बरेली, जागरण संवाददाता। Heavy rain in Bareilly:  बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान (साइक्लोन) ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। मौसम में आए बदलाव की वजह से बुधवार सुबह से बादल छा गए। मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया, जिसमें गुरुवार को झमाझम, शुक्रवार को मध्यम और शनिवार को रिमझिम वर्षा का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी। इससे तापमान में खासी कमी आ जाएगी। इस वर्षा से फसलों को काफी नुकसान होगा।

आज 60 मिमी वर्षा होने की संभावना

पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. आरके सिंह का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में दो साइक्लोन सक्रिय हुए थे। इस वजह से बरेली में गुरुवार को करीब 60 मिलीमीटर वर्षा होगी, जबकि शुक्रवार को करीब 40 मिलीमीटर और शनिवार को 20 मिलीमीटर वर्षा होगी। जबकि हवा का वेग करीब 17 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगा। इससे अधिकतम तापमान घटकर 25 से 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आर्द्रता में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

बुधवार को दिन भर छाए रहे बादल

पिछले कुछ दिनों से दिन में तेज धूप खिलने की वजह से गर्मी बढ़ गई थी। रात का तापमान बढ़ने की वजह से उमस भरी गर्मी होने लगी थी। लेकिन बुधवार को दिन भर बादल छाए रहने की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

पूरे रुहेलखंड में तीन दिन वर्षा की संभावना

मौसम में आए बदलाव के साथ ही आज से तीन दिन रुहेलखंड में वर्षा के संकेत मिले हैं। जिससे तापमान में गिरावट आने के साथ ही सर्दी बढ़ेगी। बुधवार को दिन भर बादल छाए रहे। राज्य कृषि मौसम केंद्र प्रभारी अतुल कुमार सिंह ने बताया कि मानसून समाप्त होने के साथ ही प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क हो गया था, लेकिन बंगाल की खाड़ी से उठ रहीं चक्रवाती हवाओं के प्रभाव के कारण मौसम में बदलाव हो रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Edited By: Vivek Bajpai

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट