Move to Jagran APP

बीए इतिहास का दूसरा पेपर आउट, परीक्षा रद

एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय की इंप्रूवमेंट परीक्षा के पहले दिन ही बीए इतिहास का पेपर आउट हो गया

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 11:10 AM (IST)
बीए इतिहास का दूसरा पेपर आउट, परीक्षा रद
बीए इतिहास का दूसरा पेपर आउट, परीक्षा रद

जागरण संवाददाता, बरेली : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय की इंप्रूवमेंट परीक्षा के पहले दिन ही बीए अंतिम वर्ष इतिहास का द्वितीय प्रश्न पत्र आउट हो गया। इसकी भनक लगते ही विवि प्रशासन ने 29 अगस्त को होने वाली इतिहास द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा रद कर दी है। इसके अलावा निरस्त पेपर की परीक्षा कराने का खर्च कॉलेज पर पड़ सकता है।

loksabha election banner

मंगलवार को मुरादाबाद के ¨हदू कॉलेज में सुबह की पाली में ¨हदी के बजाय इतिहास का पेपर खोलकर बांट दिया गया। जबकि इतिहास का जो द्वितीय प्रश्न पत्र खोला गया है, उसकी परीक्षा बुधवार यानी 29 को सुबह नौ बजे से होना तय थी। विवि शिक्षकों कें मुताबिक, गलत पेपर बांटे जाने के एहसास पर तत्काल परीक्षार्थियों से पेपर वापस लिया गया। इसकी सूचना विवि को मिली तो पेपर निरस्त करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई की बात कही है।

अब चार अक्टूबर को होगी परीक्षा : इतिहास अंतिम वर्ष के द्वितीय प्रश्न पत्र की इंप्रूवमेंट परीक्षा अब चार अक्टूबर को दोपहर दो से पांच बजे के बीच होगी। विवि प्रशासन ने अपने नोटिस में स्पष्ट किया है कि संबंधित कॉलेज विद्यार्थियों को रद पेपर से अवगत कराएं।

पहले दिन ही दिखी हड़बड़ी

इंप्रूवमेंट परीक्षा के पहले दिन ही पेपर आउट हो जाने की घटना ने विवि की परीक्षा व्यवस्था पर प्रश्न खड़े कर दिए हैं। दरअसल, मुख्य परीक्षा में भी हमेशा गलत पेपर खोले जाने की वजह से आउट होते रहे हैं। प्रोफेसरों के मुताबिक, पहले दिन परीक्षा में गंभीर लापरवाही के मामले कम ही सामने आते हैं।

इंप्रूवमेंट में 90 हजार परीक्षार्थी

विवि की इंप्रूवमेंट परीक्षा बरेली-मुरादाबाद मंडल के नौ जिलों में बनाए गए 90 परीक्षा केंद्रों पर शुरू हुई है। पहले दिन विवि के सचल दलों ने कॉलेजों में छापेमारी की। केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। वर्जन

बीए इतिहास अंतिम वर्ष का दूसरा पेपर गलत खुल गया था। बुधवार को होने वाली इसकी परीक्षा रद करा दी गई है।

- प्रोफेसर एनएन पांडेय, परीक्षा नियंत्रक रुविवि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.