिया कि रोजेदार घरों पर कुरान की तिलावत करें। रात में तरावीह की नमाज घर पर पढ़ें।

किसी तरह का कोई छोटा या बड़ा कार्यक्रम नहीं करें। छींकते व खांसते वक्त मुंह पर रूमाल रखें। बीमारी को जड़ से मिटाने में सरकारी अमले का सहयोग करें। काजी-ए-हंिदूुस्तान मुफ्ती असजद रजा खां कादरी भी अपील जारी कर चुके हैं। मुसलमानों को हिदायत दी है कि रमजान के दौरान लॉकडाउन की वजह से सड़कों पर न निकलें। इबादत घरों पर करें।

अल्लाह इबादत कुबूल करने वाला

खानकाह नियाजिया के प्रबंधक शब्बू मियां नियाजी ने कहा कि रमजान रहमत और बरकत का महीना है। मुसलमान घर पर रहकर इबादत करें। घरों पर ही कुरान की तिलावत करें। अल्लाह से दुआएं मांगें। वही इबादत और दुआ को कुबूल करने वाला है।

जिलाधि‍कारी से बोला प्रतिनिधिमंडल

जमात रजा-ए-मुस्तफा के प्रतिनिधिमंडल ने डीएम से मुलाकात की। रमजान में जरूरी चीजों की आपूर्ति और बाहर रहने वाले लोगों के लिए खाने की व्यवस्था कराने की मांग की। बताया कि सहरी में इस्तेमाल होने वाला खजला वे फेनी नहीं मिल रहा है। इस दौरान जमात के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सलमान मियां, शमीम खां सुल्तानी, डॉ. मेंहदी हसन, हाफिज इकराम रजा खां, शमीम अहमद, समरान खां इत्यादि शामिल रहे।

आज देखा जाएगा रमजान का चांद

 रमजान का चांद शुक्रवार को देखे जाने के प्रयास किए जाएंगे। उसके लिए दरगाह आला की मरकजी रुयत-ए-हिलाल कमेटी ने शहादत के लिए एक दिन पहले ही हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। चांद देखे जाने के बाद काजी-ए-हंिदूुस्तान मुफ्ती असजद रजा खां कादरी रमजान के पहले रोजे का एलान करेंगे।

होम डिलीवरी से मंगवाएं वस्तुएं - डीएम

रमजान के महीने में रोजेदारों पर लॉकडाउन में पाबंदियां लागू रहेंगी। डीएम नितीश कुमार ने बताया कि सहरी और इफ्तार के वक्त पर खान-पान की दुकान और ठेले लगने नहीं दिए जा सकते हैं। क्योंकि भीड़ जुटेंगी। लोग दुकानों से होम डिलीवरी के जरिये जरूरी वस्तुओं को घरों में मंगवा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.